रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: July 27, 2021 09:28 PM2021-07-27T21:28:15+5:302021-07-27T21:28:15+5:30

Top news till 9 pm | रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 27 जुलाई 'भाषा' की विभिन्न फाइलों से मंगलवार रात नौ बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

प्रादे145 कर्नाटक बोम्मई

बसवराज बोम्मई कर्नाटक भाजपा विधायक दल के नेता चुने गए, होंगे अगले मुख्यमंत्री

बेंगलुरु, कर्नाटक भाजपा विधायक दल ने मंगलवार को बसवराज बोम्मई को अपना नया नेता चुन लिया और वह निवर्तमान मुख्यमंत्री बी एस येदियुरपप्पा की जगह लेंगे।

प्रादे135 मिजोरम लीड सीमा सीआरपीएफ

असम-मिजोरम सीमा गतिरोध: मिजोरम के गृह मंत्री और विधायक ने की सीआरपीएफ की आलोचना

आइजोल, असम और मिजोरम के पुलिस बलों के बीच हिंसक झड़प और गोलीबारी की घटना में कम से कम छह लोगों के मारे जाने और 50 के घायल होने के एक दिन बाद विवादित अंतर राज्यीय सीमा पर तैनात केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को एक तटस्थ बल के रूप में कथित तौर पर “दायित्व निभाने” में विफल रहने के लिए मंगलवार को मिजोरम के गृह मंत्री तथा अन्य की आलोचना का शिकार होना पड़ा।

दि89 गृह मंत्रालय असम मिजोरम सीमा

केंद्र ने असम और मिजोरम के मुख्य सचिवों एवं पुलिस महानिदेशकों की बैठक बुलायी

नयी दिल्ली, केंद्र ने असम और मिजोरम की सीमा पर हुई हिंसा के आलोक में बुधवार को दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों एवं पुलिस महानिदेशकों की बैठक बुलायी है।

दि100 न्यायालय लीड अनाथ

कोविड के कारण अनाथ हुए बच्चों की पहचान में और विलंब बर्दाश्त नहीं : शीर्ष अदालत

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 के चलते अपने माता-पिता को गंवा चुके बच्चों की पहचान में अब और विलंब बर्दाश्त नहीं है। इसके साथ ही न्यायालय ने राज्य सरकारों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने और मार्च, 2020 के बाद अनाथ हुए बच्चों की संख्या का ब्योरा देने का निर्देश दिया।

दि101 न्यायालय दूसरी लीड वायरस भिखारी

भिखारियों को सड़कों पर आने से रोकने के लिए ‘अभिजात्‍यवादी नजरिया’ नहीं अपनाएंगे : न्यायालय

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि भिखारियों को सड़कों पर आने से रोकने के लिए वह ‘अभिजात्‍यवादी नजरिया’ नहीं अपनाएगा। शीर्ष अदालत ने इसके साथ ही कोविड-19 महामारी के मद्देनजर भिखारियों और बेसहारा लोगों के पुनर्वास और टीकाकरण के लिए दायर याचिका पर मंगलवार को केंद्र तथा दिल्ली सरकार से जवाब मांगा।

दि90 पेगासस कारोबारी सूची

नरेश गोयल, अजय सिंह, प्रशांत रूइया पेगासस स्पाइवेयर के संभावित लक्ष्यों में शामिल : रिपोर्ट

नयी दिल्ली, न्यूज वेबसाइट द वायर द्वारा जारी एक नयी सूची के मुताबिक इजराइली स्पाइवेयर पेगासस के संभावित लक्ष्यों में जेट एयरवेज के पूर्व अध्यक्ष नरेश गोयल, स्पाइसजेट के प्रबंध निदेशक अजय सिंह और एस्सार ग्रुप के प्रशांत रूइया के नाम शामिल थे।

दि99 मंडाविया टीका

बच्चों के लिए कोविड टीकाकरण जल्द शुरू होने की संभावना: मंडाविया

नयी दिल्ली, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसदों से कहा कि बच्चों के लिए कोविड टीकाकरण जल्द शुरू होने की संभावना है। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

दि97 दिल्ली स्कूल बोर्ड सिसोदिया

दिल्ली के 30 सरकारी स्कूल 2021-22 सत्र से नवगठित शिक्षा बोर्ड के तहत आएंगे

नयी दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी के 30 सरकारी स्कूल 2021-22 सत्र से नवगठित दिल्ली स्कूल शिक्षा बोर्ड (डीबीएसई) के तहत आएंगे। उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को इसकी घोषणा की।

प्रादे123 महाराष्ट्र लीड अदालत कुंद्रा

कुंद्रा ने पांच महीने में ‘ऐप’ से कमाए 1.17 करोड़ रुपये: पुलिस

मुंबई, मुंबई पुलिस ने मंगलवार को राज कुंद्रा की हिरासत की अवधि बढ़ाने का अनुरोध करते हुए अदालत में कहा कि कुंद्रा ने अश्लील फिल्मों के निर्माण और उनके ऑनलाइन वितरण से पिछले साल अगस्त और दिसंबर के बीच कम से कम 1.17 करोड़ रुपये अर्जित किये।

दि92 भारत अमेरिका ब्लिंकन आगमन

अमेरिकी विदेश मंत्री भारत पहुंचे, भारतीय नेताओं से करेंगे वार्ता

नयी दिल्ली, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन दो दिवसीय भारत यात्रा पर मंगलवार को यहां पहुंचे। इस दौरान वह द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने तथा अफगानिस्तान में तेजी से बदल रही सुरक्षा स्थिति पर विमर्श और क्वाड तंत्र के तहत हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को विस्तारित करने जैसे विषयों पर चर्चा करेंगे।

अर्थ53 मुद्राकोष-भारत वृद्धि

मुद्राकोष ने 2021-22 के लिये भारत के आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 9.5 प्रतिशत किया

वाशिंगटन, अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने मंगलवार को वित्त वर्ष 2021-22 के लिये भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 9.5 प्रतिशत कर दिया। वैश्विक संस्थान ने कोविड-19 महामारी की दूसरी गंभीर लहर के आर्थिक पुनरूद्धार पर पड़े असर को देखते हुए यह कदम उठाया है।

अर्थ56 वित्त मंत्री चूककर्ता राप्र

जानबूझकर कर्ज लौटाने में चूक करने वालों की संख्या बढ़कर 2,494 हुई : सीतारमण

नयी दिल्ली, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मंगलवार को संसद को बताया कि 31 मार्च, 2021 के अंत में जानबूझकर कर्ज लौटाने में चूक करने वाले की संख्या 2,208 से बढ़कर 2,494 हो गई है।

खेल54 खेल भारत लंका दूसरी लीड वायरस

कोरोना पॉजिटिव कृणाल श्रृंखला से बाहर, टीम का हर सदस्य कमरे में पृथकवास में

कोलंबो, हरफनमौला कृणाल पंड्या के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद भारत और श्रीलंका के बीच मंगलवार को होने वाला दूसरा टी20 क्रिकेट मैच एक दिन के लिये स्थगित कर दिया गया जबकि कृणाल सात दिन के पृथकवास के साथ श्रृंखला से बाहर हो गए ।

खेल50 खेल ओलंपिक दूसरी लीड भारत

निशानेबाजी में सितारे फिर बेनूर , हॉकी और मुक्केबाजी में मिली जीत

तोक्यो, भारतीय निशानेबाजों का तोक्यो ओलंपिक में निराशाजनक प्रदर्शन लगातार जारी रहा लेकिन पिछले मैच की शर्मनाक हार से उबरकर पुरूष हॉकी टीम ने वापसी की और मुक्केबाजी में लवलीना बोरगोहेन ने अंतिम आठ में जगह बना ली। ओलंपिक में चौथा दिन भारत के लिये ‘कहीं खुशी कहीं गम’ वाला ही रहा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app