रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: December 7, 2021 09:20 PM2021-12-07T21:20:27+5:302021-12-07T21:20:27+5:30

top news till 9 pm | रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, सात दिसंबर मंगलवार रात नौ बजे तक ‘भाषा’ की अलग-अलग फाइल से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

दि30 भाजपा लीड संसदीय दल

मोदी ने सांसदों से कहा, अपने आप में परिवर्तन लाइए नहीं तो परिवर्तन वैसे भी हो जाता है

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसदों से कहा कि सदन में उन्हें अनिवार्य रूप से उपस्थिति दर्ज करानी चाहिए, भले ही महत्वपूर्ण विधेयक सूचिबद्ध हों या ना हों, क्योंकि लोगों ने अपना प्रतिनिधित्व करने के लिए उन्हें चुनकर संसद में भेजा है।

प्रादे61 उप्र मोदी लीड सपा

मोदी का सपा पर हमला : कहा- लाल टोपी वाले उत्तर प्रदेश के लिए 'खतरे की घंटी'

गोरखपुर (उत्तर प्रदेश), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) पर करारा हमला करते हुए कहा कि अपनी तिजोरी भरने और आतंकवादियों पर मेहरबानी दिखाने के लिए सत्ता चाह रहे लाल टोपी वाले लोग प्रदेश के लिए 'खतरे की घंटी' हैं।

प्रादे99 उप्र सपा रालोद लीड गठबंधन

मेरठ रैलीः अखिलेश बोले-जो पैदा करें खाई, वही भाजपाई; सपा-रालोद गठबंधन का ऐलान

मेरठ (उप्र), समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को यहां दबथुआ गांव में आयोजित रैली में भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा के पास मुद्दे नहीं बचे हैं और इसीलिए वह अब लोगों के बीच खाई पैदा करने का काम कर रही है। उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि ‘‘जो पैदा करें खाई, वही भाजपाई।’’

संसद21 दूसरी लीड स्थगित रास

रास 12 सदस्यों के निलंबन के मुद्दे पर दो बार बाधित होने के बाद दिन भर के लिए स्थगित

नयी दिल्ली, संसद के मॉनसून सत्र के दौरान ‘‘अशोभनीय आचरण’’ करने के कारण शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए 12 सदस्यों के निलंबन के मुद्दे पर राज्यसभा में गतिरोध मंगलवार को भी बरकरार रहा और उच्च सदन की बैठक दो बार के स्थगन के बाद अपराह्न तीन बजकर करीब 15 मिनट पर पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गयी।

दि16 न्यायालय लीड भारद्वाज

एल्गार परिषद मामला : न्यायालय ने सुधा भारद्वाज की जमानत के खिलाफ एनआईए की याचिका खारिज की

नयी दिल्ली :उच्चतम न्यायालय ने एल्गार परिषद-माओवादी संबंध मामले में वकील-कार्यकर्ता सुधा भारद्वाज को जमानत देने के बंबई उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली, राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) की अपील मंगलवार को खारिज कर दी।

दि41 राहुल किसान लीड प्रश्न

लोकसभा में प्रश्काल के लिए भेजे गए मेरे दो प्रश्नों को हटाया गया: राहुल गांधी

नयी दिल्ली, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को दावा किया कि प्रश्नकाल के लिए उनकी ओर से किसानों से जुड़े मुद्दों पर भेजे गए एक अतारांकित प्रश्न के तहत पूछे गए दो सवालों को हटा दिया गया।

प्रादे25 नगालैंड गोलीबारी रिपोर्ट

सेना ने आम नगारिकों की पहचान नहीं की, शवों को ‘‘छिपाने’’ का किया प्रयास: नगालैंड गोलीबारी रिपोर्ट

कोहिमा, नगालैंड के मोन जिले में शनिवार को एक पिकअप ट्रक पर गोलीबारी करने से पहले सेना ने उसमें सवार लोगों की पहचान करने की कोई कोशिश नहीं की थी। राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) टी जॉन लोंगकुमेर और आयुक्त रोविलातुओ मोर की संयुक्त रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

दि53 न्यायालय जकिया

2002 दंगा: जकिया जाफरी के नाम पर तीस्ता मामला ‘गर्म’ रखना चाहती हैं: गुजरात सरकार

नयी दिल्ली, गुजरात सरकार ने मंगलवार को उच्चतम न्यायालय को बताया कि जकिया जाफरी के नाम पर सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ 2002 के दंगा मामलों को ‘गर्म’ रखना चाहती हैं, जो ''न्याय का मजाक'' होगा। राज्य सरकार ने यह भी कहा कि शीर्ष अदालत ऐसी याचिकाओं को प्रोत्साहित नहीं कर सकती।

प्रादे114 राजस्थान लीड गहलोत

सरकार गिराने के षडयंत्र को लेकर गहलोत ने फिर शाह पर साधा निशाना

जयपुर, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपनी सरकार पर पिछले साल आए राजनीतिक संकट को लेकर मंगलवार को एक बार फिर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पर निशाना साधा और कहा कि ‘‘शाह तो कोशिश करके देख चुके हैं जिसमें वे विफल रहे।’’

दि49 ज्ञानपीठ पुरस्कार

असमिया साहित्यकार नीलमणि फूकन व कोंकणी साहित्यकार दामोगर मौउजो को ज्ञानपीठ पुरस्कार

नयी दिल्ली, असमिया साहित्यकार नीलमणि फूकन को वर्ष 2021 के लिए और कोंकणी के साहित्यकार दामोदर मौउजो को वर्ष 2022 के लिए प्रतिष्ठित ‘ज्ञानपीठ’ पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

वि51 चीन अमेरिका ओलंपिक प्रतिक्रिया

चीन ने शीतकालीन ओलंपिक के अमेरिकी बहिष्कार का विरोध किया, जवाबी कदम की चेतावनी दी

बीजिंग, व्हाइट हाउस द्वारा बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक 2022 के ‘‘राजनयिक बहिष्कार’’ की घोषणा किए जाने के बाद चीन ने मंगलवार को कड़ा विरोध दर्ज कराया और कहा कि यह ओलंपिक भावना के विपरीत है। इसने अमेरिका को ‘‘ठोस जवाबी कदम’’ की भी चेतावनी दी।

वि34 इराक दूसरी लीड विस्फोट

इराक के बसरा शहर में विस्फोट, कम से कम चार लोगों की मौत

बसरा, इराक के दक्षिणी शहर बसरा के मध्य हिस्से में सोमवार को हुए एक विस्फोट में कम से कम चार लोग मारे गए और चार अन्य घायल हो गए। इराकी सुरक्षाबलों ने यह जानकारी दी।

अर्थ23 रिलायंस कैपिटल-एनसीएलटी

रिलायंस कैपिटल के खिलाफ दिवाला प्रक्रिया शुरू करेगा एनसीएलटी, मामले को स्वीकार किया

नयी दिल्ली, रिलायंस कैपिटल ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) ने कॉरपोरेट दिवाला प्रक्रिया के लिए उसके मामले को स्वीकार कर लिया है।

खेल14 खेल आईसीसी खिलाड़ी नामांकन

वॉर्नर, साउदी और आबिद आईसीसी महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार के लिए नामांकित

दुबई, ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर, पाकिस्तान के बल्लेबाज आबिद अली और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी को मंगलवार को नवंबर माह के लिए आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) के महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार के लिए नामंकित किया गया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app