शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: December 5, 2021 06:12 PM2021-12-05T18:12:48+5:302021-12-05T18:12:48+5:30

Top news till 6 pm | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, पांच दिसंबर रविवार शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की अलग-अलग फाइल से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

प्रादे56 नगालैंड तीसरी लीड गोलीबारी

नगालैंड में सुरक्षाबलों की गोलीबारी में 13 नागरिकों की मौत, दंगों में एक जवान की भी मौत

कोहिमा/गुवाहाटी/नयी दिल्ली, पांच दिसंबर नगालैंड के मोन जिले में सुरक्षाबलों की गोलीबारी में कम से कम 13 आम नागरिकों की मौत हो गई। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि इस बात की जांच कर रही है कि क्या यह गलत पहचान का मामला है। गोलीबारी के बाद हुई हिंसा में एक सैनिक की भी मौत हो गई।

दि34 दिल्ली वायरस दूसरी लीड ओमीक्रोन

दिल्ली में ‘ओमीक्रोन’ संक्रमण का पहला मामला सामने आया

नयी दिल्ली, तंजानिया से दिल्ली आया 37 वर्षीय एक पुरुष ‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित पाया गया है और यह राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के इस नए स्वरूप से जुड़ा पहला तथा देश में पांचवां मामला है।

प्रादे38 बीएसएफ दूसरी लीड शाह

मोदी सरकार ने दिखाया कि भारत की सीमाओं, जवानों को कोई हल्के में नहीं ले सकता: शाह

जैसलमेर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि पुलवामा और उरी में हमलों के बाद सीमा पार हमले करने का "कड़ा निर्णय" लेने के बाद मोदी सरकार ने दिखाया कि कोई भी भारत की सीमाओं और जवानों को हल्के में नहीं ले सकता है।

प्रादे52 पंजाब मान भाजपा

भगवंत मान का दावा :भाजपा के वरिष्ठ नेता ने पार्टी में शामिल होने के लिए धन, मंत्री पद की पेशकश की

चंडीगढ़, आम आदमी पार्टी (आप) की पंजाब इकाई के अध्यक्ष भगवंत मान ने रविवार को दावा किया कि भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले भगवा पार्टी में शामिल होने के लिए उन्हें धन और केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किये जाने की पेशकश की।

दि30 बघेल लीड साक्षात्कार

कांग्रेस के बिना भाजपा के खिलाफ कोई विपक्षी गठबंधन संभव नहीं: बघेल

नयी दिल्ली, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए रविवार को कहा कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री को स्पष्ट करना चाहिए कि वह अपनी पार्टी को भाजपा से लड़कर मुख्य विपक्षी दल बनाना चाहती हैं या फिर विपक्ष से लड़कर यह करना चाहती हैं।

प्रादे31 उप्र मोदी दौरा

गोरखपुर एम्स समेत तीन परियोजनाओं का सात दिसंबर को उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री

लखनऊ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी सात दिसंबर को गोरखपुर एम्स, फर्टिलाइजर कारखाने और आईसीएमआर के जांच केंद्र का उद्घाटन करेंगे।

प्रादे41 ईडी परमबीर बयान

ईडी ने मुंबई के निलंबित पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह का बयान दर्ज किया

मुंबई/नयी दिल्ली, प्रवर्तन निदेशालय ने महाराष्ट्र पुलिस प्रतिष्ठान में कथित अनियमितताओं से जुड़े धनशोधन मामले की जांच के सिलसिले में मुंबई के निलंबित पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह का बयान दर्ज किया है। यह जानकारी रविवार को आधिकारिक सूत्रों ने दी।

वि7 वायरस अमेरिका यात्रा परामर्श

अमेरिका आने वाले सभी यात्रियों को दिखानी होगी ‘नेगेटिव’ जांच रिपोर्ट

वाशिंगटन, कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के बढ़ते मामलों के मद्देनजर अमेरिका ने भारत समेत अन्य देशों से यहां आने वाले सभी यात्रियों के लिए कोविड-19 की ‘नेगेटिव’ जांच रिपोर्ट साथ लाना या संक्रमण से उबरने का सबूत लाना अनिवार्य बना दिया है।

वि15 पाकिस्तान लिंचिंग पोस्टमॉर्टम

पाकिस्तान : श्रीलंकाई नागरिक की लगभग सभी हड्डियां टूट चुकी थीं, शव 99 फीसदी तक जला

लाहौर, पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में श्रीलंकाई नागरिक प्रियंता कुमारा दियावदना की पीट-पीटकर हत्या किए जाने की भयावह घटना के बाद, मृतक की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के हवाले से जियो न्यूज की खबर में कहा गया है कि दियावदना के शरीर की लगभग सभी हड्डियां टूट गई थीं और शव 99 फीसदी जल गया था।

अर्थ20 आयकर रिटर्न दाखिल

वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अब तक तीन करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न दाखिल: वित्त मंत्रालय

नयी दिल्ली, वित्त मंत्रालय ने रविवार को कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अब तक तीन करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल किए जा चुके हैं। मंत्रालय ने अभी तक आईटीआर दाखिल नहीं करने वाले करदाताओं से अपना रिटर्न जल्द से जल्द दाखिल करने को भी कहा है।

खेल25 खेल लीड भारत

विशाल लक्ष्य के सामने लड़खड़ाया न्यूजीलैंड, भारत जीत से पांच विकेट दूर

मुंबई, भारत ने न्यूजीलैंड के सामने 540 रन का विशाल लक्ष्य रखने के बाद तीसरे दिन उसके पांच विकेट चटकाकर दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में रविवार को यहां बड़ी जीत की तरफ कदम बढ़ाये।

खेल16 खेल बैडमिंटन विश्व लीड सिंधू

सिंधू फाइनल में हारी, बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल्स में रजत से करना पड़ा संतोष

बाली, भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू को रविवार को यहां खिताबी मुकाबले में दक्षिण कोरिया की आन सियोंग से सीधे गेम में हारने के कारण बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल्स में रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:

वि14 शोध विदेशी उच्चारण

भाषा के उच्चारण को लेकर भी हो सकता है भेदभाव, नए अध्ययन ने कराया सच्चाई से रूबरू

लंदन, दुनियाभर में अलग-अलग भाषाओं को अलग-अलग उच्चारण के साथ बोला जाता है। अमेरिका में यदि अंग्रेजी बोलने का लोगों का अंदाज अलग है तो ब्रिटेन में अलग। ऐसा ही फ्रांसीसी, इतालवी तथा अन्य भाषाओं के साथ भी होता है। लेकिन इन सबके बीच उच्चारण के आधार पर भेदभाव भी एक कड़वी सच्चाई है, जो समय-समय पर किये गए शोध में सामने आती रही है।

वि13 वायरस वैज्ञानिक ओमीक्रोन टीका

ओमीक्रोन के लिए वैज्ञानिक कोरोना वायरस के टीके को कैसे अपडेट कर सकते हैं?

वाशिंगटन, टीकों को अद्यतन किए जाने की जरूरत क्यों पड़ेगी? मूल रूप से, यह एक सवाल है कि क्या एक वायरस इतना बदल गया है कि मूल टीके द्वारा बनाई गई एंटीबॉडी अब नए परिवर्तित स्वरूप को पहचानने और रोकने में सक्षम नहीं हैं?

वि8 वायरस बच्चे सुई डर

क्या आपका बच्चा सुई लगवाने से डरता है? कोविड टीका लगवाने के लिए बच्चे को देना होगा सकारात्मक अनुभव

गीलॉन्ग, आपके बच्चे के शुरुआती वर्षों में टीके लगवाने का अनुभव इस बात को प्रभावित कर सकता है कि वे बाद के वर्षों में टीकाकरण के प्रति कैसा महसूस करते हैं और उनपर कैसी प्रतिक्रिया करते हैं। इसलिए नकारात्मक अनुभव की संभावना को कम करना महत्वपूर्ण है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app