शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: June 30, 2021 06:15 PM2021-06-30T18:15:14+5:302021-06-30T18:15:14+5:30

Top news till 6 pm | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 30 जून 'भाषा' की विभिन्न फाइलों से बुधवार की शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

दि20 न्यायालय वायरस आर्थिक मदद

कोविड-19 से मारे गए लोगों के परिजनों को आर्थिक मदद के लिए दिशा-निर्देश जारी किए जाएं: न्यायालय

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) को निर्देश दिया कि कोविड-19 से जान गंवाने वाले लोगों के परिजन को दी जाने वाली आर्थिक मदद के न्यूनतम मानदंड के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए जाएं।

दि17 वायरस लीड मामले

भारत में कोविड-19 के 45,951 नए मामले, 817 लोगों की मौत

नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 45,951 नए मामले सामने आने से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या 3,03,62,848 पर पहुंच गई जबकि एक दिन में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या लगातार तीसरे दिन 1,000 से कम रही।

दि57 दिल्ली लीड बाजार बंद

डीडीएमए ने कोविड-19 प्रोटोकॉल के उल्लंघन के कारण लक्ष्मी नगर बाजार किया बंद

नयी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली जिला प्रशासन ने कोविड-19 सबंधी प्रोटोकॉल का उल्लंघन किए जाने के कारण लक्ष्मी नगर मुख्य बाजार और कुछ निकटवर्ती बाजारों को पांच जुलाई तक बंद कर दिया है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

दि47 परिसीमन जम्मू कश्मीर लीड दौरा

परिसीमन आयोग छह जुलाई से नौ जुलाई तक जम्मू-कश्मीर का दौरा करेगा

नयी दिल्ली, जम्मू-कश्मीर में नए निर्वाचन क्षेत्र बनाने के लिए जानकारी एकत्र करने के उद्देश्य से परिसीमन आयोग छह जुलाई से नौ जुलाई तक केंद्रशासित प्रदेश का चार दिवसीय दौरा करेगा और वहां राजनीतिक दलों, जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ वार्ता करेगा। निर्वाचन आयोग ने बुधवार को यह जानकारी दी।

दि41 न्यायालय सीए परीक्षा

परिवार के किसी सदस्य के कोरोना से संक्रमित होने पर उम्मीदवार सीए परीक्षा से हट सकते हैं : न्यायालय

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को कहा कि इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) द्वारा मुहैया करायी गयी योजना पर्याप्त नहीं है। इसके साथ ही न्यायालय ने कहा कि सीए की आगामी परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार इससे हट सकते हैं, अगर वे या उनके परिवार का कोई सदस्य कोविड-19 से पीड़ित हुआ है।

दि34 कांग्रेस लीड पंजाब

पंजाब कांग्रेस संकट: प्रियंका के साथ सिद्धू की लंबी मुलाकात

नयी दिल्ली,कांग्रेस की पंजाब इकाई में व्याप्त कलह को दूर करने के प्रयासों के बीच पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने बुधवार को पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा के साथ लंबी बैठक की।

प्रादे67 महाराष्ट्र राजनीति राज्यपाल

महाराष्ट्र :भाजपा प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के बाद राज्यपाल ने मानसून सत्र की अवधि बढ़ाने को कहा

मुंबई, महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को एक पत्र लिखकर उनसे राज्य विधानमंडल के आगामी मानसून सत्र की अवधि बढ़ाने और जल्द से जल्द विधानसभा अध्यक्ष के पद पर किसी को नियुक्त करने को कहा है।

प्रादे63 निर्देशक कौशल लीड निधन

मंदिरा बेदी के पति और फिल्मकार राज कौशल का निधन

मुंबई, अभिनेत्री एवं टीवी प्रस्तोता मंदिरा बेदी के पति और ‘शादी का लड्डू’ एवं ‘प्यार में कभी-कभी’ जैसी फिल्मों के निर्देशक राज कौशल का बुधवार तड़के दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 50 वर्ष के थे।

प्रादे53 दिल्ली पुलिस नोटिस ट्विटर

बच्चों से संबंधित अश्लील सामग्रियों के प्रसार पर ट्विटर को नोटिस

नयी दिल्ली, दिल्ली पुलिस ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर को नोटिस जारी कर उसके प्लेटफॉर्म पर बच्चों से संबंधित अश्लील सामग्री प्रसारित किए जाने के खिलाफ उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी मांगी है।

प्रादे48 बंगाल अदालत एनएचआरसी

बंगाल हिंसा पर एनएचआरसी की समिति ने कलकत्ता उच्च न्यायालय को रिपोर्ट सौंपी

कोलकाता, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) के अध्यक्ष द्वारा गठित समिति ने पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद हुई हिंसा में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों के मामलों पर अपनी रिपोर्ट बुधवारको कलकत्ता उच्च न्यायालय को सौंप दी। अदालत आगामी शुक्रवार को इस पर विचार करेगी।

प्रादे43 किसान लीड हाथापाई

गाज़ीपुर में भाजपा कार्यकर्ताओं व कृषि कानून का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों के बीच संघर्ष

गाज़ियाबाद (उप्र), दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा पर स्थित गाज़ीपुर में भाजपा कार्यकर्ताओं और कृषि कानूनों का विरोध कर रहे आंदोलनकारी किसानों के बीच बुधवार को संघर्ष हो गया।

वि29 ब्रिटेन ब्रेक्जिट ईयू नागरिक

यूरोपीय संघ के हजारों नागरिक ब्रिटेन में निवास का कानूनी दर्जा खो सकते हैं

लंदन, मार्लिस हैसल्टन के लिए 30 वर्षों से अधिक समय से ब्रिटेन ही उनका देश था। डेनमार्क की निवासी मार्लिस ने ब्रिटेन के एक नागरिक से शादी की, उनके बच्चे हैं और ब्रिटेन को ही वह अपनी जिंदगी का ‘‘अहम हिस्सा’’ समझती हैं। यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने तक उन्होंने सोचा भी नहीं था कि ब्रिटेन में उन्हें प्रवासी का दर्जा मिलेगा।

वि30 वायरस बांग्लादेश लॉकडाउन

बांग्लादेश के सीमावर्ती इलाकों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के बाद नया लॉकडाउन

ढाका, भारत से लगे बांग्लादेश के इलाके में एक सरकारी अस्पताल में शाहीनुल इस्लाम अपने पिता की सलामती की दुआ मांग रहे हैं। इस महीने इस अस्पताल में 300 से ज्यादा कोविड-19 मरीजों की मौत हो चुकी है। इस्लाम के पिता की तरह ही सैंकड़ों लोग इस अस्पताल में जिंदगी के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं।

वि18 जी20 घोषणापत्र लीड जयशंकर

कृषि विविधता, किसानों के कल्याण के लिए भारत की चिंता को दर्शाता है जी20 का मटेरा घोषणा पत्र

मटेरा (इटली), विदेश मंत्री एस जयशंकर ने खाद्य सुरक्षा को रेखांकित करने के लिए इटली की सराहना की और कहा कि मटेरा घोषणा पत्र कृषि-विविधता को मान्यता देने और छोटे एवं मध्यम किसानों के कल्याण जैसे मामलों पर भारत की चिंता को दर्शाता है।

अर्थ36 अदालत ट्राई शुल्क

बंबई उच्च न्यायालय ने ट्राई का 2020 का शुल्क आदेश बरकरार रखा

मुंबई, बंबई उच्च न्यायालय ने भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा पिछले साल जारी शुल्क से जुड़े एक आदेश की संवैधानिक वैधता को बुधवार को बरकरार रखा लेकिन उसमें शामिल एक शर्त को निरस्त कर दिया। इस शर्त के अनुसार किसी एक चैनल की कीमत चैनलों के गुच्छे के सबसे महंगे चैनल की औसत कीमत का एक-तिहाई से ज्यादा नहीं हो सकती।

अर्थ34 मंत्रिमंडल- ब्राडबैंड

मंत्रिमंडल ने 16 राज्यों में भारतनेट को व्यवहारिक बनाने के लिये 19,041 करोड़ रुपये मंजूर किये

नयी दिल्ली, सरकार ने 16 राज्यों के वंचित गांवों में ब्राडबैंड सेवा नेटवर्क के विस्तार के लिए सार्वजनिक निजी भागीदारी के जरिये भारतनेट परियोजना चलाने के प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दी।

खेल17 खेल फुटबॉल पुरस्कार

खेल रत्न के लिये छेत्री और अर्जुन पुरस्कार के लिये बाला देवी के नाम की सिफारिश

नयी दिल्ली, अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने देश के सबसे बड़े खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न के लिये करिश्माई कप्तान सुनील छेत्री के नाम की सिफारिश की है।

खेल14 खेल आईसीसी रैंकिंग

विलियमसन फिर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के शीर्ष पर पहुंचे, कोहली चौथे स्थान पर बरकरार

दुबई, साउथम्पटन में पिछले हफ्ते विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में खिताबी जीत के दौरान टीम की अगुआई करने वाले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में फिर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है।

'द कन्वरसेशन' के साथ अनुबंध के तहत जारी खबरें

वि14 डेनमार्क-बच्चे-भाषा

स्वरों से भरी भाषा सीखने में डेनमार्क के बच्चों को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है

मोर्टन एच. क्रिस्टियनसेन, द विलियम आर. केनन, जूनियर, मनोविज्ञान के प्रोफेसर, कॉर्नेल विश्वविद्यालय और फैबियो ट्रेक्का भाषा के संज्ञानात्मक विज्ञान के सहायक प्रोफेसर, आरहूस विश्वविद्यालय

न्यूयार्क, डेनमार्क एक वृहद् जनकल्याणकारी व्यवस्था और मजबूत शिक्षा प्रणाली वाला समृद्ध देश है। फिर भी आश्चर्यजनक रूप से, डेनिश बच्चों को अपनी मातृभाषा सीखने में परेशानी होती है।

वि22 वायरस-दक्षिण अफ्रीका-टीकाकरण

वैक्सीनेशन की धीमी रफ्तार के कारण दक्षिण अफ्रीका एक बार फिर कोविड-19 के प्रकोप का शिकार

शब्बीर ए माधी, वैक्सीनोलॉजी के प्रोफेसर और एसएएमआरसी वैक्सीन्स एंड इंफेक्शियस डिजीज एनालिटिकल रिसर्च यूनिट के निदेशक, यूनिवर्सिटी ऑफ विटवाटरसैंड

जोहानिसबर्ग, दक्षिण अफ्रीका कोविड-19 के संक्रमण के एक और दौर से गुजर रहा है। देश का आर्थिक केंद्र गौतेंग प्रांत, जहां 25 फीसदी आबादी रहती है, इस संक्रमण का केंद्र है। लेकिन अन्य प्रमुख प्रांतों में भी संक्रमण दर बढ़ने की आशंका है।

वि27 जलवायु-पर्वत-जलविद्युत-संयंत्र

जलवायु परिवर्तन: पर्वतीय क्षेत्रों के गर्म होने के कारण, पनबिजली बिजली संयंत्र कमजोर हो सकते हैं

साइमन कुक, डंडी विश्वविद्यालय

डंडी (स्कॉटलैंड), 7 फरवरी 2021 को उत्तरी भारतीय हिमालय में रोंटी पीक से लगभग दो करोड़ 70 लाख क्यूबिक मीटर चट्टान और ग्लेशियर बर्फ टूटकर 1,800 मीटर नीचे घाटी में गिर गई।

वि38 वायरस-नकली-समाचार-अध्ययन

कोविड-19 : क्या नकली समाचार वास्तव में लोगों के व्यवहार को बदलते हैं

सियारा ग्रीन, यूनिवर्सिटी कॉलेज डबलिन

डबलिन, ‘‘कोविड-19 के प्रसार का कारण 5जी मोबाइल नेटवर्क है।’’, ‘‘कोविड-19 कीटाणुओं को पकड़ने के लिए अपने कमरे के कोने में आधा कटा प्याज रख दें।’’, ‘‘धूप वाला मौसम आपको कोविड-19 से बचाता है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app