वाडा रिपोर्ट: यूसुफ पठान को छोड़कर बीसीसीआई के लिए डोपमुक्त रहा साल

यूसुफ पठान की 'अनजाने' में की गई गलती पिछले साल भारतीय क्रिकेट डोपिंग रिकॉर्ड में एकमात्र धब्बा रहा।

By भाषा | Published: July 24, 2018 04:19 PM2018-07-24T16:19:24+5:302018-07-24T16:19:24+5:30

WADA Report: Dope Free Year For BCCI, Yusuf Pathan is only one case found | वाडा रिपोर्ट: यूसुफ पठान को छोड़कर बीसीसीआई के लिए डोपमुक्त रहा साल

WADA Report: Dope Free Year For BCCI, Yusuf Pathan is only one case found

googleNewsNext

नई दिल्ली, 24 जुलाई। यूसुफ पठान की 'अनजाने' में की गई गलती पिछले साल भारतीय क्रिकेट डोपिंग रिकॉर्ड में एकमात्र धब्बा रहा। वाडा रिपोर्ट में इसका खुलासा किया गया है जो बीसीसीआई की 275 नमूनों की जांच के बाद तैयार की गई। वाडा रिपोर्ट में किसी खिलाड़ी का नाम नहीं दिया गया है, लेकिन जिस क्रिकेटर का जिक्र किया गया है वह भारतीय खिलाड़ी यूसुफ पठान हैं जिन पर बीसीसीआई ने पांच महीने का पूर्वप्रभावी प्रतिबंध लगाया था और जो इस साल आईपीएल से पहले समाप्त हो गया था।

बीसीसीआई ने तब जो बयान जारी किया था उसके अनुसार सीनियर पठान ने 'खांसी की दवा में पाए जाने वाला प्रतिबंधित पदार्थ अनजाने में ले लिया था।' पठान को इस वजह से 15 अगस्त 2017 से 14 जनवरी 2018 तक पूर्व तिथियों में निलंबित किया गया था। 

प्रतिकूल विश्लेषणात्मक जांच (एएएफ) में पठान अकेला मामला था, लेकिन अनियमित जांच (एटीएफ) में कहा गया है कि दो खिलाड़ियों के मूत्र के नमूने संदेहास्पद थे। हालांकि यह निर्धारित नहीं हो पाया कि इन दो खिलाड़ियों में कोई विदेशी खिलाड़ी शामिल था या नहीं।

वाडा रिपोर्ट के अनुसार 2017 में जो 275 नमूनों की जांच की गई, जिसमें 233 प्रतियोगिता के दौरान और 42 प्रतियोगिता से इतर किए गए। न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम को 2016 आईपीएल के दौरान डोपिंग में पॉजीटिव पाया गया था, लेकिन तब बीसीसीआई ने खिलाड़ी के लिए पूर्व तिथि का उपचारात्मक उपयोग छूट प्रमाणपत्र ले लिया था और यह मामला वहीं पर समाप्त हो गया था।

साल 2018 में एक खिलाड़ी का डोप टेस्ट पॉजीटिव पाया गया। यह खिलाड़ी पंजाब का प्रथम श्रेणी क्रिकेटर अभिषेक गुप्ता है जो अभी निलंबित है। विश्व क्रिकेट भी इस साल लगभग डोप मुक्त रहा। आईसीसी ने 389 क्रिकेटरों का डोप परीक्षण कराया, जिनमें से केवल अफगानिस्तान के ऑलराउंडर मोहम्मद शहजाद का ही परीक्षण पॉजीटिव पाया गया।

खेल जगत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें. यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।

Open in app