रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: November 30, 2021 09:13 PM2021-11-30T21:13:13+5:302021-11-30T21:13:13+5:30

top news till 9 pm | रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 30 नवंबर मंगलवार रात नौ बजे तक ‘भाषा’ की अलग-अलग फाइल से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

दि72 किसान सरकार समिति

सरकार ने एमएसपी, अन्य मुद्दों पर गठित होने वाली समिति के लिए किसान नेताओं के नाम मांगे

नयी दिल्ली, केंद्र सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) और अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए समिति गठित करने को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) से पांच लोगों के नाम मांगे हैं। किसान नेता दर्शनपाल ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

दि67 वायरस केंद्र बैठक दूसरीलीड राज्य

ओमीक्रोन चिंता : राज्य मामलों का शीघ्र पता लगाने के साथ ही जांच बढ़ाएं : केंद्र

नयी दिल्ली, कोरोना वायरस के नए स्वरूप कोमीक्रोन को लेकर केंद्र ने राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को जांच में तेजी लाने और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की प्रभावी निगरानी करने की मंगलवार को सलाह दी। केंद्र ने साथ ही कहा कि ऐसा नहीं है कि सार्स-सीओवी-2 का ओमीक्रोन स्वरूप आरटी-पीसीआर और आरएटी जांच की पकड़ में नहीं आता। केंद्र ने यह भी कहा कि ओमीक्रोन स्वरूप का कोई मामला अभी देश में सामने नहीं आया है।

दि18 विपक्ष लीड बैठक

विपक्षी दलों के नेता मिले नायडू से, 12 सांसदों का निलंबन रद्द करने का आग्रह किया

नयी दिल्ली,कांग्रेस समेत 16 राजनीतिक दलों के नेताओं ने राज्यसभा के 12 विपक्षी सदस्यों को संसद के मौजूदा शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित किए जाने के मुद्दे को लेकर मंगलवार को उच्च सदन के सभापति एम वेंकैया नायडू से मुलाकात की और इन सदस्यों का निलंबन रद्द करने का आग्रह किया।

दि44 निलंबन लीड कांग्रेस

विपक्षी सदस्यों की माफी का सवाल नहीं, निलंबन रद्द हो और सरकार माफी मांगे: कांग्रेस

नयी दिल्ली, कांग्रेस ने संसद के शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए 12 राज्यसभा सदस्यों के निलंबन की पृष्ठभूमि में मंगलवार को कहा कि विपक्ष के सदस्यों की ओर से माफी मांगने का सवाल नहीं है क्योंकि सरकार संसदीय नियमों का उल्लंघन करके और गलत ढंग से निलंबन का प्रस्ताव लाई जिसके लिए उसे माफी मांगनी चाहिए।

संसद26 निलंबन भाजपा

जब तक क्षमा नहीं मांगते, निलंबित सदस्यों को माफ नहीं किया जा सकता: गोयल

नयी दिल्ली, ‘अनुचित आचरण’ के लिए राज्यसभा से 12 सदस्यों के निलंबन का जहां विपक्षी दल भारी विरोध कर रहे हैं वहीं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इस फैसले को उचित ठहराते हुए मंगलवार को कहा कि कम से कम इतना तो जरूरी था।

संसद28 तीसरी लीड स्थगित लोस

विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही रही बाधित

नयी दिल्ली, कांग्रेस, तेलंगाना राष्ट्र समिति और कुछ अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण मंगलवार को लोकसभा की कार्यवाही दो बार के स्थगन के बाद अपराह्न तीन बजकर करीब 15 मिनट पर दिनभर के लिए स्थगित कर दी गयी।

दि61 न्यायालय दूसरीलीड माल्या

विजय माल्या अवमानना मामला: शीर्ष अदालत ने कहा- काफी समय इंतजार किया, अब और नहीं

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि भगोड़े कारोबारी विजय माल्या के खिलाफ अवमानना मामले में सजा के पहलू पर अंतिम सुनवाई अगले वर्ष 18 जनवरी को की जाएगी। शीर्ष अदालत ने कहा कि माल्या के खिलाफ अवमानना मामले में वह और इंतजार नहीं कर सकती जो अपनी बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस से जुड़े 9,000 करोड़ रुपये से अधिक के बैंक ऋण चूक मामले में आरोपी है।

दि80 रक्षा नौसेना लीड प्रमुख

एडमिरल हरि कुमार ने नौसेना के नये प्रमुख के तौर पर प्रभार संभाला

नयी दिल्ली, एडमिरल करमबीर सिंह के सेवानिवृत्त होने के बाद एडमिरल आर हरि कुमार ने मंगलवार को भारतीय नौसेना के नए प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाल लिया। करमबीर सिंह ने 41 वर्ष तक नौसेना में अपनी सेवाएं दीं।

दि73 विमानन अंतरराष्ट्रीय यात्री नियम

अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए मंगलवार मध्य रात्रि से लागू होंगे कड़े नियम

नयी दिल्ली, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों, खासतौर पर जोखिम वाले देशों से आने वालों के लिए मंगलवार मध्य रात्रि से कड़े नियम लागू हो जाएंगे। वहीं, कोविड-19 के नये स्वरूप ओमीक्रोन के सामने आने को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच प्राधिकारी प्रभावी निगरानी के लिए सतर्कता बढ़ा रहे हैं।

प्रादे126 बिहार सभा शराब

बिहार विधानसभा परिसर में मिलीं शराब की खाली बोतलें,मुख्यमंत्री ने सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया

पटना, बिहार में पूर्ण शराबबंदी के बावजूद मंगलवार को विधानसभा परिसर में शराब की खाली बोतलें मिलने को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गंभीर मामला बताया और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया।

दि48 वायरस स्वरूप केजरीवाल

ओमीक्रोन के खतरे के चलते दिल्ली ने 30,000 बिस्तर तैयार किए, ऑक्सीजन उपलब्धता बढ़ाई: केजरीवाल

नयी दिल्ली, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि उनकी सरकार कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के संभावित खतरे से निपटने के लिए कमर कस रही है और उसने ऑक्सीजन युक्त 30,000 बिस्तर तैयार किए हैं तथा प्राणवायु की आपूर्ति और भंडारण सुविधाओं को भी बढ़ाया है।

प्रादे68 उत्तराखंड लीड देवस्थानम

उत्तराखंड सरकार ने चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड भंग किया, पुरोहितों ने किया स्वागत

देहरादून, लंबे समय से आंदोलनरत तीर्थ पुरोहितों की मांग को मानते हुए उत्तराखंड सरकार ने मंगलवार को विवादास्पद चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड को भंग कर दिया।

प्रादे115 उप्र लीड भाजपा

भाजपा उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पूर्व प्रदेश स्तरीय छह यात्राएं निकालेगी

लखनऊ, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश स्तरीय छह यात्राएं निकालने का निर्णय किया है,जो प्रदेश के सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगी।

अर्थ48 लीड जीडीपी वृद्धि

जुलाई-सितंबर तिमाही में वृद्धि दर 8.4 प्रतिशत रही, कोविड-पूर्व स्तर के पार पहुंची

नयी दिल्ली, देश की आर्थिक वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष 2021-22 की दूसरी तिमाही में 8.4 प्रतिशत रही। इसके साथ ही वृद्धि दर कोविड-पूर्व स्तर को पार कर गयी है।

खेल15 खेल महिला रैंकिंग

स्मृति, मिताली महिला वनडे रैंकिंग में छठे और तीसरे स्थान पर

दुबई, भारतीय बल्लेबाज मिताली राज और स्मृति मंधाना आईसीसी महिला एक दिवसीय क्रिकेट रैंकिंग में तीसरे और छठे स्थान पर बनी हुई हैं जबकि हरफनमैाला दीप्ति शर्मा पांचवें स्थान पर है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app