शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: November 12, 2021 06:02 PM2021-11-12T18:02:05+5:302021-11-12T18:02:05+5:30

Top news till 6 pm | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 12 नवंबर शुक्रवार को भाषा की विभिन्न फाइल से शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

दूसरी लीड मोदी

मोदी ने सरकारी प्रतिभूतियों में खुदरा निवेशकों की भागीदारी के लिए आरबीआई की योजना का शुभारंभ किया

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकारी प्रतिभूति बाजार में खुदरा निवेशकों को भागीदारी का अवसर देने तथा शिकायत निपटान प्रणाली में सुधार के लिए शुक्रवार को रिजर्व बैंक की दो उपभोक्ता-केंद्रित योजनाओं का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये शुभारंभ किया। इन योजनाओं से वित्तीय समावेशन भी मजबूत होगा।

महाराष्ट्र कांग्रेस राहुल

कांग्रेस की विचारधारा जीवित है, जीवंत है: राहुल गांधी

वर्धा (महाराष्ट्र), कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि कांग्रेस की विचारधारा अनंत शक्ति वाले एक ‘‘सुंदर गहने’’ की तरह है और यह जीवंत है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नफरत भरी विचाराधारा इस पर भारी पड़ गई है। उन्होंने कहा कि हिंदू और हिंदुत्व अलग-अलग अवधारणाएं हैं।

कांग्रेस चीन राहुल

चीन को लेकर सरकार के पास कोई रणनीति नहीं है : राहुल

नयी दिल्ली, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि चीन को लेकर सरकार के पास कोई रणनीति नहीं है और वह झूठ पर झूठ बोल रही है।

न्यायालय लखीमपुर

लखीमपुर हिंसा: यूपी सरकार को न्यायालय के सुझाव पर रुख स्पष्ट करने के लिये 15 नवंबर तक का समय दिया गया

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने लखीमपुर खीरी हिंसा मामले की जांच की निगरानी किसी अन्य 'अलग उच्च न्यायालय' के एक पूर्व न्यायाधीश से दैनिक आधार पर कराने के सुझाव पर शीर्ष अदालत को अवगत कराने के लिए शुक्रवार को उप्र को 15 नवंबर का समय प्रदान कर दिया। लखीमपुर खीरी में तीन अक्टूबर को हुई हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गई थी।

कांग्रेस पायलट लीड सोनिया

सोनिया से मिले पायलट, कैबिनेट में फेरबदल पर बहुत जल्द निर्णय होने की उम्मीद जताई

नयी दिल्ली, राजस्थान में मंत्रिमंडल में फेरबदल और राजनीतिक नियुक्तियों को लेकर चल रही अटकलों के बीच पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की और उम्मीद जताई कि इस बारे में बहुत जल्द निर्णय होगा तथा इसमें अनुभव, कामकाज और क्षेत्रीय तथा जातिगत संतुलन को ध्यान में रखा जाएगा।

आरबीआई लोकपाल

लोकपाल योजना से ग्राहकों की शिकायतों का नि:शुल्क निपटारा होगा: आरबीआई

मुंबई, यदि बैंक, एनबीएफसी और भुगतान प्रणाली परिचालक 30 दिन के भीतर ग्राहकों की शिकायतों का समाधान नहीं करते हैं, तो एकीकृत लोकपाल योजना- 2021 के तहत रिजर्व बैंक द्वारा विनियमित संस्थाओं द्वारा दी जाने वाली सेवाओं में कमी से संबंधित ग्राहकों की शिकायतों का नि:शुल्क समाधान किया जाएगा।

मप्र खुर्शीद किताब प्रतिबंध

मप्र सरकार खुर्शीद की विवादास्पद किताब पर प्रतिबंध लगाएगी: मिश्रा

भोपाल, मध्य प्रदेश सरकार कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद की किताब पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है। इस किताब में उन्होंने कथित तौर पर हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस और बोको हराम जैसे कट्टरपंथी जिहादी समूहों से की है।

डोभाल दूसरी लीड पुलिस

सीमा प्रबंधन में पुलिस की बड़ी भूमिका : डोभाल

हैदराबाद, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने शुक्रवार को कहा कि कानून और व्यवस्था बनाए रखने के अलावा, पाकिस्तान, चीन, म्यांमा और बांग्लादेश जैसे देशों से लगती भारत की 15,000 किलोमीटर से अधिक लंबी सीमा के प्रबंधन में भी पुलिस बलों की बड़ी भूमिका है।

जलवायु कोयला लीड मसौदा

जलवायु सम्मेलन: कोयले के इस्तेमाल को पूरी तरह समाप्त करने के आह्वान से पीछे हट रहे वार्ताकार

ग्लासगो, स्कॉटलैंड के ग्लासगो में चल रहे संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन में वार्ताकार कोयले के सभी प्रकार के इस्तेमाल को समाप्त करने और जीवाश्म ईंधन सब्सिडी को पूरी तरह से खत्म करने के आह्वान से पीछे हटते दिखाई दिए। हालांकि गरीब देशों को ग्लोबल वार्मिंग से निपटने के लिये और वित्तीय मदद दिये जाने की उम्मीद जगी है।

चीन सीपीसी चिनफिंग

सीपीसी ने राष्ट्रपति चिनफिंग के 'केंद्रीय' नेता के दर्जे का बचाव किया

बीजिंग, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) ने राष्ट्रपति शी चिनफिंग के ''केंद्रीय'' नेता के दर्जे का दृढ़ता से बचाव करते हुए शुक्रवार को कहा कि वह राष्ट्र के लिए एक ''रीढ़'' की तरह हैं। पार्टी ने यह भी कहा कि लोकतंत्र पर अमेरिका और पश्चिमी देशों का कोई ''विशेष एकाधिकार'' नहीं है।

खेल भारत लीड टीम

पहले टेस्ट में भारतीय टीम की अगुआई करेंगे रहाणे, स्टार खिलाड़ियों को आराम

नयी दिल्ली, उप कप्तान अजिंक्य रहाणे न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में भारतीय टीम की अगुआई करेंगे और नियमित कप्तान विराट कोहली दूसरे टेस्ट में जिम्मेदारी संभालने के लिये लौट आयेंगे जबकि सभी प्रारूपों के कुछ बड़े स्टार खिलाड़ियों को बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) की कार्यभार प्रबंधन नीति के अनुसार श्रृंखला में पूर्ण आराम दिया गया है।

द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:

चीन-शी-समर्थन

कम्युनिस्ट पार्टी के इतिहास पर शी जिनपिंग की छाप मजबूत, लेकिन पूर्ववतिर्यों जितना समर्थन नहीं

मेलबर्न, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का छठा पूर्ण सत्र बीजिंग में समाप्त होने के बीच, चीन से बाहर अधिकांश ध्यान दो प्रमुख पहलुओं पर है।

पहला यह कि यह बैठक मुख्य रूप से सीसीपी के महासचिव और देश के राष्ट्रपति दोनों के रूप में शी जिनपिंग की राजनीतिक पकड़ को मजबूत करने के लिए आयोजित की गई थी, जिनका अगले साल होने जा रही पार्टी कांग्रेस में नेता के रूप में पांच साल का तीसरा कार्यकाल हासिल करना तय है।

जलवायु-जीवाश्म-उद्योग

सीओपी26 जीवाश्म ईंधन उद्योग के लिए बहुत सी खामियां छोड़ता है

मेलबर्न, ग्लासगो जलवायु शिखर सम्मेलन को एक सफलता के रूप में आंकने के लिए, इसका एक महत्वपूर्ण परिणाम यह होना चाहिए था कि संबंधित पक्ष इस बात पर सहमत हों कि दुनिया के अधिकांश जीवाश्म ईंधन भंडार को जमीन के भीतर ही छोड़ दिया जाए।

चंद्रमा-ऑक्सीजन

चंद्रमा की ऊपरी परत में ही इतनी ऑक्सीजन है कि 8 अरब लोगों को 100,000 वर्षों तक जीवित रख सके

लिस्मोर (ऑस्ट्रेलिया), अंतरिक्ष अन्वेषण में प्रगति के साथ-साथ, हमने हाल ही में ऐसी प्रौद्योगिकियों पर बहुत अधिक समय और पैसा निवेश किया है जो अंतरिक्ष संसाधनों के प्रभावी उपयोग को संभव कर सकती हैं और इन तमाम प्रयासों में चंद्रमा पर ऑक्सीजन का उत्पादन करने का सबसे अच्छा तरीका खोजने पर विशेष ध्यान रहा है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app