विजय माल्या ने छोड़ा फॉर्मूला वन टीम फोर्स इंडिया के डायरेक्टर का पद

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 1, 2018 01:18 PM2018-06-01T13:18:02+5:302018-06-01T13:18:02+5:30

Vijay Mallya: विजय माल्या ने फोर्स इंडिया टीम के मैनेजिंग डायरेक्टर का पद छोड़ दिया है

Vijay Mallya Steps Down As Force India Team Director | विजय माल्या ने छोड़ा फॉर्मूला वन टीम फोर्स इंडिया के डायरेक्टर का पद

विजय माल्या

नई दिल्ली, 01 जून: विजय माल्या ने फॉर्मूला वन टीम फोर्स इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर पद से हटने का फैसला किया है। माल्या ने गुरुवार अपनी इस फॉर्मूला वन टीम के मैनेजिंग डायरेक्टर का पद छोड़ने का फैसला किया। हालांकि माल्या फोर्स इंडिया के टीम प्रिंसिपल बने रहेंगे, जबकि बॉब फेयनर्ली टीम के डेप्युटी प्रिसिंपल बने रहेंगे। 

फॉमूला वन टीम फोर्स इंडिया का मालिकाना हक विजय माल्या और सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय के पास है, इस टीम में इन दोनों में से प्रत्येक की ही 42.5 की हिस्सेदारी है। बाकी के 15 फीसदी की हिस्सेदारी बिजनेसमैन माइकल मोल के डच मोल परिवार के पास है। 

माना जा रहा है कि विजय माल्या मैनेजिंग डायरेक्टर का पद अपने बेटे सिद्धार्थ माल्यो को देंगे। सिद्धार्थ इससे पहले आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के डायरेक्टर का पद संभाल चुके हैं। हालांकि माल्या ने इसकी वजह खुद को अपने कानूनी मुद्दों पर ज्यादा समय देना बताया है।

विजय माल्या 2007 में उस कॉन्सोर्टियम का हिस्सा थे जिसने स्पाइकर टीम खरीदी थी और उसका नाम बदलकर फोर्स इंडिया कर दिया था। उसके बाद से फोर्स इंडिया ने लगातार कामयाबी के झंडे गाड़े हैं। वर्तमान में कंस्ट्रक्टर्स चैंपियनशिप में फोर्स इंडिया 26 अंकों के साथ छठे स्थान पर है।

टीम के प्रमुख ड्राइवर सर्जियो पेरेज का अजरबैजान ग्रैंड प्रिक्स में पोडियम फिनिश 2018 में टीम की सबसे बड़ी कामयाबी रही है। टीम अब तक कुल छह बार पोडियम फिनिश कर चुकी है, जिनमें पहली सफलता 2009 में बेल्जियम ग्रैंड प्रिक्स में मिली थी।

Web Title: Vijay Mallya Steps Down As Force India Team Director

एफ 1 से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे