रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: December 6, 2021 09:13 PM2021-12-06T21:13:13+5:302021-12-06T21:13:13+5:30

top news till 9 pm | रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, छह दिसंबर सोमवार रात नौ बजे तक ‘भाषा’ की अलग-अलग फाइल से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

प्रादे45 नगालैंड दूसरी लीड गोलीबारी

नगालैंड गोलीबारी : पुलिस ने सुरक्षा बलों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया

कोहिमा, नगालैंड पुलिस ने सोमवार को सेना के 21वें पैरा स्पेशल फोर्स के खिलाफ असैन्य नागरिकों पर गोलीबारी में कथित संलिप्तता के लिए हत्या का मामला दर्ज किया, जबकि कई आदिवासी संगठनों ने सुरक्षा बलों की कार्रवाई के विरोध में बंद का आह्वान किया।

संसद51 नगालैंड लीड शाह लोस

सरकार ने नगालैंड की घटना पर खेद जताया, शाह ने कहा.. मामले की जांच के लिये एसआईटी गठित

नयी दिल्ली, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नगालैंड में सुरक्षा बलों की कथित गोलीबारी में 14 लोगों की मौत की घटना पर खेद प्रकट करते हुए सोमवार को कहा कि इसकी विस्तृत जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया है तथा सभी एजेंसियों से यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि भविष्य में ऐसे किसी घटना की पुनरावृत्ति नहीं हो।

संसद47 लीड फार्मा विधेयक लोस

लोकसभा ने राष्ट्रीय औषध शिक्षा और अनुसंधान संस्थान संशोधन विधेयक को मंजूरी दी

नयी दिल्ली, भारत को ‘दुनिया की फार्मेसी का केंद्र’ बनाने की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को कहा कि दूसरे देशों से आयात की जाने वाली 51 सक्रिय दवा सामग्री (एपीआई) अपने देश में बने, इसके लिये उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) शुरू की गई तथा चार फार्मा पार्क स्थापित करने की दिशा में काम किया जा रहा है।

संसद38 संपूर्ण लीड स्थगित रास

विपक्ष 12 सदस्यों का निलंबन वापस लेने की मांग पर अड़े विपक्ष के हंगामे से रास दिन भर रही बाधित

नयी दिल्ली, राज्यसभा की बैठक अशोभनीय आचरण के कारण निलंबित 12 सदस्यों का निलंबन वापस लिए जाने की मांग कर रहे विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण सोमवार को चार बार के स्थगन के बाद अपराह्न चार बजकर करीब दस मिनट पर पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गयी।

दि80 भारत-रूस लीड शिखर वार्ता

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने भारत को एक बहुत बड़ी शक्ति, वक्त की कसौटी पर खरा उतरा मित्र बताया

नयी दिल्ली, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को भारत को एक बहुत बड़ी शक्ति, एक मित्र राष्ट्र और वक्त की कसौटी पर खरा उतरा मित्र बताया। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ व्यापक वार्ता की तथा आतंकवाद, मादक पदार्थों की तस्करी और संगठित अपराध पर साझा चिंता प्रकट की।

दि64 लीड भारत रूस

भारत-रूस वार्ता: चीनी आक्रामकता का उल्लेख; एके-203 राइफल सौदे पर हस्ताक्षर

नयी दिल्ली, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत-रूस 'दो जमा दो' वार्ता में कहा कि भारत अपने पड़ोस में "असाधारण सैन्यीकरण" और उत्तरी सीमा पर "पूरी तरह से अकारण आक्रामकता" से उत्पन्न चुनौतियों का सामना कर रहा है। दोनों देशों ने छह लाख से अधिक एके-203 राइफलों के संयुक्त उत्पादन के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए और 2031 तक के लिए सैन्य सहयोग बढ़ाया।

दि70 अदालत तबलीगी प्राथमिकी

तबलीगी जमात: अदालत ने कहा, पुलिस बताये वैध वीजा पर आये विदेशियों को ठहराने पर क्या रोक थी

नयी दिल्ली, दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को दिल्ली पुलिस से सवाल किया कि क्या पिछले साल तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होने आये उन व्यक्तियों को ठहराने पर कोई रोक थी जिन्होंने उस समय वैध वीजा पर देश में प्रवेश किया था जब कोविड​​​​-19 संबंधी कोई प्रतिबंध नहीं थे।

प्रादे112 पंजाब लीड अमरिंदर

पंजाब लोक कांग्रेस उम्मीदवार की जीतने की क्षमता पर टिकट देगी: अमरिंदर सिंह

चंडीगढ़, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने सोमवार को कहा कि अगले साल की शुरुआत में प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में टिकट देने का मापदंड उम्मीदवार की जीतने की क्षमता होगी और वह अपनी नवगठित पार्टी में कांग्रेस छोड़ने वाले हर शख्स को शामिल नहीं करेंगे और सिर्फ उन्हीं नेताओं पर विचार किया जाएगा जो उनकी पार्टी की विचारधारा के अनुरूप होंगे।

दि8 वायरस लीड मामले

देश में 552 दिन में कोविड-19 के सबसे कम उपचाराधीन मामले

नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 8,306 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,46,41,561 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 98,416 रह गई है, जो 552 दिन में सबसे कम है।

प्रादे19 गुजरात ओमीक्रोन मरीज रिश्तेदार

गुजरात में ओमीक्रोन से पीड़ित मरीज की पत्नी एवं एक अन्य रिश्तेदार संक्रमित

जामनगर (गुजरात), यहां कोविड-19 के नए स्वरूप ओमीक्रोन से संक्रमित पाए गए एक प्रवासी भारतीय की पत्नी और उसके एक अन्य रिश्तेदार के भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और उनके नमूनों को जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा गया है।

प्रादे26 राजस्थान डोटासारा शेखावत

शेखावत होंगे आगामी चुनाव में भाजपा के मुख्यमंत्री पद का चेहरा: डोटासरा

जयपुर, कांग्रेस के राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने सोमवार को दावा किया कि केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत राज्य में 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा के मुख्यमंत्री पद का चेहरा होंगे।

वि38 पाक लंका लिंचिंग दूसरी लीड शव

पाकिस्तान में भीड़ के हमले में मारे गए श्रीलंकाई व्यक्ति का शव कोलंबो पहुंचा

कोलंबो/लाहौर, ईशनिंदा के आरोप में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में भीड़ द्वारा पीट-पीटकर मारे गए श्रीलंकाई नागरिक का शव सोमवार को कोलंबो लाया गया। इस बीच, इस वीभत्स घटना के मामले में पाकिस्तान में कुछ और संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है।

वि20 म्यांमा सू ची दूसरी लीड सजा

म्यांमा की अदालत ने अपदस्थ नेता सू ची को चार साल कैद की सजा सुनाई

बैंकॉक, म्यांमा की राजधानी में एक विशेष अदालत ने देश की अपदस्थ नेता आंग सान सू ची को लोगों को उकसाने और कोरोना वायरस संबंधी प्रतिबंधों का उल्लंघन करने का दोषी करार देते हुए सोमवार को चार साल कैद की सजा सुनाई। एक कानूनी अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अर्थ56 अर्थव्यवस्था

अर्थव्यवस्था में पुनरुद्धार के मजबूत संकेत, 22 संकेतकों में से 19 में तेजी

नयी दिल्ली, देश की अर्थव्यवस्था विनाशकारी महामारी के प्रभाव से तेजी से उबर रही है और पुनरुद्धार के मजबूत संकेत हैं। कोविड-पूर्व स्तर से तुलना करने पर 22 आर्थिक संकेतकों में से 19 में तेजी है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

खेल6 खेल लीड भारत

भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से करारी शिकस्त दी, श्रृंखला 1-0 से जीती

मुंबई, भारत ने जयंत यादव की शानदार गेंदबाजी से दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन सोमवार को सुबह पहले घंटे में ही न्यूजीलैंड के बाकी बचे पांच विकेट निकालकर 372 रन की रिकार्ड जीत से दो मैचों की श्रृंखला 1-0 से अपने नाम की।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app