शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: July 27, 2021 06:18 PM2021-07-27T18:18:52+5:302021-07-27T18:18:52+5:30

Top news till 6 pm | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 27 जुलाई 'भाषा' की विभिन्न फाइलों से मंगलवार शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

संसद42 संपूर्ण लीड स्थगित लोस

पेगासस, कृषि कानूनों समेत कई मुद्दों पर लोकसभा में गतिरोध बरकरार, कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

नयी दिल्ली, पेगासस जासूसी मामला, केंद्र के तीन नये कृषि कानूनों सहित विभिन्न विषयों पर कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस समेत कुछ अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण मंगलवार को लोकसभा की बैठक नौ बार के स्थगन के बाद अपराह्न 4 बजकर करीब 35 मिनट पर दिन भर के लिए स्थगित कर दी गयी।

संसद39 संपूर्ण लीड स्थगित रास

राज्यसभा में नहीं थमा गतिरोध : विपक्ष के हंगामे के कारण कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित

नयी दिल्ली, पेगासस जासूसी विवाद और तीन नये कृषि कानूनों सहित कुछ अन्य मुद्दों पर कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के हंगामे के कारण मंगलवार को फिर से राज्यसभा की कार्यवाही बाधित हुई। लिहाजा सदन की बैठक चार बार के स्थगन के बाद अंतत: बुधवार सुबह तक के लिए स्थगित कर दी गई।

प्रादे59 असम लीड सीमा शोक

असम-मिजोरम सीमा पर तनाव, असम ने राजकीय शोक की घोषणा की

गुवाहाटी, असम सरकार ने मिजोरम के साथ सीमा विवाद को ले कर हुए संघर्ष में पांच पुलिसकर्मियों और एक आम नागरिक की मौत पर मंगलवार से तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की। इस बीच असम-मिजोरम सीमा पर तनाव बना हुआ है और सीमा से लगते कछार जिले के लोगों ने पड़ोसी राज्य की आर्थिक नाकेबंदी की धमकी दी है।

संसद44 राज्य सीमा विवाद लोप्र

कई राज्यों के बीच सीमा निर्धारण के फलस्वरूप सीमा विवाद पैदा हुए : सरकार

नयी दिल्ली, सरकार ने बताया कि हरियाणा-हिमाचल प्रदेश, लद्दाख संघ राज्य क्षेत्र-हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र-कर्नाटक तथा असम-अरूणाचल प्रदेश, असम-नागालैंड, असम -मेघालय और असम-मिजोरम के बीच सीमाओं के निर्धारण के फलस्वरूप सीमा विवाद पैदा हुए हैं तथा उनके बीच क्षेत्र संबंधी दावे एवं प्रति दावे किये गए हैं।

दि41 वायरस टीका खुराकें

राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के पास टीके की 2.28 करोड़ से अधिक खुराकें उपलब्ध: सरकार

नयी दिल्ली, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों और निजी अस्पतालों के पास कोविड रोधी टीकों की 2.28 करोड़ से अधिक खुराकें उपलब्ध हैं।

दि68 वायरस स्वास्थ्य मंत्रालय

पिछले कुछ सप्ताहों में कोविड-19 के दैनिक मामलों में कमी की दर धीमी हुई है : सरकार

नयी दिल्ली, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि पिछले कुछ सप्ताहों में कोविड-19 के औसत दैनिक मामलों में कमी आने की दर धीमी हुई है जो चिंता का कारण है।

दि66 ममता विपक्ष

विपक्षी पार्टियों की एकता अपने आप आकार ले लेगी : ममता बनर्जी

नयी दिल्ली, तृणमूल कांग्रेस प्रमुख एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि विपक्षी पार्टियों की एकता अपने आप आकार ले लेगी।

दि53 यूनेस्को धोलावीरा

हड़प्पा काल के शहर धोलावीरा को यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में मिली जगह

नयी दिल्ली, गुजरात के हड़प्पा काल के शहर धोलावीरा को यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल किया गया है। संयुक्त राष्ट्र के संगठन ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

प्रादे28 कश्मीर कोविंद

लोकतंत्र में मतभेद दूर करने, नागरिकों की सर्वोत्तम क्षमता को सामने लाने की ताकत है: राष्ट्रपति

श्रीनगर, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को कहा कि लोकतंत्र में मतभेदों को दूर करने तथा नागरिकों की सर्वोत्तम क्षमता को सामने लाने की ताकत है और कश्मीर इस दृष्टिकोण को 'खुशी' से साकार कर रहा है।

अर्थ34 लीड शेयर

शेयर बाजारों में दूसरे दिन गिरावट, सेंसेक्स 273 अंक लुढ़का; डा. रेड्डीज शेयर 10 प्रतिशत टूटा

मुंबई, स्थानीय शेयर बाजारों में बिकवाली दबाव से मंगलवार को लगातार दूसरे दिन गिरावट आयी और मानक सूचकांक-बीएसई सेंसेक्स 273 अंक से अधिक लुढ़क गया। कंपनियों के तिमाही परिणाम अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहने और चीन में प्रौद्योगिकी कंपनियों के खिलाफ नियामकीय कार्रवाई के बाद एशियाई बाजारों में बिकवाली से धारणा प्रभावित हुई।

वि25 पाकिस्तान सऊदी

पाकिस्तान और सऊदी अरब मिलकर काम करने पर सहमत हुए

इस्लामाबाद, पाकिस्तान और सऊदी अरब मंगलवार को दोनों क्षेत्रों में स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए। साथ में, उन्होंने अपने आर्थिक संबंधों में और सुधार करने तथा अपने आपसी रिश्तों को बढ़ावा देने के लिए नए क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार करने का फैसला किया।

वि17 कोरिया संबंध

उत्तर और दक्षिण कोरिया ने संचार माध्यम बहाल किये, संबंधों को बेहतर करने पर सहमति

सोल, उत्तर और दक्षिण कोरिया ने दोनों देशों के बीच निलंबित संचार माध्यमों को बहाल कर दिया है और उनके नेता संबंधों को बेहतर करने के लिए सहमत हुए हैं। दोनों देशों की सरकारों ने मंगलवार को यह बात कही।

वि18 हांगकांग सुरक्षा कानून

हांगकांग के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत पहली बार दोषी पाया गया कोई व्यक्ति

हांगकांग, हांगकांग के संशोधित राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत पहली बार मुकदमे का सामना करने वाले व्यक्ति को अलगाववाद और आतंकवाद का दोषी पाया गया है।

खेल38 खेल भारत लंका लीड वायरस

कृणाल पंड्या के पॉजिटिव पाये जाने के बाद भारत श्रीलंका दूसरा टी20 मैच स्थगित

कोलंबो, हरफनमौला कृणाल पंड्या के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद भारत और श्रीलंका के बीच मंगलवार को होने वाला दूसरा टी20 क्रिकेट मैच एक दिन के लिये स्थगित कर दिया गया ।

खेल31 खेल ओलंपिक लीड भारत

निशानेबाजी में सितारे फिर बेनूर , हॉकी, बैडमिंटन और मुक्केबाजी में मिली जीत

तोक्यो, भारत के लिये निशानेबाजी में सबसे बड़ी पदक उम्मीद मनु भाकर और सौरभ चौधरी की जोड़ी के नाकाम रहने से पदक का इंतजार मंगलवार को भी जारी रहा लेकिन पुरुष हॉकी टीम ने पिछले मैच में करारी हार से उबरकर स्पेन को शिकस्त दी जबकि महिला मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा) तोक्यो ओलंपिक में क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाली देश की पहली मुक्केबाज बनी।

'द कन्वरसेशन' के साथ अनुबंध के तहत जारी समाचार

वि20 अफगानिस्तान-तालिबानी

तालिबान: अफगानिस्तान के लिए सत्ता में उसकी वापसी का क्या मतलब हो सकता है?

लंदन, (द कन्वरसेशन) तालिबान को आमतौर पर दाढ़ी और पगड़ी वाले पुरुषों के एक समूह के रूप में चित्रित किया जाता है, जो इस्लामी कट्टरपंथी विचारधारा से प्रेरित है और व्यापक हिंसा के लिए जिम्मेदार है। लेकिन उस समूह को समझने के लिए जो अफगानिस्तान में सत्ता में लौटने के लिए तैयार है, और इसके शासन से हम क्या उम्मीद कर सकते हैं, हमें और अधिक सूक्ष्म तस्वीर की आवश्यकता है।

वि15 अधिकार-विरोध

जन विरोध : अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता , दूसरों का स्वास्थ्य खतरे में डालने का अधिकार नहीं

ब्रिस्बेन, (द कन्वरसेशन) कोविड महामारी से निपटने के लिए लगातार लॉकडाउन लगाने की आस्ट्रेलिया सरकार की नीतियों का विरोध करने के लिए सप्ताहांत में हजारों प्रदर्शनकारी देश के प्रमुख शहरों में सड़कों पर उतरे।

वि9 वायरस समुदाय प्रतिरक्षा

कब तक मिलेगी सामूहिक प्रतिरक्षा? तीन कारणों से यह एक मुश्किल सवाल है

सिडनी, (द कन्वरसेशन) कोविड-19 को नियंत्रित करने की कोशिशों के बीच, बहुत से लोग यह जानने के इच्छुक हैं कि सामूहिक प्रतिरक्षा तक पहुंचने के लिए जनसंख्या के किस अनुपात में टीकाकरण की आवश्यकता होगी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app