शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: September 17, 2021 06:30 PM2021-09-17T18:30:41+5:302021-09-17T18:30:41+5:30

Top news till 6 pm | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 17 सितंबर 'भाषा' की विभिन्न फाइलों से शुक्रवार शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

दि70 मोदी दूसरी लीड एससीओ

शांति व सुरक्षा से जुड़ी चुनौतियों के मूल में बढ़ती कट्टरता, अफगानिस्तान के घटनाक्रमों ने भी यह स्पष्ट किया: प्रधानमंत्री

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कट्टरता और अतिवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए शुक्रवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) से एक साझा खाका विकसित करने का आह्वान किया और शांति, सुरक्षा व विश्वास की कमी को इस क्षेत्र की सबसे बड़ी चुनौती करार देते हुए कहा कि इन समस्याओं के मूल में कट्टरपंथी विचारधारा ही है।

वि23 एससीओ अफगान लीड इमरान

तालिबान के नियंत्रण के बाद अफगानिस्तान में नयी हकीकत स्थापित :इमरान खान

इस्लामाबाद, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को कहा कि काबुल में सत्ता पर तालिबान के कब्जा करने के बाद एक ‘नयी हकीकत’ स्थापित हुई है और अब यह सुनिश्चित करना अंतरराष्ट्रीय समुदाय का सामूहिक हित है कि कोई नया संघर्ष नहीं हो तथा युद्ध प्रभावित देश में सुरक्षा स्थिति स्थिर रहे।

दि58 न्यायालय लीड कॉलेजियम

कॉलेजियम ने उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीश पद पर नियुक्ति के लिए आठ नामों की सिफारिश की

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम ने देश के विभिन्न उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के पद पर नियुक्ति के लिए केंद्र को आठ नामों की सिफारिश की है। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

दि62 न्यायालय लीड परीक्षा

उच्चतम न्यायालय ने केरल सरकार को 11वीं की परीक्षा स्कूलों में कराने की अनुमति दी

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने कोरोना वायरस संक्रमण के बीच केरल सरकार को कक्षा 11वीं की परीक्षाएं स्कूलों में कराने की शुक्रवार को अनुमति दी और छात्रों को किसी अप्रिय स्थिति का सामना नहीं करना पड़े, यह सुनिश्चित करने के संबंध में राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों पर संतोष व्यक्त किया।

दि73 टीका लीड स्वास्थ्य मंत्रालय

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर भारत ने दो करोड़ कोविड रोधी टीके लगाकर कीर्तिमान बनाया

नयी दिल्ली, भारत ने शुक्रवार को एक दिन में दो करोड़ से अधिक कोविड रोधी टीके लगाकर कीर्तिमान बनाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर टीकाकरण को लेकर चलाये गए अभियान से आज यह सफलता अर्जित की गई।

प्रादे37 आयकर देशमुख तलाशी

आयकर विभाग ने महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री अनिल देशमुख से संबंधित ठिकानों पर छापेमारी की

मुंबई, आयकर विभाग ने शुक्रवार को कर चोरी की जांच के सिलसिले में महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख से जुड़े कई परिसरों पर छापेमारी की। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

दि39 न्यायालय मंदिर

कठिन समय से जूझ रहा श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर, खर्चों को पूरा करने के लिए दान पर्याप्त नहीं: प्रशासन ने न्यायालय से कहा

नयी दिल्ली, केरल में श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर की प्रशासनिक समिति ने न्यास की लेखा परीक्षा का अनुरोध करते हुए शुक्रवार को उच्चतम न्यायालय से कहा कि मंदिर बहुत मुश्किल समय से जूझ रहा है और वहां चढ़ाया जाने वाला दान इसके खर्चों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

दि55 दिल्ली लीड प्रदूषण

दिल्ली सरकार ने निजी निर्माण स्थलों को 14 सूत्री दिशानिर्देशों का पालन करने का निर्देश दिया

नयी दिल्ली, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली सरकार ने सभी निजी निर्माण स्थलों को धूल प्रदूषण रोकने के लिए 14 सूत्री दिशानिर्देशों का पालन करने को कहा है।

अर्थ9 विश्व बैंक कारोबारी सुगमता

विश्व बैंक समूह अपनी कारोबारी सुगमता रिपोर्ट को बंद करेगा

नयी दिल्ली, विश्व बैंक समूह ने अनियमितताओं के आरोपों के बाद विभिन्न देशों में निवेश के माहौल पर अपनी कारोबारी सुगमता रिपोर्ट का प्रकाशन बंद करने का फैसला किया है।

.भोपाल अर्थ13 स्टेटबैंक आवास ऋण

त्यौहारी सत्र के दौरान एसबीआई रियायती दरों पर आवास ऋण की पेशकश करेगा

भोपाल, आगामी त्यौहारी सत्र के मद्देनजर सार्वजनिक क्षेत्र का प्रमुख बैंक भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को रियायती ब्याज दरों पर आवास ऋण प्रदान करेगा।

वि28 चीन भारत जयशंकर प्रतिक्रिया

चीन ने जयशंकर की टिप्पणी पर सहमति जतायी, कहा- चीन-भारत संबंधों के अपने ''अंतर्निहित तर्क'' हैं

बीजिंग, चीन ने शुक्रवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर के उस बयान पर सहमति जताई, जिसमें उन्होंने कहा कि बीजिंग को भारत के साथ अपने संबंधों को किसी तीसरे देश के नजरिये से नहीं देखना चाहिए। चीन ने कहा कि चीन-भारत के संबंधों के अपने ''अंतर्निहित तर्क'' हैं।

खेल22 खेल न्यूजीलैंड पाक दूसरी लीड रद्द

न्यूजीलैंड ने सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान का दौरा रद्द किया

रावलपिंडी, न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच शुरू होने से ठीक पहले शुक्रवार को सुरक्षा को खतरे का हवाला देते हुए पाकिस्तान का अपना वर्तमान दौरा रद्द कर दिया।

खेल23 खेल इंग्लैंड पाक दौरा

इंग्लैंड जमीनी स्थिति का जायजा लेकर अगले 48 घंटे में करेगा पाकिस्तान दौरे पर फैसला

लंदन, न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पाकिस्तान दौरे को रद्द करने के कुछ घंटों बाद इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बॉर्ड ने कहा कि वह जमीनी स्थिति का आकलन कर के अगले 48 घंटे में अपनी टीम के आतंकवाद से ग्रस्त इस देश के प्रस्तावित दौरे को लेकर फैसला करेगा।

द कन्वरसेशन के साथ अनुबंध के तहत जारी समाचार

वि17 इंस्टाग्राम किशोर

फेसबुक को पिछले डेढ़ साल से है इंस्टाग्राम के किशोरों के लिए हानिकारक होने की जानकारी

(केंटुकी विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान के प्रोफेसर क्रिस्टिया स्पीयर्स ब्राउन)

लेक्सिंगटन (अमेरिका), 17 सितंबर (द कन्वरसेशन) फेसबुक के अधिकारियों ने मार्च 2020 में एक आंतरिक शोध किया था, जिसमें सामने आया था कि किशोरों द्वारा सर्वाधिक इस्तेमाल किए जाने वाले सोशल मीडिया मंच इंस्टाग्राम का उपयोग उनके लिए हानिकारक है और इस शोध के परिणामों को उजागर नहीं किया गया, ताकि सोशल मीडिया मंच का कारोबार प्रभावित नहीं हो। ‘वाल स्ट्रीट जर्नल’ की 14 सितंबर, 2021 की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

वि24 वायरस स्कूल वेंटिलेशन

स्कूलों में कोविड-वायरस के प्रसार को रोकने में किस तरह मदद कर सकता है वेंटिलेशन

(बेंजामिन जोन्स, नॉटिंघम विश्वविद्यालय और क्रिस इडॉन, नॉटिंघम विश्वविद्यालय)

नॉटिंघम (ब्रिटेन), 17 सितंबर (कन्वरसेशन) नया शैक्षणिक वर्ष शुरू होने के साथ ही स्कूलों में कोविड के प्रसार को कैसे रोका जाए, यह एक चिंता का विषय है। ऑस्ट्रेलिया में वायु गुणवत्ता विशेषज्ञों ने सुझाव दिया है कि सभी कक्षाओं में उच्च क्षमता वाले वायु प्रदूषक (हेपा) फिल्टर युक्त एयर प्यूरीफायर (वायु गुणवत्ता में सुधार करने वाले उपकरण) लगाए जाएं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app