शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: December 22, 2021 06:33 PM2021-12-22T18:33:31+5:302021-12-22T18:33:31+5:30

Top news till 6 pm | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 21 दिसंबर बुधवार को ‘भाषा’ की अलग-अलग फाइल से शाम छह बजे तक जारी अहम खबरें इस प्रकार हैं:-

प्रादे61 रक्षा दूसरी लीड मिसाइल

भारत ने ओडिशा तट से ‘प्रलय’ मिसाइल का सफल परीक्षण किया

बालासोर (ओडिशा)/ दिल्ली, भारत ने बुधवार को ओडिशा तट के पास सतह से सतह पर मार करने में सक्षम कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल ‘प्रलय’ का सफल परीक्षण किया। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने यह जानकारी दी।

संसद10 दूसरी लीड स्थगित रास

राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, हंगामे पर सभापति ने जतायी अप्रसन्नता

नयी दिल्ली, राज्यसभा की कार्यवाही निर्धारित तिथि से एक दिन पहले ही बुधवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई और सभापति एम वेंकैया नायडू ने इस शीतकालीन सत्र के दौरान सदन के कामकाज पर चिंता और अप्रसन्नता जतायी।

संसद19 भारतीय लीड नागरिकता राप्र

पिछले चार साल में पाक, अफगानिस्तान, बांग्लादेश के 3117 अल्पसंख्यकों को नागरिकता दी गई: सरकार

नयी दिल्ली, केंद्र सरकार ने बुधवार को संसद में बताया कि पिछले चार साल में पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से 8,244 अल्पसंख्यकों ने भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन किया था और इस दौरान इनमें से 3,117 व्यक्तियों को भारतीय नागरिकता प्रदान की गई। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी।

दि25 वायरस टाटा मेडिकल

टाटा मेडिकल ने कोविड-19 के लिए तीव्र जांच समाधान विकसित किया

नयी दिल्ली, ‘टाटा मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक्स’ (टाटा एमडी) ने बुधवार को कहा कि उसने ओमीक्रोन स्वरूप से खतरे के बीच भारत में जांच क्षमता को उल्लेखनीय रूप से बढ़ाने को लेकर कोविड-19 के लिए एक तीव्र जांच समाधान विकसित किया है।

दि15 रक्षा एमबीडीए राफेल

राफेल सौदा: ऑफसेट दायित्व पूरा करने में देरी पर रक्षा मंत्रालय ने एमबीडीए पर जुर्माना लगाया

नयी दिल्ली, रक्षा मंत्रालय ने राफेल विमान सौदे के तहत ऑफसेट दायित्वों को पूरा करने में देरी के लिए यूरोपीय मिसाइल निर्माता एमबीडीए पर 10 लाख यूरो से कम का जुर्माना लगाया है। सूत्रों ने बुधवार को इस संबंध में जानकारी दी।

दि40 ईडी चंदन गिरफ्तार

ईडी ने लाल चंदन की तस्करी के सरगना को मुंबई में गिरफ्तार किया

नयी दिल्ली, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने लाल चंदन लकड़ी की तस्करी के सरगना को उसके व अन्य के खिलाफ धन शोधन की जांच के सिलसिले में मुंबई से गिरफ्तार किया है। ईडी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

दि27 जोशी लीड सत्र विपक्ष

विपक्ष का संसद में चर्चा नहीं करना, शोर-शराबा करना दुर्भाग्यपूर्ण: जोशी

नयी दिल्ली, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बुधवार को कहा कि संसद के शीतकालीन सत्र में विपक्ष ने ‘‘जनता से जुड़े मुद्दों पर चर्चा नहीं की और शोर-शराबा किया जो दुर्भाग्यपूर्ण है और ऐसा लगता है कि वे 2019 के जनादेश को पचा नहीं पा रहे हैं।’’

दि16 सीमा बांग्लादेशी लीड मौत

पश्चिम बंगाल में तस्करी के प्रयास को नाकाम करने के दौरान गोलीबारी में बांग्लादेशी व्यक्ति की मौत

नयी दिल्ली, पश्चिम बंगाल में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर मादक पदार्थों की तस्करी के प्रयास को विफल करने के लिए बुधवार को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों की गोलीबारी में एक बांग्लादेशी नागरिक की मौत हो गई। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

प्रादे68 बंगाल रिफाइनरी आग आईओसी टीम

बंगाल के हल्दिया में रिफाइनरी आग की जांच करेगी उच्च-स्तरीय आईओसी टीम

कोलकाता, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) की एक उच्च-स्तरीय टीम बुधवार को दिल्ली से पश्चिम बंगाल के हल्दिया पहुंची। यह टीम मंगलवार को रिफाइनरी में आग लगने के कारणों की जांच के लिए पहुंची है, जिसमें तीन लोगों की जान चली गई और 44 अन्य घायल हो गए।

प्रादे36 ऑस्कर लीड भारत

ऑस्कर 2022 : ‘राइटिंग विद फायर’ अगले चरण में पहुंची, ‘पेबल्स’ दौड़ से बाहर

मुंबई, भारतीय डॉक्यूमेंट्री फीचर "राइटिंग विद फायर" के एकेडमी पुरस्कारों के 94वें संस्करण में डॉक्यूमेंट्री फीचर श्रेणी में अगले स्तर में पहुंचने पर फिल्म की निर्देशक रिंटू थॉमस ने कहा कि यह देश और उनकी टीम के लिए एक महान क्षण है।

प्रादे13 अरुणाचल चीन सीमा खांडू साक्षात्कार

अरुणाचल में सीमावर्ती क्षेत्रों के विकास की विशेष परियोजना का प्रस्ताव केंद्र को सौंपा गया: खांडू

ईटानगर, अरुणाचल प्रदेश के साथ लगती सीमा पर चीन द्वारा गांवों का निर्माण किए जाने की खबरों के बीच, पूर्वोत्तर राज्य ने सीमावर्ती गांवों में बुनियादी ढांचों के विकास के लिए एक व्यापक परियोजना का प्रस्ताव रखा है, ताकि बर्फ से ढके दूरदराज के क्षेत्रों से लोगों का पलायन नहीं हो।

खेल23 खेल भारत अफ्रीका लीड प्रोटोकॉल

पॉजिटिव कोविड-19 के मामलों को पृथक करेंगे लेकिन मैच जारी रहेंगे: सीएसए चिकित्सा अधिकारी

नयी दिल्ली, क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के चिकित्सा अधिकारी सुहैब मंजरा ने कहा कि बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) और सीएसए ने आपस में मिलकर सहमति बनायी है कि भले ही खिलाड़ियों या सहयोगी स्टाफ में कोई कोविड-19 पॉजिटिव मामला सामने आ जाये, दोनों टीमें आगामी टेस्ट और वनडे श्रृंखला जारी रखेंगी और करीबी संपर्कों को पृथकवास में रहने के लिये बाध्य नहीं किया जायेगा।

अर्थ28 सेबी प्रमुख मर्चेंट बैंकर

मर्चेंट बैंकर सार्वजनिक निर्गमों की वाजिब कीमत का ध्यान रखें : सेबी प्रमुख

नयी दिल्ली, बाजार नियामक सेबी के चेयरमैन अजय त्यागी ने सार्वजनिक निर्गमों में समुचित मूल्य-निर्धारण पर जोर देते हुए बुधवार को कहा कि मर्चेंट बैंकर समुदाय को नियमों का पालन शब्दों के साथ भावना के स्तर पर भी करना चाहिए।

अर्थ27 आयकर रिटर्न

वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अबतक चार करोड़ से अधिक आईटीआर दाखिल : वित्त विभाग

नयी दिल्ली, वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अब तक चार करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न दाखिल किए जा चुके हैं। इसमें से 8.7 लाख रिटर्न केवल 21 दिसंबर को जमा किये गए है। वित्त मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी।

खेल19 खेल भारोत्तोलन ओलंपिक भारत

आईडब्ल्यूएफ पेरिस ओलंपिक के लिये 10 वजन वर्गों का प्रस्ताव देने को तैयार

नयी दिल्ली, ओलंपिक खेल का दर्जा बरकरार रखने के लिये जूझ रहे भारोत्तोलन की विश्व संचालन संस्था के 2024 पेरिस खेलों के लिये कुल 10 से छह नये वजन वर्ग पेश करने करने की संभावना है जिसमें तोक्यो चरण से केवल चार को ही बरकरार रखा जायेगा और इस कदम से भारतीय युवा जेरेमी लालरिनुंगा का मौजूदा वर्ग बाहर हो जायेगा।

वि24 पाक ईरान तुर्की ट्रेन

पाकिस्तान, ईरान और तुर्की को जोड़ने वाली मालगाड़ी का परिचालन 10 साल के अंतराल के बाद शुरू

इस्लामाबाद, पाकिस्तान, ईरान और तुर्की को जोड़ने वाली एक मालगाड़ी सेवा क्षेत्रीय संपर्क में सुधार और तीनों देशों के बीच व्यापार क्षमता को बढ़ावा देने के लिए फिर से शुरू की गई है। यह सेवा, 10 से अधिक वर्षों तक निलंबित रही। यह जानकारी बुधवार को मीडिया की खबर से मिली।

वि19 वायरस जांच प्रणाली

अधिक सटीकता और तेजी से कोविड-19 का पता लगा सकती है जांच की नई प्रणाली : अनुसंधानकर्ता

बोस्टन (अमेरिका), वैज्ञानिकों ने सार्स-सीओवी-2 वायरस का पता लगाने के लिए एक नई प्रणाली विकसित की है, जिसमें मौजूदा तरीकों की तुलना में अधिक तेजी से, अधिक किफायती तरीके से और अधिक सटीकता से जांच परिणाम मिलने की उम्मीद है।

कन्वरसेशन के साथ विशेष अनुबंध के तहत जारी खबरें:-

वि12 स्वास्थ्य क्रिसमस वजन

क्रिसमस भोजन की कैलोरी जलानी है, तो संभवत: 12 घंटे पैदल चलना होगा

(अमांडा डेली, लोबोरो यूनिवर्सिटी)

लोबोरो (ब्रिटेन), (द कन्वरसेशन) क्रिसमस पर भूख से अधिक भोजन करना एक आम बात है। हम में से कई लोगों को छुट्टियों के इस अवसर पर अपने भोजन की थालियों को स्वादिष्ट व्यंजनों से सजाना, चॉकलेट खाना या लजीज पेय पदार्थों का आनंद लेना भाता है।

वि10 वायरस ब्रिटेन ओमीक्रोन

ओमीक्रोन वंचित इलाकों को हर तरह से करेगा प्रभावित

(कोलिन अंगस, यूनिवर्सिटी ऑफ शेफील्ड)

शेफील्ड (ब्रिटेन), (द कन्वरसेशन) महामारी के बार-बार नये रूप में दस्तक देने से एक बात सामने आई है कि कैसे ब्रिटेन की आबादी में कोविड के प्रभाव समान रूप से नहीं पड़े हैं। वंचित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों ने बीमारी के स्वास्थ्य और वित्तीय बोझ को असमान रूप से महसूस किया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app