शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: December 7, 2021 06:29 PM2021-12-07T18:29:34+5:302021-12-07T18:29:34+5:30

Top news till 6 pm | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, सात दिसंबर मंगलवार शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की अलग-अलग फाइल से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

दि30 भाजपा लीड संसदीय दल

मोदी ने सांसदों से कहा, अपने आप में परिवर्तन लाइए नहीं तो परिवर्तन वैसे भी हो जाता है

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसदों से कहा कि सदन में उन्हें अनिवार्य रूप से उपस्थिति दर्ज करानी चाहिए, भले ही महत्वपूर्ण विधेयक सूचिबद्ध हों या ना हों, क्योंकि लोगों ने अपना प्रतिनिधित्व करने के लिए उन्हें चुनकर संसद में भेजा है।

प्रादे61 उप्र मोदी लीड सपा

मोदी का सपा पर हमला : कहा- लाल टोपी वाले उत्तर प्रदेश के लिए 'खतरे की घंटी'

गोरखपुर (उत्तर प्रदेश), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) पर करारा हमला करते हुए कहा कि अपनी तिजोरी भरने और आतंकवादियों पर मेहरबानी दिखाने के लिए सत्ता चाह रहे लाल टोपी वाले लोग प्रदेश के लिए 'खतरे की घंटी' हैं।

प्रादे79 उप्र मोदी अखिलेश

‘लाल टोपी’ ही उत्तर प्रदेश की सत्ता से भाजपा को बाहर का रास्ता दिखाएगी : अखिलेश

गोरखपुर/लखनऊ (उत्तर प्रदेश), समाजवादी पार्टी (सपा) की लाल टोपी को लेकर मंगलवार को उत्तर प्रदेश की सियासत गर्म हो गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सपा पर करारा हमला करते हुए लाल टोपी वालों को उत्तर प्रदेश के लिए 'खतरे की घंटी' बताया। वहीं, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पलटवार करते हुए कहा कि यही लाल टोपी भाजपा को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाएगी।

संसद21 दूसरी लीड स्थगित रास

रास 12 सदस्यों के निलंबन के मुद्दे पर दो बार बाधित होने के बाद दिन भर के लिए स्थगित

नयी दिल्ली, संसद के मॉनसून सत्र के दौरान ‘‘अशोभनीय आचरण’’ करने के कारण शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए 12 सदस्यों के निलंबन के मुद्दे पर राज्यसभा में गतिरोध मंगलवार को भी बरकरार रहा और उच्च सदन की बैठक दो बार के स्थगन के बाद अपराह्न तीन बजकर करीब 15 मिनट पर पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गयी।

दि16 न्यायालय लीड भारद्वाज

एल्गार परिषद मामला : न्यायालय ने सुधा भारद्वाज की जमानत के खिलाफ एनआईए की याचिका खारिज की

नयी दिल्ली :उच्चतम न्यायालय ने एल्गार परिषद-माओवादी संबंध मामले में वकील-कार्यकर्ता सुधा भारद्वाज को जमानत देने के बंबई उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली, राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) की अपील मंगलवार को खारिज कर दी।

संसद25 राहुल किसान लीड लोस

किसान आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों के परिवारों को मुआवजा दे सरकार : राहुल

नयी दिल्ली, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के परिवारों के लिए मुआवजे की मांग मंगलवार को लोकसभा में उठाई और कहा कि सरकार को इन किसान परिवारों को उनका अधिकार देना चाहिए।

प्रादे25 नगालैंड गोलीबारी रिपोर्ट

सेना ने आम नगारिकों की पहचान नहीं की, शवों को ‘‘छिपाने’’ का किया प्रयास: नगालैंड गोलीबारी रिपोर्ट

कोहिमा, नगालैंड के मोन जिले में शनिवार को एक पिकअप ट्रक पर गोलीबारी करने से पहले सेना ने उसमें सवार लोगों की पहचान करने की कोई कोशिश नहीं की थी। राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) टी जॉन लोंगकुमेर और आयुक्त रोविलातुओ मोर की संयुक्त रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

संसद4 स्वास्थ्य सेवा समिति

संसदीय समिति ने ‘भारतीय स्वास्थ्य सेवा’ गठित करने की सिफारिश की

नयी दिल्ली : संसद की एक समिति ने एक समर्पित, कुशल एवं पर्याप्त संसाधनों से लैस स्वास्थ्य संवर्ग तैयार करने के लिये केंद्र एवं राज्यों से भारतीय प्रशासनिक सेवा की तर्ज पर ‘भारतीय स्वास्थ्य सेवा’ (आईएचएस) गठित करने की सिफारिश की है।

दि4 वायरस लीड मामले

देश में कोविड-19 के 558 दिन में सबसे कम दैनिक मामले

नयी दिल्ली : भारत में एक दिन में कोविड-19 के 6,822 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,46,48,383 हो गई। पिछले 558 दिन में सामने आए ये सबसे कम दैनिक मामले हैं। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 95,014 हो गई है, जो 554 दिन में सबसे कम है।

वि21 जर्मनी मर्केल

एंजेला मर्केल की विदाई के साथ ही एक युग का अंत, शोल्ज़ बुधवार को संभाल सकते हैं कार्यभार

बर्लिन, जर्मनी की निवर्तमान चांसलर एंजेला मर्केल भले ही सत्ता से दूर होने वाली हैं, लेकिन 16 साल के अपने कार्यकाल में उन्होंने इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया है।

वि34 इराक दूसरी लीड विस्फोट

इराक के बसरा शहर में विस्फोट, कम से कम चार लोगों की मौत

बसरा, इराक के दक्षिणी शहर बसरा के मध्य हिस्से में सोमवार को हुए एक विस्फोट में कम से कम चार लोग मारे गए और चार अन्य घायल हो गए। इराकी सुरक्षाबलों ने यह जानकारी दी।

अर्थ23 रिलायंस कैपिटल-एनसीएलटी

रिलायंस कैपिटल के खिलाफ दिवाला प्रक्रिया शुरू करेगा एनसीएलटी, मामले को स्वीकार किया

नयी दिल्ली, रिलायंस कैपिटल ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) ने कॉरपोरेट दिवाला प्रक्रिया के लिए उसके मामले को स्वीकार कर लिया है।

खेल14 खेल आईसीसी खिलाड़ी नामांकन

वॉर्नर, साउदी और आबिद आईसीसी महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार के लिए नामांकित

दुबई, ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर, पाकिस्तान के बल्लेबाज आबिद अली और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी को मंगलवार को नवंबर माह के लिए आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) के महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार के लिए नामंकित किया गया।

द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:

वि30 वायरस-यूके-टीकाकरण

यूके को अनिवार्य रूप से कोविड टीकाकरण क्यों नहीं शुरू करना चाहिए

ऑक्सफ़ोर्ड (यूके), पूरे यूरोप में जैसे-जैसे कोरोनावायरस संक्रमण बढ़ता जा रहा है, और ओमिक्रोन संस्करण के खतरे के साथ, देश तेजी से कड़े महामारी नियंत्रण लागू कर रहे हैं।

वि15 जलवायु-कार्बन-भंडारण

दुनिया के सामने एक बड़ी नैतिक दुविधा: कार्बन का भंडारण कहां करें

कॉर्क (आयरलैंड), हाल ही में ग्लासगो जलवायु समझौते ने 197 देशों को इस बात के लिए प्रतिबद्ध किया कि वह कोयले के बेरोकटोक इस्तेमाल को चरणबद्ध ढंग से समाप्त करेंगे। जब बिजली घरों और फैक्टरियों में कोयला जलाने से निकलने वाली कार्बन डाइआक्साइड (सीओ2) को कैप्चर और स्टोर करने की कोई व्यवस्था नहीं की जाती तो इसे कोयले का बेरोकटोक इस्तेमाल करार दिया गया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app