शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: June 23, 2021 06:13 PM2021-06-23T18:13:30+5:302021-06-23T18:13:30+5:30

Top news till 6 pm | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 23 जून भाषा की विभिन्न फाइलों से बुधवार को शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

दि32 भारत अफगानिस्तान वार्ता

तालिबान से संपर्क साधने की खबरों के बीच अफगानिस्तान में संपूर्ण युद्धविराम का प्रयास कर रहा है भारत

नयी दिल्ली, अफगानिस्तान में हिंसा में हुई बढ़ोतरी और तालिबान के साथ भारत के संपर्क साधने की खबरों के बीच हिंदुस्तान वहां संपूर्ण युद्धविराम के लिए प्रयासरत है।

दि16 अदालत व्हाट्सऐप-सीसीआई

उच्च न्यायालय ने फेसबुक, व्हाट्सऐप को दिए सीसीआई के नोटिस पर रोक लगाने से किया इनकार

नयी दिल्ली, दिल्ली उच्च न्यायालय ने व्हाट्सऐप की नयी निजता नीति की जांच के सिलसिले में फेसबुक और मैसेजिंग ऐप से कुछ सूचना मांगने वाले भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) के नोटिस पर रोक लगाने से इनकार कर दिया।

अर्थ9 मूडीज भारत वृद्धि

मूडीज ने 2021 के लिए भारत की वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 9.6 प्रतिशत किया

नयी दिल्ली, मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने बुधवार को वर्ष 2021 के लिए भारत के वृद्धि अनुमान को घटाकर 9.6 प्रतिशत कर दिया है, जो पिछले अनुमान के मुताबिक 13.9 प्रतिशत था।

दि41 कांग्रेस राहुल टीकाकरण

टीकाकरण को लेकर ‘पीआर इवेंट’ से आगे नहीं बढ़ पा रही सरकार : राहुल

नयी दिल्ली, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को आरोप लगाया कि केंद्र सरकार कोविड टीकाकरण को लेकर ‘पीआर इवेंट’ (प्रचार कार्यक्रम) से आगे नहीं बढ़ पा रही है।

वि41 ब्रिटेन दूसरी लीड नीरव मोदी

ब्रिटेन के उच्च न्यायालय ने खारिज की नीरव मोदी की प्रत्यर्पण रोकने संबंधी अपील, नई अपील के लिए पांच दिन का समय

लंदन, पंजाब नेशनल बैंक से संबंधित लगभग दो अरब डॉलर के घोटाले में वांछित नीरव मोदी द्वारा भारत प्रत्यर्पण के खिलाफ दायर की गई अपील ब्रिटेन के उच्च न्यायालय ने खारिज कर दी है। इस तरह वह प्रत्यर्पण रोकने संबंधी अपील के पहले चरण में अपनी लड़ाई हार गया है और अब उसके पास मौखिक सुनवाई के वास्ते नए सिरे से अपील दायर करने के लिए केवल पांच दिन का समय है।

प्रादे68 कश्मीर राजनीति नेकां

फारूक अब्दुल्ला ने प्रधानमंत्री के साथ बैठक पर नेकां नेताओं से की चर्चा

श्रीनगर, नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने केंद्र शासित प्रदेश में मुख्यधारा के राजनीतिक दलों को वार्ता के लिए बुलाने के केंद्र के निमंत्रण पर बुधवार को जम्मू के अपनी पार्टी के नेताओं के साथ चर्चा की।

अर्थ23 मंत्रिमंडल- लीड पीएमजीकेवाई

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत पांच महीने और मुफ्त खाद्यान्न आवंटन को मंजूरी

नयी दिल्ली, केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के चौथे चरण के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के लाभार्थियों को जुलाई से लेकर नवंबर 2021 तक पांच महीने की और अवधि के लिए मुफ्त खाद्यान्न आवंटन को बुधवार को मंजूरी प्रदान कर दी।

दि22 भाजपा नड्डा मुखर्जी

कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में ‘बाधक’ बने विपक्षी दल: नड्डा

नयी दिल्ली, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बुधवार को विपक्षी दलों पर टीकाकरण अभियान में ‘‘बाधक’’ की भूमिका निभाने का आरोप लगाया और कांग्रेस के शीर्ष नेताओं पर निशाना साधते हुए कहा कि टीकों को लेकर भ्रम पैदा करने वालों ने खुद ‘‘चुपके-चुपके’’ टीका लगवा लिया।

प्रादे75 महाराष्ट्र कासकर एनसीबी

एनसीबी ने मादक पदार्थ मामले में दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर को गिरफ्तार किया

मुंबई, स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) ने बुधवार को भगोड़े अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर को एक मादक पदार्थ मामले में गिरफ्तार किया। एनसीबी के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

प्रादे76 जम्मू कश्मीर मुठभेड़

जम्मू कश्मीर के शोपियां में सुरक्षा बलों, आतंकवादियों के बीच मुठभेड़

श्रीनगर, जम्मू कश्मीर के शोपियां जिले में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच बुधवार को एक मुठभेड़ चल रही है। पुलिस ने यह जानकारी दी।

वि36 पाक विस्फोट दूसरी लीड सईद

लाहौर में हाफिज सईद के घर के बाहर बम धमाका, तीन लोगों की मौत, 20 घायल

लाहौर, पाकिस्तान के लाहौर में बुधवार को मुंबई हमले के मुख्य साजिशकर्ता और जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद के घर के बाहर हुए जबरदस्त कार बम धमाके में तीन लोगों की मौत हो गई जबकि 20 अन्य घायल हुए हैं। पुलिस ने यह जानकारी दी।

प्रादे66 कश्मीर बीएसएफ दूसरी लीड तस्कर

जम्मू कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास बीएसएफ की कार्रवाई में पाकिस्तानी मादक पदार्थ तस्कर ढेर

जम्मू, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास बुधवार को मादक पदार्थों की तस्करी करने के एक प्रयास को नाकाम करने का दावा करते हुए कहा कि इस अभियान में एक पाकिस्तानी तस्कर मारा गया है।

खेल21 खेल डब्ल्यूटीसी भारत लीड लंच

बड़े सितारे पवेलियन लौटे, पंत ने संभाला मोर्चा

साउथम्पटन, भारत के चोटी के बल्लेबाजों के जल्दी पवेलियन लौटने के बाद ऋषभ पंत अपने नैसर्गिक अंदाज में बल्लेबाजी की जिससे भारत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के छठे और आखिरी दिन बुधवार को यहां लंच तक पांच तक विकेट पर 130 रन बनाये।

खेल18 खेल आईसीसी रैंकिंग

जडेजा ने टेस्ट आल राउंडर रैंकिंग में होल्डर को शीर्ष से हटाया

दुबई, भारतीय हरफनमौला रविंद्र जडेजा ने बुधवार को आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) की टेस्ट आलराउंडर रैंकिंग में वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर को शीर्ष से हटा दिया।

'द कन्वरसेशन' के साथ विशेष अनुबंध के तहत जारी समाचार :

वि35 वायरस-न्यूजीलैंड-प्रकोप

न्यूज़ीलैंड : कोविड-19 का खतरा पहले से कहीं अधिक क्यों है

मैथ्यू हॉब्स, यूनिवर्सिटी ऑफ कैंटरबरी, लेस्ली ग्रे, यूनिवर्सिटी ऑफ ओटागो और मैल्कम कैंपबेल, यूनिवर्सिटी ऑफ कैंटरबरी

डुनेडिन (न्यूजीलैंड), स्वास्थ्य अधिकारियों ने वेलिंगटन के लिए कोविड-19 संबंधी चेतावनी को आज शाम 6 बजे से रविवार आधी रात तक के लिए लेवल 2 तक बढ़ा दिया है। सप्ताहांत में न्यूजीलैंड की राजधानी का दौरा करने वाले एक ऑस्ट्रेलियाई यात्री के स्वदेश लौटने पर कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने पर यह कदम उठाया गया है।

वि27 आभायी गर्भनाल

गर्भनाल के अध्ययन से बच सकती हैं हजारों जाने

एलिस क्लार्क, बायोइंजीनियरिंग में एसोसिएट प्रोफेसर, ऑकलैंड विश्वविद्यालय और जो जेम्स, प्रसूति और स्त्री रोग में एसोसिएट प्रोफेसर, ऑकलैंड विश्वविद्यालय

ऑकलैंड, (न्यूजीलैंड), अगर हमारी गर्भनाल नहीं होती तो हममें से कोई भी यहां नहीं होता, यह एक ऐसा उल्लेखनीय भ्रूण अंग है, जिसने जन्म से पहले हमारा पोषण किया। लेकिन इसके महत्व के बावजूद, गर्भनाल या प्लेसेंटा सबसे कम अध्ययन किए गए अंगों में से एक है और हम पूरी तरह से यह नहीं जानते हैं कि यह कैसे बढ़ता है और कैसे कार्य करता है।

वि11 वायरस-ऑनलाइन-सीखना

ऑनलाइन पढ़ाई ने छात्रों के कामकाज का तरीका बदला, अब ‘नकल’ की परिभाषा भी बदलनी होगी

लिंडा रोवन, मैसी यूनिवर्सिटी और फियोना मरे, मैसी यूनिवर्सिटी

पामर्स्टन नॉर्थ (न्यूजीलैंड), विश्वविद्यालय के छात्र अपने मध्य-वर्ष के परीक्षा परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे हैं, कुछ निस्संदेह केवल उत्तीर्ण होने से अधिक के बारे में सोच रहे होंगे। चूंकि पिछले साल कोविड-19 ने शिक्षण और परीक्षा को ऑनलाइन में बदल दिया था, इस बीच ‘नकल’ का मुद्दा अधिक सामने आया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app