रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: December 4, 2021 09:16 PM2021-12-04T21:16:02+5:302021-12-04T21:16:02+5:30

top news till 9 pm | रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, चार दिसंबर शनिवार रात नौ बजे तक ‘भाषा’ की अलग-अलग फाइल से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

दि37 किसान एसकेएम समिति

किसान आंदोलन : एसकेएम ने सरकार से बातचीत के लिए बनाई पांच सदस्यीय समिति

नयी दिल्ली, संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने एमएसपी, कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिवारों को मुआवजा और प्रदर्शनकारियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने सहित अपनी अन्य लंबित मांगों पर सरकार से बातचीत के लिए शनिवार को पांच सदस्यीय समिति बनाई। किसान नेता राकेश टिकैत ने यहां यह जानकारी दी।

प्रादे115 महाराष्ट्र ओमीक्रोन

महाराष्ट्र में ‘ओमीक्रोन’ का पहला मामला, दक्षिण अफ्रीका से लौटा व्यक्ति संक्रमित मिला: अधिकारी

मुंबई, महानगर के पास कल्याण डोंबिवली नगर निकाय क्षेत्र का एक व्यक्ति कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित पाया गया है। महाराष्ट्र में इस स्वरूप के संक्रमण का यह पहला मामला है।

दि43 वायरस केंद्र राज्य

कोविड-19 : बढ़ते साप्ताहिक संक्रमण दर एवं मौतों को लेकर सरकार ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा

नयी दिल्ली, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा और मिजोरम को पत्र लिखकर कोविड-19 के प्रसार पर नियंत्रण के लिए ‘जांच- पता लगाना- उपचार करना- टीका लगाना- कोविड उपयुक्त व्यवहार अपनाने’ की नीति के लिए आवश्यक कदम उठाने को कहा।

प्रादे51 उत्तराखंड दूसरी लीड मोदी

उत्तराखंड में बह रही है ​विकास की गंगा: मोदी

देहरादून, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तराखंड को अपनी सरकार के लिए ‘तप और तपस्या का मार्ग’ बताते हुए शनिवार को कहा कि इस राज्य में विकास की गंगा बह रही है। उन्होंने कहा कि पिछले लगभग पांच सालों में यहां एक लाख करोड़ रुपये की परियोजनाएं तेजी से धरातल पर उतारी जा रही हैं।

प्रादे119 मप्र पंचायत चुनाव

मध्य प्रदेश में तीन चरणों में होंगे पंचायत चुनाव : सिंह

भोपाल, मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयुक्त बंसत प्रताप सिंह ने शनिवार को प्रदेश की त्रि-स्तरीय पंचायतों के लिए चुनाव की घोषणा करते हुए कहा कि इनके लिए मतदान अगले साल तीन चरणों में छह जनवरी, 28 जनवरी और 16 फरवरी को होंगे।

दि47 विनोद दुआ लीड निधन

मशहूर पत्रकार विनोद दुआ का 67 साल की उम्र में निधन

नयी दिल्ली, श्याम-श्वेत युग में दूरदर्शन के साथ अपना करियर शुरू करने और बाद के दशकों में डिजिटल दुनिया में अपनी पहचान बनाने वाले मशहूर पत्रकार विनोद दुआ का शनिवार को दिल्ली के अपोलो अस्पताल में निधन हो गया। वह 67 वर्ष के थे।

दि27 शाह चुनाव

पंजाब में गठबंधन के लिए भाजपा की अमरिंदर और ढिंढसा से हो रही है बातचीत: शाह

नयी दिल्ली,केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि आगामी पंजाब विधानसभा चुनाव के मद्देनजर गठबंधन को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और शिरोमणि अकाली दल के पूर्व नेता सुखदेव सिंह ढिंढसा के साथ बातचीत हो रही है।

दि63 मौसम लीड चक्रवात

चक्रवाती तूफान 'जवाद' कमजोर होकर गहरे दबाव में बदला: आईएमडी

नयी दिल्ली, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि चक्रवाती तूफान 'जवाद' शनिवार को कमजोर होकर एक गहरे दबाव में बदल गया तथा रविवार को पुरी पहुंचने तक इसके और कमजोर पड़ने की संभावना है। यह आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए राहत की बात है।

प्रादे49 महाराष्ट्र ममता यूपीए शिवसेना

कांग्रेस को छोड़कर संप्रग के समानांतर गठबंधन बनाना ‘फासीवादी’ ताकतों को मजबूत करने के समान-शिवसेना

मुंबई, तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी की आलोचना करते हुए शिवसेना ने शनिवार को कहा कि देश की सबसे पुरानी पार्टी को राष्ट्रीय राजनीति से अलग रखकर और इसके बगैर संप्रग के समानांतर विपक्षी गठबंधन बनाना सत्तारूढ़ भाजपा और ‘‘फासीवादी’’ ताकतों को मजबूत करने के समान है।

प्रादे100 तेलंगाना रोसैया लीड निधन

अविभाजित आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रोसैया का निधन

हैदराबाद, अविभाजित आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कोनिजेति रोसैया का शनिवार को निधन हो गया। रोसैया 88 वर्ष के थे।

दि14 वायरस लीड मामले

देश में कोविड-19 के 8,603 नए मामले, उपचाराधीन मरीजों की संख्या एक लाख से कम हुई

नयी दिल्ली, देश में कोविड-19 के 8,603 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या शनिवार को बढ़कर 3,46,24,360 हो गई। वहीं उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 99,974 रह गई।

वि23 पाकिस्तान लिंचिंग गिरफ्तारी

पाकिस्तान: श्रीलंकाई नागरिक की 'लिंचिंग' में 800 लोगों पर आतंकवाद के आरोपों में प्राथमिकी

लाहौर, पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में ईशनिंदा के आरोप में एक श्रीलंकाई नागरिक की पीट-पीटकर हत्या किये जाने के मामले में अब तक 800 से अधिक लोगों के खिलाफ आतंकवाद के आरोपों में मामला दर्ज किया गया है। इसके अलावा गिरफ्तार किये गए 118 में से 13 प्रमुख संदिग्ध हैं। पुलिस के एक शीर्ष अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। इस घटना को लेकर सरकार पर दोषियों को न्याय के कठघरे में लाने का दबाव बढ़ रहा है।

अर्थ22 सीतारमण क्रिप्टो

क्रिप्टोकरेंसी को लेकर काफी अटकलें चल रही हैं, जो ‘ठीक बात’ नहीं हैं : सीतारमण

नयी दिल्ली, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि क्रिप्टोकरेंसी पर कई तरह की अटकलें चल रही हैं और ये अटकलें अच्छी बात नहीं हैं।

खेल27 खेल भारत अफ्रीका तीसरी लीड बीसीसीआई

भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा छोटा , टी20 श्रृंखला बाद में, रवानगी एक हफ्ता टली

कोलकाता, भारतीय क्रिकेट टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा हागा लेकिन कार्यक्रम में कुछ बदलाव किये गए हैं जिसके तहत टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच अभी नहीं खेले जायेंगे और टीम की रवानगी भी एक सप्ताह के लिये टाल दी गई है । दोनों बोर्ड ने कोरोना वायरस के नये वैरिएंट के आने के बाद इस दौरे को लेकर लग रही अटकलों पर विराम देते हुए शनिवार को यह घोषणा की ।

खेल32 खेल भारत समापन

न्यूजीलैंड को 62 रन पर समेटने के बाद दूसरी पारी में भी भारत की शानदार शुरुआत

मुंबई, भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड की पहली पारी को महज 62 रन पर समेटने के बाद दूसरे दिन के खेल की समाप्ती पर दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 69 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त 332 रन की कर ली।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app