शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: November 3, 2021 06:17 PM2021-11-03T18:17:37+5:302021-11-03T18:17:37+5:30

Top news till 6 pm | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, तीन नवंबर बुधवार को ‘भाषा’ की विभिन्न फाइल से शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :-

दि34 मोदी दूसरी लीड टीकाकरण समीक्षा

कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान को घर-घर ले जाना होगा: प्रधानमंत्री मोदी

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कम टीकाकरण वाले 40 से अधिक जिलों के जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में, टीकाकरण का दायरा बढ़ाने के लिए अभिनव तरीके अपनाने की जरूरत रेखांकित करते हुए कहा कि टीकाकरण अभियान को घर-घर ले जाना होगा।

दि13 कांग्रेस राहुल महंगाई

राहुल ने महंगाई को लेकर सरकार पर निशाना साधा

नयी दिल्ली, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने महंगाई के मुद्दे को लेकर बुधवार को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और कहा कि काश, इस सरकार के पास जनता के लिए संवेदनशील दिल होता।

दि32 उपचुनाव कांग्रेस चिदंबरम

भाजपा और कांग्रेस में मुकाबला आज भी बराबरी का है: चिदंबरम

नयी दिल्ली, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने बुधवार को कहा कि उपचुनावों के नतीजों से साफ है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) तथा कांग्रेस में मुकाबला आज भी बराबरी का है और अब देखते हैं कि 2022 में क्या होता है।

अर्थ37 आरबीआई जलवायु परिवर्तन

रिजर्व बैंक जलवायु जोखिमों को वित्तीय स्थिरता निगरानी गतिविधियों में एकीकृत करने को प्रतिबद्ध

मुंबई, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को कहा कि वह वित्तीय स्थिरता निगरानी में जलवायु संबंधी जोखिमों को एकीकृत करेगा। इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने कहा कि वह अपनी निगरानी वाली इकाइयों में कमजोरियों की पहचान करने के लिए जलवायु परिदृश्य संबंधी प्रक्रिया का उपयोग करने की संभावना तलाशेगा।

दि50 दिल्ली दिवाली लीड राय

आतिशबाजी धर्म का मामला नहीं, लोगों को सांस लेने दें: गोपाल राय

नयी दिल्ली, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को कहा कि आतिशबाजी का धर्म से कोई नाता नहीं लेकिन यह लोगों के जीवन को जरूर प्रभावित करता है और उन्होंने विपक्ष से अपील की कि वे राजनीतिक आकांक्षाओं के लिए बच्चों एवं बुजुर्गों की जान जोखिम में न डालें।

प्रादे27 उप्र अखिलेश किसान

किसानों की हालत ने भाजपा के हर झूठ का पर्दाफाश किया : अखिलेश

लखनऊ, समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बागपत में कर्ज में डूबे एक किसान की कथित आत्महत्या को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार पर हमला करते हुए बुधवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज में किसानों की हालत ने इस सरकार के हर तरह के झूठ का पर्दाफाश कर दिया है।

प्रादे15 बंगाल दल-बदल विजयवर्गीय

पश्चिम बंगाल में ‘‘तलवार के बल पर’’ तृणमूल कांग्रेस में शामिल किए जा रहे विपक्षी नेता : विजयवर्गीय

इंदौर (मध्य प्रदेश), पश्चिम बंगाल सरकार पर विपक्ष की हत्या के प्रयासों में जुटने का आरोप लगाते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा है कि इस सूबे में विपक्षी दलों के नेताओं पर संगीन जुर्मों के झूठे मामले लाद कर उन्हें ‘‘तलवार के बल पर’’ सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने पर मजबूर किया जा रहा है।

अर्थ25 अडाणी-बिजली

अडाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई की कुल बिजली मांग का 30 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से पूरा करेगी

नयी दिल्ली, अडाणी समूह की कंपनी अडाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लि. ने कहा है कि वह मुंबई में कुल ऊर्जा मांग का 30 प्रतिशत हिस्सा नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से पूरा करेगी और 2027 तक बढ़ाकर इसे 60 प्रतिशत करेगी। कंपनी मुंबई में बिजली वितरण का काम करती है।

वि27 बाइडन शिखर सम्मेलन लीड चीन

बाइडन ने जलवायु परिवर्तन समेत कई मुद्दों पर चीन पर साधा निशाना

ग्लासगो, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने पांच दिवसीय अपनी विदेश यात्रा के दौरान दो वैश्विक शिखर सम्मेलनों में वैश्विक मंच पर चीन के नेतृत्व के अभाव और जलवायु परिवर्तन को लेकर बीजिंग पर निशाना साधा।

खेल10 खेल टी20 रैंकिंग

बुमराह ने टी20 रैंकिंग में 10 पायदान की छलांग लगायी

दुबई, भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) की पुरुष टी20 रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में एक स्थान ऊपर 23वें नंबर पर पहुंच गये जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 10 पायदान की छलांग लगाकर 24वां स्थान हासिल कर लिया है।

खेल17 खेल टी20 न्यूजीलैंड लीड पारी

गुप्टिल का अर्धशतक, स्कॉटलैंड को जीत के लिये मिला 173 रन का लक्ष्य

दुबई, न्यूजीलैंड ने शुरूआती झटकों के बाद स्टार बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (93 रन) के अर्धशतक और ग्लेन फिलिप्स (33) के साथ चौथे विकेट के लिये उनकी शतकीय साझेदारी से बुधवार को यहां आईसीसी पुरूष टी20 विश्व कप के सुपर 12 चरण ग्रुप दो मुकाबले में स्कॉटलैंड के खिलाफ पांच विकेट पर 172 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया।

द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:

वि15 जलवायु मीथेन संकल्प

सीओपी26: यदि कार्बनडाईऑक्साइड में कटौती से न भटकें, तो वैश्विक मीथेन संकल्प अच्छी पहल है

ऑक्सफोर्ड (ब्रिटेन), अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वान डेर लेयेन ने 100 से अधिक देशों के गठबंधन का नेतृत्व करते हुए ‘वैश्विक मीथेन संकल्प’ की शुरुआत की। ‘वैश्विक मीथेन संकल्प’ 2020 से 2030 के बीच मीथेन उत्सर्जन में 30 प्रतिशत की कमी करने के लिए किया गया समझौता है।

वि14 जलवायु वार्मिंग

सीओपी26 : क्या होगा अगर वैश्विक तापमान में इजाफा तीन डिग्री सेल्सियस पर पहुंच जाए?

रीडिंग (ब्रिटेन), पेरिस जलवायु समझौते में दुनिया भर के देशों ने औद्योगिक क्रांति से पहले के वैश्विक तापमान के स्तर को 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक न बढ़ने देने की प्रतिबद्धता जताई है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app