World Cup 2023: सेमीफाइनल और फाइनल के दिन बारिश हुई तो क्या होगा? जानिए क्या है योजना और नियम

लोगों के मन में कुछ सवाल हैं जिनका जवाब हम आपको बताने जा रहे हैं। सबसे पहले लोग ये जानना चाहते हैं कि अगर सेमीफाइनल के दिन बारिश हो गई तो क्या होगा, क्या इसके लिए कोई रिजर्व डे रखा गया है?

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: November 14, 2023 02:35 PM2023-11-14T14:35:54+5:302023-11-14T14:37:08+5:30

World Cup 2023 What will happen if it rains on the day of semi-finals and final? Know what is the scheme and rules | World Cup 2023: सेमीफाइनल और फाइनल के दिन बारिश हुई तो क्या होगा? जानिए क्या है योजना और नियम

(फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsयदि सेमीफाइनल निर्धारित तिथियों पर आयोजित नहीं होते हैं, तो प्रत्येक के लिए एक आरक्षित दिन रखा हैवर्ल्ड कप फाइनल के लिए भी रिजर्व डे हैअगर रिजर्व डे भी बारिश से धुल जाए तो अंक तालिका में ऊपर रहने वाली टीमों को विजेता घोषित किया जाएगा और उनके बीच फाइनल होगा

World Cup 2023: मुंबई में 15 नवंबर को भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्वकप का पहला सेमीफाइनल खेला जाएगा। दूसरा कोलकाता में 16 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। लीग चरण में भारत अंक तालिका में पहले, दक्षिण अफ्रीका दूसरे, ऑस्ट्रेलिया तीसरे और न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर रहा था। हालांकि इस बीच लोगों के मन में कुछ सवाल हैं जिनका जवाब हम आपको बताने जा रहे हैं। सबसे पहले लोग ये जानना चाहते हैं कि अगर सेमीफाइनल के दिन बारिश हो गई तो क्या होगा, क्या इसके लिए कोई रिजर्व डे रखा गया है?

तो इसका जवाब है हां। यदि सेमीफाइनल निर्धारित तिथियों पर आयोजित नहीं होते हैं, तो आईसीसी ने प्रत्येक के लिए एक आरक्षित दिन रखा है। वर्ल्ड कप फाइनल के लिए भी रिजर्व डे है।

फिर एक सवाल ये उठता है कि अगर रिजर्व डे भी बारिश से धुल जाए तो क्या होगा? इसका जवाब है कि अगर रिजर्व डे भी बारिश से धुल जाए तो अंक तालिका में ऊपर रहने वाली टीमों को विजेता घोषित किया जाएगा और उनके बीच फाइनल होगा। इसका मतलब है कि अगर भारत-न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया-दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले सेमीफाइनल के निर्धारित दिन और रिजर्व दिन, दोनों बारिश की भेंट चढ़ गए तो भारत और क्षिण अफ्रीका खिताबी मुकाबला खेलेंगे।

लेकिन एक सवाल और बाकी रह जाता है। अगर फाइनल का निर्धारित दिन और रिजर्व दिन भी बारिश की भेंट चढ़ जाते हैं तो क्या होगा? इसका जवाब है कि ऐसी स्थिति में दो फाइनलिस्टों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा। बता दें कि  फाइनल रविवार (19 नवंबर) को निर्धारित है। रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खिताबी मुकाबला खेला जाएगा। 

सेमीफाइनल में मैदानी अंपायरों के नाम तय

रोड टकर और रिचर्ड इलिंगवर्थ भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले पहले सेमीफाइनल में मैदानी अंपायर होंगे जबकि ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले अंतिम चार के दूसरे मुकाबले में नितिन मेनन और रिचर्ड कैटलब्रो यह भूमिका निभाएंगे। पहला सेमीफाइनल मुंबई में 15 नवंबर जबकि दूसरा कोलकाता में 16 नवंबर को खेला जाएगा। 

Open in app