शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: November 30, 2021 06:15 PM2021-11-30T18:15:22+5:302021-11-30T18:15:22+5:30

Top news till 6 pm | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 30 नवंबर मंगलवार शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की अलग-अलग फाइल से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

दि18 विपक्ष लीड बैठक

विपक्षी दलों के नेता मिले नायडू से, 12 सांसदों का निलंबन रद्द करने का आग्रह किया

नयी दिल्ली,कांग्रेस समेत 16 राजनीतिक दलों के नेताओं ने राज्यसभा के 12 विपक्षी सदस्यों को संसद के मौजूदा शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित किए जाने के मुद्दे को लेकर मंगलवार को उच्च सदन के सभापति एम वेंकैया नायडू से मुलाकात की और इन सदस्यों का निलंबन रद्द करने का आग्रह किया।

दि44 निलंबन लीड कांग्रेस

विपक्षी सदस्यों की माफी का सवाल नहीं, निलंबन रद्द हो और सरकार माफी मांगे: कांग्रेस

नयी दिल्ली, कांग्रेस ने संसद के शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए 12 राज्यसभा सदस्यों के निलंबन की पृष्ठभूमि में मंगलवार को कहा कि विपक्ष के सदस्यों की ओर से माफी मांगने का सवाल नहीं है क्योंकि सरकार संसदीय नियमों का उल्लंघन करके और गलत ढंग से निलंबन का प्रस्ताव लाई जिसके लिए उसे माफी मांगनी चाहिए।

संसद26 निलंबन भाजपा

जब तक क्षमा नहीं मांगते, निलंबित सदस्यों को माफ नहीं किया जा सकता: गोयल

नयी दिल्ली, ‘अनुचित आचरण’ के लिए राज्यसभा से 12 सदस्यों के निलंबन का जहां विपक्षी दल भारी विरोध कर रहे हैं वहीं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इस फैसले को उचित ठहराते हुए मंगलवार को कहा कि कम से कम इतना तो जरूरी था।

संसद28 तीसरी लीड स्थगित लोस

विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही रही बाधित

नयी दिल्ली, कांग्रेस, तेलंगाना राष्ट्र समिति और कुछ अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण मंगलवार को लोकसभा की कार्यवाही दो बार के स्थगन के बाद अपराह्न तीन बजकर करीब 15 मिनट पर दिनभर के लिए स्थगित कर दी गयी।

दि46 वायरस केंद्र बैठक लीड राज्य

ओमीक्रोन चिंता : केंद्र की राज्यों को मामलों का शीघ्र पता लगाने को जांच बढ़ाने की सलाह

नयी दिल्ली, केंद्र ने कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन को लेकर पैदा चिंताओं के बीच मंगलवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को किसी मामले की जल्द पहचान के लिए जांच बढ़ाने, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की प्रभावी निगरानी करने और ‘हॉटस्पॉट’ की सख्त निगरानी करने की सलाह दी।

दि48 वायरस स्वरूप केजरीवाल

ओमीक्रोन के खतरे के चलते दिल्ली ने 30,000 बिस्तर तैयार किए, ऑक्सीजन उपलब्धता बढ़ाई: केजरीवाल

नयी दिल्ली, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि उनकी सरकार कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के संभावित खतरे से निपटने के लिए कमर कस रही है और उसने ऑक्सीजन युक्त 30,000 बिस्तर तैयार किए हैं तथा प्राणवायु की आपूर्ति और भंडारण सुविधाओं को भी बढ़ाया है।

प्रादे68 उत्तराखंड लीड देवस्थानम

उत्तराखंड सरकार ने चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड भंग किया, पुरोहितों ने किया स्वागत

देहरादून, लंबे समय से आंदोलनरत तीर्थ पुरोहितों की मांग को मानते हुए उत्तराखंड सरकार ने मंगलवार को विवादास्पद चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड को भंग कर दिया।

दि42 न्यायालय लीड माल्या

विजय माल्या से जुड़े अवमानना मामले में अंतिम सुनवाई 18 जनवरी को होगी: न्यायालय

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि भगोड़े कारोबारी विजय माल्या से जुड़े अवमानना मामले में अंतिम सुनवाई अगले साल 18 जनवरी को होगी, जो अपनी बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस से जुड़े 9,000 करोड़ रुपये से अधिक के बैंक ऋण बकाया मामले में आरोपी है।

वि39 वायरस फ्रांस जपान ओमीक्रोन

फ्रांस और जपान में ‘ओमीक्रोन’ से जुड़े पहले मामले की पुष्टि

पेरिस/तोक्यो, फ्रांस और जापान ने मंगलवार को अपने-अपने यहां कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ से जुड़ा पहला मामला सामने आने की पुष्टि की। इस बीच, दुनियाभर के देश जहां इस स्वरूप के प्रसार को सीमित करने के तरीके ढूंढ़ने में लगे हैं, वहीं वैज्ञानिक यह अध्ययन करने में लगे हैं कि आखिर ‘ओमीक्रोन’ कितना खतरनाक हो सकता है।

दि10 वायरस लीड मामले

देश में कोविड-19 के 6,990 नए मामले, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 1,00,543 हुई

नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 6,990 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,45,87,822 हो गई। पिछले 551 दिन में सामने आए ये सबसे कम दैनिक मामले हैं। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 1,00,543 हो गई, जो 546 दिन में सबसे कम है।

प्रादे39 महाराष्ट्र अदालत परमबीर वारंट

मुंबई की अदालत ने जबरन वसूली के मामले परमबीर सिंह के खिलाफ जारी गैर-जमानती वारंट किया रद्द

मुंबई, मुंबई की एक मजिस्ट्रेट अदालत ने मरीन ड्राइव थाने में दर्ज जबरन वसूली के एक मामले में मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह के खिलाफ जारी गैर-जमानती वारंट (एनबीडब्ल्यू) मंगलवार को रद्द कर दिया।

वि31 ब्रिटेन ओमीक्रोन मास्क

ब्रिटेन में ‘ओमीक्रोन’ के मामलों की संख्या 14 हुई, सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनना अनिवार्य

लंदन, स्कॉटलैंड में तीन नए मामले सामने आने के बाद ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्वरूप से जुड़े मामलों की संख्या अब 14 हो गई है और इससे उत्पन्न चिंता के चलते मंगलवार से देश में सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया।

अर्थ6 पराग भारतीय सीईओ

अमेरिका में बहुराष्ट्रीय कंपनियों की अगुवाई करने वाले ‘भारतीयों’ में शामिल हुए पराग अग्रवाल

न्यूयॉर्क, ट्विटर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) के पद पर पदोन्नति के साथ पराग अग्रवाल भारतीय मूल के उन कार्यकारियों में शामिल हो गए हैं जो अमेरिकी में स्थित बहुराष्ट्रीय कंपनियों की अगुवाई कर रहे हैं। बताया जाता है कि माइक्रोब्लॉगिंग कंपनी ट्विटर के संस्थापक जैक डॉर्सी का अग्रवाल में गहरा विश्वास है।

खेल15 खेल महिला रैंकिंग

स्मृति, मिताली महिला वनडे रैंकिंग में छठे और तीसरे स्थान पर

दुबई, भारतीय बल्लेबाज मिताली राज और स्मृति मंधाना आईसीसी महिला एक दिवसीय क्रिकेट रैंकिंग में तीसरे और छठे स्थान पर बनी हुई हैं जबकि हरफनमैाला दीप्ति शर्मा पांचवें स्थान पर है ।

खेल3 खेल फुटबॉल लीड बलोन

मेस्सी रिकॉर्ड सातवीं बार वर्ष के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर बने, पुतेलास सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी

पेरिस, लियोनेल मेस्सी को रिकॉर्ड सातवीं बार वर्ष के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का ‘ बलोन डी ओर ’ पुरस्कार मिला जिन्होंने बार्सीलोना के साथ आखिरी सत्र में शानदार प्रदर्शन किया और अर्जेंटीना के साथ पहला अंतरराष्ट्रीय खिताब जीता ।

द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:

वि26 यूके दिल रोग

संतृप्त वसा से हृदय रोग का जोखिम, देखना होगा कि वे किन खाद्य पदार्थों से आते हैं - नया शोध,

कैम्ब्रिज, हृदय रोग दुनिया भर में मौत का एक प्रमुख कारण है और यह प्रति वर्ष लगभग 90 लाख मौतों के लिए जिम्मेदार होता है। लेकिन इसे रोका जा सकता है, और इसके लिए स्वास्थ्य व्यवहार में बदलाव - जैसे कि अधिक व्यायाम करना, धूम्रपान छोड़ना और स्वस्थ भोजन करना - की अक्सर सिफारिश की जाती है।

वि18 वायरस-ओमीक्रोन-हल्की-बीमारी

ऐसा लगता है कि ओमीक्रोन मामूली बीमारी का कारण बनता है - क्या इसका मतलब कोविड कमजोर हो चला है?

साउथ ईस्ट क्वींसलैंड (ऑस्ट्रेलिया), ओमीक्रोन वेरिएंट को समझने के मामले में ये बहुत शुरुआती दिन हैं। जो ज्ञात है वह यह है कि इसमें बड़ी संख्या में उत्परिवर्तन होते हैं, विशेष रूप से स्पाइक प्रोटीन में और लगता है कि यह दुनिया के कुछ खास हिस्सों में तेजी से फैल रहा है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app