शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: December 6, 2021 06:15 PM2021-12-06T18:15:58+5:302021-12-06T18:15:58+5:30

Top news till 6 pm | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, छह दिसंबर सोमवार शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की अलग-अलग फाइल से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

प्रादे45 नगालैंड दूसरी लीड गोलीबारी

नगालैंड गोलीबारी : पुलिस ने सुरक्षा बलों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया

कोहिमा, नगालैंड पुलिस ने सोमवार को सेना के 21वें पैरा स्पेशल फोर्स के खिलाफ असैन्य नागरिकों पर गोलीबारी में कथित संलिप्तता के लिए हत्या का मामला दर्ज किया, जबकि कई आदिवासी संगठनों ने सुरक्षा बलों की कार्रवाई के विरोध में बंद का आह्वान किया।

संसद32 नगालैंड शाह संसद

सरकार ने नगालैंड की घटना पर खेद जताया, मामले की जांच के लिये एसआईटी गठित

नयी दिल्ली, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नगालैंड में सुरक्षा बलों की कथित गोलीबारी 14 लोगों की मौत की घटना पर खेद प्रकट करते हुए सोमवार को कहा कि इसकी विस्तृत जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया है तथा सभी एजेंसियों से यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि भविष्य में ऐसे किसी घटना की पुनरावृत्ति ना हो।

संसद38 संपूर्ण लीड स्थगित रास

विपक्ष 12 सदस्यों का निलंबन वापस लेने की मांग पर अड़े विपक्ष के हंगामे से रास दिन भर रही बाधित

नयी दिल्ली, राज्यसभा की बैठक अशोभनीय आचरण के कारण निलंबित 12 सदस्यों का निलंबन वापस लिए जाने की मांग कर रहे विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण सोमवार को चार बार के स्थगन के बाद अपराह्न चार बजकर करीब दस मिनट पर पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गयी।

दि35 भारत रूस लीड समझौता

भारत-रूस के बीच चार रक्षा सौदों पर हस्ताक्षर, सैन्य संबंधों का होगा विस्तार

नयी दिल्ली, भारत और रूस ने उत्तर प्रदेश के अमेठी में छह लाख से अधिक एके-203 असाल्ट राइफलों के संयुक्त निर्माण के लिए एक समझौते पर सोमवार को हस्ताक्षर किए और दस वर्ष के लिए सैन्य सहयोग पर एक अन्य करार भी किया।

प्रादे63 महाराष्ट्र वानखेड़े लीड मलिक

वानखेड़े ने आंबेडकर स्मारक पर दी श्रद्धांजलि; मलिक ने कहा कि यह उनकी लड़ाई का असर है

मुंबई, स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) के क्षेत्रीय निदेशक समीर वानखेड़े ने सोमवार को डॉ बी आर आंबेडकर की पुण्यतिथि पर उनके स्मारक का दौरा किया। महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक ने उनपर जाति प्रमाण पत्र में फर्जीवाड़ा करने का आरोप लगाया था।

दि8 वायरस लीड मामले

देश में 552 दिन में कोविड-19 के सबसे कम उपचाराधीन मामले

नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 8,306 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,46,41,561 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 98,416 रह गई है, जो 552 दिन में सबसे कम है।

दि40 न्यायालय परमबीर

न्यायालय ने पुलिस को मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त के खिलाफ जांच जारी रखने की इजाजत दी

मुंबई, उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को मुंबई पुलिस को पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह के खिलाफ जांच करने की अनुमति दे दी, लेकिन कदाचार और भ्रष्टाचार के आरोपों में उनके खिलाफ प्राथमिकी पर आरोप पत्र दाखिल करने से उसे रोक दिया।

दि41 कांग्रेस पंजाब नियुक्ति

अंबिका सोनी पंजाब में चुनाव समन्वय समिति और जाखड़ चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष नियुक्त

नयी दिल्ली, कांग्रेस ने पंजाब में अगले साल की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सोमवार को वरिष्ठ नेता अंबिका सोनी को चुनाव समन्वय समिति का प्रमुख और सुनील जाखड़ को चुनाव अभियान समिति का प्रमुख नियुक्त किया।

दि12 थरूर संसद टीवी

रास के 12 सदस्यों का निलंबन रद्द होने तक ‘संसद टीवी’ पर कार्यक्रम की मेजबानी नहीं करूंगा: थरूर

नयी दिल्ली, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने सोमवार को कहा कि राज्यसभा के 12 सदस्यों का निलंबन रद्द होने और संसद की कार्यवाही में द्विदलीय भावना प्रतिबिंबित होने तक वह ‘संसद टीवी’ पर कार्यक्रम की मेजबानी नहीं करेंगे।

प्रादे19 गुजरात ओमीक्रोन मरीज रिश्तेदार

गुजरात में ओमीक्रोन से पीड़ित मरीज की पत्नी एवं एक अन्य रिश्तेदार संक्रमित

जामनगर (गुजरात), यहां कोविड-19 के नए स्वरूप ओमीक्रोन से संक्रमित पाए गए एक प्रवासी भारतीय की पत्नी और उसके एक अन्य रिश्तेदार के भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और उनके नमूनों को जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा गया है।

प्रादे26 राजस्थान डोटासारा शेखावत

शेखावत होंगे आगामी चुनाव में भाजपा के मुख्यमंत्री पद का चेहरा: डोटासरा

जयपुर, कांग्रेस के राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने सोमवार को दावा किया कि केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत राज्य में 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा के मुख्यमंत्री पद का चेहरा होंगे।

दि36 विरोध नीट विलंब

तीन केंद्रीय अस्पतालों के रेजिडेंट चिकित्सकों ने सोमवार से नियमित, आपात सेवाओं का किया बहिष्कार

नयी दिल्ली, केंद्र सरकार द्वारा संचालित राम मनोहर लोहिया (आरएमएल), सफदरजंग और लेडी हार्डिंग अस्पतालों के रेजिडेंट चिकित्सकों ने नीट-पीजी 2021 की काउंसलिंग में देरी को लेकर फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (एफओआरडीए) द्वारा आयोजित देशव्यापी विरोध प्रदर्शन के समर्थन में सोमवार से सभी नियमित और आपातकालीन सेवाओं का बहिष्कार किया।

वि20 म्यांमा सू ची दूसरी लीड सजा

म्यांमा की अदालत ने अपदस्थ नेता सू ची को चार साल कैद की सजा सुनाई

बैंकॉक, म्यांमा की राजधानी में एक विशेष अदालत ने देश की अपदस्थ नेता आंग सान सू ची को लोगों को उकसाने और कोरोना वायरस संबंधी प्रतिबंधों का उल्लंघन करने का दोषी करार देते हुए सोमवार को चार साल कैद की सजा सुनाई। एक कानूनी अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अर्थ36 आरबीआई एमपीसी बैठक

रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा बैठक शुरू, नीतिगत दर बरकरार रखने की उम्मीद

मुंबई, कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन की चिंता के बीच भारतीय रिजर्व बैंक की तीन दिन की द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा बैठक सोमवार को शुरू हुई। माना जा रहा है कि वायरस के नए स्वरूप की वजह से पैदा हुई अनिश्चितता के चलते केंद्रीय बैंक नीतिगत दर के मोर्चे पर यथास्थिति कायम रखेगा।

खेल16 खेल एशेज पर्थ

पर्थ में कड़े पृथकवास नियमों के कारण नहीं होगा एशेज टेस्ट

ब्रिसबेन, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने सोमवार को पुष्टि की कि इंग्लैंड के खिलाफ आगामी एशेज श्रृंखला का पांचवां टेस्ट पर्थ में नहीं खेला जाएगा।

खेल6 खेल लीड भारत

भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से करारी शिकस्त दी, श्रृंखला 1-0 से जीती

मुंबई, भारत ने जयंत यादव की शानदार गेंदबाजी से दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन सोमवार को सुबह पहले घंटे में ही न्यूजीलैंड के बाकी बचे पांच विकेट निकालकर 372 रन की रिकार्ड जीत से दो मैचों की श्रृंखला 1-0 से अपने नाम की।

द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:

वि14 अमेरिका-महासागर-प्रदूषण-प्लास्टिक

महासागर में प्लास्टिक कचरा एक वैश्विक समस्या, अमेरिका शीर्ष स्रोत, कार्रवाई की जरूरत

स्टैनफोर्ड (अमेरिका), दुनिया के महासागरों में तमाम तरह का प्लास्टिक कचरा भरा पड़ा है। यह समुद्र तटों पर, मछलियों में और यहां तक ​​कि आर्कटिक समुद्री बर्फ में भी दिखाई देता है। और नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज, इंजीनियरिंग और मेडिसिन की एक नई रिपोर्ट स्पष्ट करती है कि अमेरिका समस्या का एक बड़ा हिस्सा है।

वि12 वायरस-यात्रा-प्रतिबंध-विश्लेषण

ओमिक्रॉन: बाद में पछताने से बेहतर है अभी त्वरित कदम उठाकर सुरक्षित रहें

ऑक्सफोर्ड (यूके), ओमिक्रोन संस्करण की खोज पर, कई देशों ने यात्रा प्रतिबंध और अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को लागू करने के लिए तेजी से कदम उठाए, जैसे मास्क अनिवार्य रूप से पहनना।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app