शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: October 19, 2021 06:27 PM2021-10-19T18:27:21+5:302021-10-19T18:27:21+5:30

Top news till 6 pm | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 19 अक्टूबर मंगलवार शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

प्रादे58 उप्र लीड प्रियंका

आगामी विधानसभा चुनाव में उप्र में महिलाओं को चालीस फीसदी टिकट देगी कांग्रेस

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में पार्टी के जनाधार को मजबूत करने की कठिन चुनौती का सामना कर रही कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि वह आगामी विधानसभा चुनाव में 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देगी। प्रदेश में विधानसभा चुनाव अगले साल की शुरुआत में होने हैं।

प्रादे52 उत्तराखंड लीड बारिश

उत्तराखंड : मूसलाधार बारिश से 11 और लोगों की मौत, नैनीताल का राज्य के शेष हिस्सों से संपर्क टूटा

देहरादून/नैनीताल, उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों, खासतौर से कुमाऊं क्षेत्र में मूसलाधार बारिश होने से मंगलवार को 11 और लोगों की मौत हो गयी। बारिश के कारण कई मकान ढह गए और कई लोग मलबे में फंसे हुए हैं। राज्य में पिछले दो दिनों में बारिश से संबंधित घटनाओं में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 16 हो गयी है।

दि9 मोदी लीड उत्तरांखड बारिश

उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश: प्रधानमंत्री मोदी ने धामी, भटट् से की बात

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से बात की और मूसलाधार बारिश से प्रभावित राज्य की स्थिति के संबंध में जानकारी हासिल की।

दि26 भुखमरी ऑक्सफैम भारत

वैश्विक भुखमरी सूचकांक 2021 भारत के यथार्थ को दिखाता है : ऑक्सफैम इंडिया

नयी दिल्ली, ऑक्सफैम इंडिया ने कहा कि वैश्विक भुखमरी सूचकांक 2021 में भारत का 101वां स्थान ‘‘दुर्भाग्य’’ से भारत के यथार्थ को दर्शाता है जहां कोविड-19 महामारी के बाद से भुखमरी और बढ़ी है। भारत 116 देशों के वैश्विक भुखमरी सूचकांक (जीएचआई) में 101वें स्थान पर फिसलकर पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल से भी पीछे चला गया है। इस सूचकांक में 2020 में भारत 94वें स्थान पर था।

दि18 टीका दूसरी खुराक

राज्य, केन्द्रशासित प्रदेश कोविड-19 रोधी टीकों की दूसरी खुराक पर करें ध्यान केन्द्रित: केन्द्र

नयी दिल्ली, देश में जल्द ही कोविड-19 रोधी टीकों की एक अरब खुराक दे दी जाएंगी और अब टीकाकरण को और बेहतर बनाने के लिए केन्द्र ने राज्यों तथा केन्द्रशासित प्रदेशों से दूसरी खुराक लगाने पर ध्यान केन्द्रित करने को कहा है।

प्रादे24 चीन भारत अरुणाचल कमांडर

पूर्वी क्षेत्र के अंदरूनी इलाकों में अपनी गतिविधियां बढ़ा रहा है चीन: पूर्वी सेना के कमांडर

रूपा (अरुणाचल प्रदेश), पूर्वी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने बृहस्पतिवार को कहा कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश क्षेत्र के सामने अपने अंदरूनी इलाकों में तैनाती और सैन्य अभ्यास बढ़ा दिए हैं तथा भारत ने क्षेत्र में सुरक्षा संबंधी हर प्रकार की चुनौती से निपटने के लिए इसी के अनुसार आकस्मिक योजनाएं बना ली हैं।

अर्थ18 कांत-जलवायु परिवर्तन

पेरिस समझौते के तहत निर्धारित लक्ष्य हासिल करने के रास्ते पर भारत जी-20 में एकमात्र देश: कांत

नयी दिल्ली, नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने मंगलवार को कहा कि सतत विकास को मुख्यधारा में लाने और कार्बन उत्सर्जन को कम करने की दिशा में भारत के प्रयासों से दुनिया के अन्य देशों को प्रेरणा मिलनी चाहिए।

अर्थ28 अध्ययन एनपीए

बैंकों का सकल एनपीए चालू वित्त वर्ष में बढ़कर 8 से 9 प्रतिशत पर पहुंचने का अनुमान: रिपोर्ट

मुंबई, बैंकों की गैर-निष्पादित आस्तियां (एनपीए) यानी फंसा कर्ज चालू वित्त वर्ष में बढ़कर 8 से 9 प्रतिशत हो जाने का अनुमान है। साख निर्धारित करने वाली एजेंसी क्रिसिल ने यह कहा।

प्रादे29 जम्मू लीड सेना प्रमुख

सेना प्रमुख ने जम्मू में नियंत्रण रेखा के अग्रिम इलाकों का दौरा किया

जम्मू, सेना प्रमुख जनरल एम. एम. नरवणे ने मंगलवार को जम्मू क्षेत्र में नियंत्रण रेखा के अग्रिम इलाकों का दौरा किया और उन्हें क्षेत्र में जमीनी स्थिति तथा वहां चल रहे घुसपैठ रोधी अभियानों की जानकारी दी गयी।

प्रादे47 कर्नाटक जहर परिवार

नाबालिग लड़की ने परिवार के चार सदस्यों को जहर देकर मारा, ‘भेदभाव’ से थी खफा

चित्रदुर्ग (कर्नाटक), कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले में ‘भेदभाव’ से खफा 17 वर्षीय एक लड़की ने परिवार के चार सदस्यों को कथित तौर पर जहर देकर मार डाला। पुलिस ने यह जानकारी दी।

वि8 अमेरिका अदालत लीड नीरव

अमेरिकी अदालत ने नीरव मोदी, उसके सहयोगियों की याचिका खारिज की

वाशिंगटन, नीरव मोदी को झटका देते हुए अमेरिका की एक अदालत ने भगोड़े हीरा कारोबारी और उसके दो साथियों की उस याचिका को ठुकरा दिया जिसमें उन्होंने तीन कंपनियों के एक न्यासी द्वारा उनके खिलाफ लगाए गए धोखाधड़ी के आरोपों को खारिज करने के अनुरोध किया था।

वि10 इज़राइल जयशंकर लीड बैठक

भारत, अमेरिका, इज़राइल और यूएई के विदेशमंत्रियों की चतुष्पक्षीय बैठक

यरुशलम/वाशिंगटन, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका, इज़राइल और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अपने समकक्षों के साथ चतुष्पक्षीय बैठक की। इस दौरान इन नेताओं ने पश्चिम एशिया तथा एशिया में व्यापार तथा समुद्री सुरक्षा बढ़ाने सहित आर्थिक एवं राजनीतिक सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

खेल19 खेल एमसीसी सदस्यता

हरभजन, श्रीनाथ को एमसीसी की मानद आजीवन सदस्यता

लंदन, भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह और पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ उन 18 क्रिकेटरों में शामिल है जिन्हें मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने मंगलवार को मानद आजीवन सदस्यता प्रदान लंदन स्थित एमसीसी को क्रिकेट नियमों का संरक्षक माना जाता है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app