रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: November 12, 2021 09:11 PM2021-11-12T21:11:56+5:302021-11-12T21:11:56+5:30

top news till 9 pm | रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 12 नवंबर शुक्रवार को भाषा की विभिन्न फाइल से रात नौ बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

दूसरी लीड मोदी

मोदी ने सरकारी प्रतिभूतियों में खुदरा निवेशकों की भागीदारी के लिए आरबीआई की योजना का शुभारंभ किया

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकारी प्रतिभूति बाजार में खुदरा निवेशकों को भागीदारी का अवसर देने तथा शिकायत निपटान प्रणाली में सुधार के लिए शुक्रवार को रिजर्व बैंक की दो उपभोक्ता-केंद्रित योजनाओं का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये शुभारंभ किया। इन योजनाओं से वित्तीय समावेशन भी मजबूत होगा।

महाराष्ट्र लीड कांग्रेस राहुल

कांग्रेस की विचारधारा जीवित है, जीवंत है: राहुल गांधी

वर्धा (महाराष्ट्र), कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि कांग्रेस की विचारधारा एक ‘‘खूबसूरत माणिक्य ’’ की तरह है जिसके भीतर असीम शक्ति समाई है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नफरत भरी विचाराधारा ने इसको ढक लिया है। उन्होंने साथ ही कहा कि हिंदू और हिंदुत्व अलग-अलग अवधारणाएं हैं।

कांग्रेस फेसबुक

नफरत फैलाने के लिए भाजपा का हथियार बना फेसबुक, जेपीसी जांच हो: कांग्रेस

नयी दिल्ली, कांग्रेस ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि देश में नफरत फैलाने के लिए फेसबुक भाजपा का हथियार बन गया है।

लीड मुद्रास्फीति

खुदरा मुद्रास्फीति में चार माह की गिरावट का सिलसिला थमा, अक्टूबर में बढ़कर 4.48 प्रतिशत पर

नयी दिल्ली, खाद्य कीमतों में बढ़ोतरी के कारण खुदरा मुद्रास्फीति अक्टूबर में मामूली बढ़कर 4.48 प्रतिशत हो गई। सरकारी आंकड़ों में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई।

राज्यसभा दूसरी लीड नियुक्ति

सीबीडीटी के पूर्व अध्यक्ष पी सी मोदी ने संभाला राज्यसभा के नए महासचिव का पदभार

नयी दिल्ली, केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के पूर्व अध्यक्ष प्रमोद चंद्र मोदी ने शुक्रवार को राज्यसभा के नए महासचिव का पदभार ग्रहण किया। उन्होंने पी. पी. के. रामाचार्युलु का स्थान लिया। राज्यसभा के महासचिव पद पर उनकी नियुक्ति को अभी तीन महीने भी नहीं हुए थे कि उन्हें हटा दिया गया है।

न्यायालय स्थायी कमीशन

न्यायालय की चेतावनी के बाद थल सेना योग्य महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन प्रदान करने को राजी

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय के आदेशों का अनुपालन नहीं करने को लेकर भारतीय थल सेना और उसके प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे के खिलाफ अवमानना कार्रवाई की शीर्ष न्यायालय की चेतावनी के बाद रक्षा बल शुक्रवार को अपनी सभी योग्य महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन प्रदान करने को राजी हो गया।

गोयल अर्थव्यवस्था

फिर से कुलांचे भरने लगी है भारतीय अर्थव्यवस्था : गोयल

नयी दिल्ली, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था फिर से कुलांचे भरने लगी है और यह देश में बढ़ते निर्यात और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के प्रवाह जैसे कई संकेतकों से स्पष्ट है।

भाजपा कांग्रेस

कांग्रेस ने जब मौका मिला हिन्दुत्व के ऊपर प्रहार किया : भाजपा

नयी दिल्ली, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को कांग्रेस नेतृत्व पर हिन्दुत्व के प्रति ‘‘घृणित भावना’’ रखने का आरोप लगाया और हिन्दुत्व की आलोचना के लिए उसके नेता राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि उनके कहने पर ही सलमान खुर्शीद, शशि थरूर और पी चिदंबरम जैसे नेता हिन्दू धर्म के विरोध में ‘‘अनर्गल वक्तव्य’’ देते हैं।

उप्र पूर्वांचल एक्सप्रेस वे

प्रधानमंत्री पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का 16 नवंबर को लोकार्पण करेंगे : योगी

सुलतानपुर (उप्र), उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण 16 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे और पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास की दृष्टि से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की बहुत बड़ी भूमिका होगी।

चीन शी बाइडन सम्मेलन

शी-बाइडन की डिजिटल शिखर-वार्ता के लिए करीबी संपर्क में हैं चीन और अमेरिका: चीनी प्रवक्ता

बीजिंग, चीन ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग और उनके अमेरिकी समकक्ष जो बाइडन के बीच पहली डिजिटल शिखर वार्ता के लिए वह अमेरिका के साथ करीबी संपर्क में है और उम्मीद जताई कि वाशिंगटन द्विपक्षीय संबंधों को पटरी पर वापस लाने के लिए काम करेगा।

खेल शास्त्री कोहली

बल्लेबाजी पर ध्यान देने के लिये अन्य प्रारूपों में भी कप्तानी छोड़ सकते हैं कोहली: शास्त्री

नयी दिल्ली, भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री का मानना है कि कोविड-19 से जुड़े दबाव से निपटने के लिए विराट कोहली टी20 अंतरराष्ट्रीय के बाद अन्य प्रारूपों से भी कप्तानी छोड़ सकते हैं।

खेल भारत लीड टीम

पहले टेस्ट में भारतीय टीम की अगुआई करेंगे रहाणे, स्टार खिलाड़ियों को आराम

नयी दिल्ली, उप कप्तान अजिंक्य रहाणे न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में भारतीय टीम की अगुआई करेंगे और नियमित कप्तान विराट कोहली दूसरे टेस्ट में जिम्मेदारी संभालने के लिये लौट आयेंगे जबकि सभी प्रारूपों के कुछ बड़े स्टार खिलाड़ियों को बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) की कार्यभार प्रबंधन नीति के अनुसार श्रृंखला में पूर्ण आराम दिया गया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app