शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: November 19, 2021 06:04 PM2021-11-19T18:04:31+5:302021-11-19T18:04:31+5:30

Top news till 6 pm | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 19 नवंबर शुक्रवार को शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइल से जारी देश और दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

लीड किसान

कृषि कानून वापस लेने की घोषणा: किसान खुश, अन्य मांगें पूरी होने का इंतजार बाकी

नयी दिल्ली/चंडीगढ़: तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को निरस्त किए जाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गुरु नानक जयंती पर शुक्रवार को अचानक की गई घोषणा का किसानों ने गर्मजोशी से स्वागत किया और इसे लेकर खुशी व्यक्त की, लेकिन उन्हें न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी को लेकर कानून बनाए जाने की मांग पूरी होने का अब भी इंतजार है।

कृषि कानून लीड विपक्ष

विपक्षी दलों ने कहा: किसानों की जीत हुई, चुनावों में हार के डर से सरकार ने लिया फैसला

नयी दिल्ली: देश के प्रमुख विपक्षी दलों ने तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को निरस्त करने की घोषणा के बाद किसानों को बधाई देते हुए कहा कि आगामी विधानसभा चुनावों में ‘हार के डर’ से केंद्र सरकार यह फैसला करने को विवश हुई।

कृषि कानून तोमर

कुछ किसान समूहों को कृषि कानूनों पर भरोसा नहीं दिला पाए, इसका खेद है : तोमर

नयी दिल्ली: कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को तीन कृषि कानूनों को रद्द करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैसले का स्वागत किया, लेकिन साथ ही खेद जताया कि सरकार कुछ किसान समूहों को इन कानूनों के लाभ के बारे में आश्वस्त करने में विफल रही।

कृषि कानून लीड राहुल

किसानों के सत्याग्रह ने अहंकार का सिर झुका दिया : राहुल गांधी

नयी दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को निरस्त किए जाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद शुक्रवार को कहा कि देश के अन्नदाताओं ने अपने सत्याग्रह से अहंकार का सिर झुका दिया है।

कृषि कानून लीड टिकैत

संसद में कृषि कानून निरस्त करें, एमएसपी की गारंटी दें : टिकैत ने प्रधानमंत्री मोदी के वादे पर कहा

गाजियाबाद/पालघर: भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता राकेश टिकैत ने शुक्रवार को कहा कि संसद में तीन विवादास्पद कानूनों को निरस्त करने और फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानूनी गारंटी के बाद ही इन कानूनों के खिलाफ जारी प्रदर्शन वापस लिया जाएगा।

जयशंकर दूसरी लीड चीन भारत

भारत चीन संबंध ‘खराब दौर’ से गुजर रहे हैं, चीन के पास कोई स्पष्टीकरण नहीं : जयशंकर

सिंगापुर: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि भारत और चीन अपने संबंधों को लेकर ‘‘विशेष तौर पर खराब दौर’’ से गुजर रहे हैं क्योंकि बीजिंग ने समझौतों का उल्लंघन करते हुए कुछ ऐसी गतिविधियां कीं जिनके पीछे उसके पास अब तक ‘‘विश्वसनीय स्पष्टीकरण’’ नहीं है। विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि चीन के नेतृत्व को इस बात का जवाब देना चाहिए कि द्विपक्षीय संबंधों को वे किस ओर ले जाना चाहते हैं।

त्रिपुरा लीड झड़प

त्रिपुरा में भाजपा-टीएमसी समर्थकों के बीच झड़प में 19 लोग घायल, धारा 144 लागू

अगरतला: त्रिपुरा में खोवई जिले के तेलियामुरा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के समर्थकों के बीच हुई झड़प में कम से कम 19 लोग घायल हो गए, जिसके बाद इलाके में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

अंडमान कंगना कांग्रेस

स्वतंत्रता को ‘भीख’ बताने वाले बयान पर रनौत के खिलाफ अंडमान में कांग्रेस ने मामला दर्ज कराया

पोर्ट ब्लेयर: कांग्रेस की अंडमान निकोबार द्वीप इकाई ने अभिनेत्री कंगना रनौत के खिलाफ उनके 1947 में भारत की आजादी को ‘भीख’ बताने वाले बयान को लेकर शिकायत दर्ज कराई है। पार्टी की ओर से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई।

संरा भारत आतंकवाद

कुछ देश आतंकवाद का समर्थन करने के ‘‘स्पष्ट रूप से दोषी हैं’’ : भारत

संयुक्त राष्ट्र: भारत ने पाकिस्तान का परोक्ष रूप से जिक्र करते हुए कहा कि ऐसे कई देश हैं, जो आतंकवाद का समर्थन करने के ‘‘स्पष्ट रूप से दोषी’’ हैं और जानबूझकर आतंकवादियों को पनाह देते हैं। साथ ही, उसने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से सामूहिक रूप ऐसे देशों को जवाबदेह ठहराने का आह्वान किया।

खेल4 खेल लीड पेन

महिला सहकर्मी को अश्लील मैसेज भेजने वाले टिम पेन ने आस्ट्रेलिया की टेस्ट कप्तानी छोड़ी

होबार्ट: एक महिला सहकर्मी को अपनी अश्लील तस्वीर और भद्दे मैसेज भेजने के मामले की क्रिकेट आस्ट्रेलिया द्वारा जांच के बीच आस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान टिम पेन ने शुक्रवार को कप्तानी छोड़ दी।

खेल डिविलियर्स संन्यास

डिविलियर्स ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लिया

जोहानिसबर्ग: आधुनिक क्रिकेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ने 17 साल तक अपनी ‘ 360 डिग्री बल्लेबाजी’ के दम पर नयी बुलंदियों को छूने के बाद खेल के हर प्रारूप से संन्यास ले लिया।

द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:

वायरस-नोवावैक्स-वैक्सीन

नोवावैक्स कोविड वैक्सीन को मंजूरी मिलने वाली है - लेकिन इसका क्या असर होगा?

माइकल हेड, साउथम्प्टन विश्वविद्यालय

साउथम्प्टन (यूके): महामारी पिछले दो साल से हमारे बीच है और आने वाले वर्षों में भी इसकी मौजूदगी शायद बनी रहेगी। कोविड के इलाज के लिए नयी दवाएं तैयार होने के उत्साह के बावजूद, इस बात में दो राय नहीं कि यह अभी भी टीके हैं जो प्रत्येक देश को महामारी से बाहर निकालने में मदद करेंगे।

जलवायु-महासागर

जलवायु परिवर्तन में महासागर महत्वपूर्ण, तो वैश्विक जलवायु वार्ता में इनकी उपेक्षा क्यों?

डॉ साली बाचे, क्लाइमेटवर्क्स ऑस्ट्रेलिया

मेलबर्न: जलवायु परिवर्तन पर आमतौर पर इस तरह चर्चा की जाती है जैसे कि यह एक विशिष्ट वायुमंडलीय घटना है। लेकिन यह संकट समुद्र के साथ गहराई से जुड़ा हुआ है, और अंतरराष्ट्रीय जलवायु वार्ता में इसे बड़े पैमाने पर उपेक्षित किया गया है।

अनुसंधान-कोशिका-संवर्धित-ब्रेस्टमिल्क

सेल-कल्चर्ड ब्रेस्टमिल्क : वैज्ञानिक फॉर्मूला-फेड शिशुओं को एक और विकल्प देना चाहते हैं

रूथ परसेल और बियांका ले, मेलबर्न विश्वविद्यालय

मेलबर्न: विज्ञान ने पशुओं के बिना पशु उत्पादों के उत्पादन की कला में प्रभावशाली प्रगति की है। अब सेलुलर कृषि का यह उभरता हुआ क्षेत्र ब्रेस्टमिल्क के रूप में अभी तक की सबसे बड़ी चुनौती पर विजय पाने की कोशिश में है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app