शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: December 30, 2021 06:24 PM2021-12-30T18:24:12+5:302021-12-30T18:24:12+5:30

Top news till 6 pm | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 30 दिसंबर बृहस्पतिवार शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की अलग-अलग फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

प्रादे67 मंत्रालय नगालैंड लीड अफस्पा

अफस्पा को वापस लेने की मांग के बीच सरकार ने पूरे नगालैंड को ‘अशांत क्षेत्र’ घोषित किया

नयी दिल्ली, सशस्त्र बल (विशेषाधिकार) अधिनियम (अफस्पा) के तहत अगले छह महीने तक नागालैंड एक ‘‘अशांत क्षेत्र’’ बना रहेगा क्योंकि राज्य की स्थिति ‘‘खतरनाक’’ बनी हुई है। इस महीने की शुरुआत में गलत पहचान के कारण 14 आम नागरिकों की मौत के बाद सशस्त्र बलों को प्राप्त विशेष शक्तियां वापस लेने के लिए बढ़ती मांग के बीच केंद्र का यह कदम सामने आया है।

दि45 वायरस स्वास्थ्य मंत्रालय

कोविड-19: महाराष्ट्र, बंगाल और दिल्ली चिंता बढ़ाने वाले राज्यों के तौर पर उभर रहे हैं

नयी दिल्ली, सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, दिल्ली, कर्नाटक और गुजरात साप्ताहिक कोविड-19 मामलों और सकारात्मकता दर के आधार पर चिंता बढ़ाने वाले राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के रूप में उभर रहे हैं।

दि37 दिल्ली डीटीसी लीड क्षतिग्रस्त

कोविड-19 पाबंदियों के कारण बस में नहीं चढ़ पाए लोगों ने जाम लगा डीटीसी बसों में तोड़फोड़ की

नयी दिल्ली, दिल्ली में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लागू की गई पाबंदियों के तहत बस में नहीं चढ़ पाए कुछ लोगों के समूह ने बृहस्पतिवार सुबह महरौली-बदरपुर (एमबी) रोड को अवरुद्ध कर डीटीसी बसों में तोड़फोड़ की।

प्रादे71 महाराष्ट्र पवार मोदी

मोदी चाहते थे कि 2019 में महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए भाजपा, राकांपा गठबंधन कर ले: पवार

पुणे (महाराष्ट्र), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार ने दावा किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते थे कि 2019 में महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राकांपा साथ आ जाए लेकिन उन्होंने प्रधानमंत्री से कहा कि ‘‘यह संभव नहीं है।’’

प्रादे68 कश्मीर दूसरी लीड मुठभेड़

कश्मीर में दो मुठभेड़ों में छह आतंकी ढेर, एक जवान शहीद

श्रीनगर, दक्षिण कश्मीर में दो मुठभेड़ों में दो पाकिस्तानी नागरिकों समेत जैश-ए-मोहम्मद के छह आतंकवादियों को मार गिराया गया। इसमें सेना का एक जवान शहीद हो गया। वे श्रीनगर के बाहरी इलाके में 13 दिसंबर को पुलिस की बस पर हमला करने में लिप्त थे।

दि25 न्यायालय बच्चा

पति पत्नी के विवाद में बच्चे को कठिनाईं नहीं होनी चाहिये : न्यायालय

नयी दिल्ली, वैवाहिक रिश्तों में कटुता उत्पन्न होने से बच्चों पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव से चिंतित उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि माता पिता के बीच विवाद के कारण बच्चे को कठिनाईं नहीं होनी चाहिये। इसके साथ ही शीर्ष अदालत ने सेना के एक अधिकारी को उसके 13 साल के बेटे के वयस्क होने तक उसकी देखभाल और भरण-पोषण करने का निर्देश दिया ।

दि30 दिल्ली ओमीक्रोन दूसरी लीड जैन

दिल्ली में 46 प्रतिशत नमूनें ‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित पाए गए, सामुदायिक स्तर पर फैलाव : जैन

नयी दिल्ली, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के मामले धीरे-धीरे सामुदायिक स्तर पर फैल रहे हैं और राष्ट्रीय राजधानी में जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए नमूनों में से 46 प्रतिशत में ‘ओमीक्रोन’ की पुष्टि हुई है।

खेल20 खेल दूसरी लीड भारत

बुमराह, शमी और सिराज ने दिलायी भारत को दक्षिण अफ्रीका पर बड़ी जीत

सेंचुरियन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज की तेज गेंदबाजी तिकड़ी ने फिर से अपना जलवा दिखाया जिससे भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के पांचवें दिन गुरुवार को 113 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनायी।

दि36 भारत बाघ मौत

भारत में 2021 में 126 बाघों की मौत हुई: एनटीसीए

नयी दिल्ली, राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) ने बृहस्पतिवार को कहा कि 2021 में भारत में 126 बाघों की मौत हो गई और मध्य प्रदेश में हाल में हुई एक बाघ की मौत के कारणों की जांच की जा रही है।

वि20 पाकिस्तान चीन विमान

पाकिस्तान ने भारत के राफेल विमानों की खरीद के जवाब में चीन से खरीदे 25 लड़ाकू विमान

इस्लामाबाद, 30 दिसंबर पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख राशिद अहमद ने कहा कि भारत द्वारा राफेल विमानों की खरीद के जवाब में पाकिस्तान ने चीन से 25 बहुउद्देश्यीय जे-10सी लड़ाकू विमानों की एक पूरी स्क्वाड्रन खरीदी है।

द कन्वरसेशन की खबरें -

वि18 वायरस हवाई यात्रा

क्या कोविड-19 का मतलब है कि सस्ती हवाई यात्रा का दौर खत्म हो सकता है

सिडनी (ऑस्ट्रेलिया), कोविड-19 महामारी के कारण सबसे खराब दो वर्षों के बाद 2022 वैश्विक विमानन उद्योग के लिए उज्जवल दिख रहा है। हालांकि, यात्रियों के लिए कम लागत पर यात्रा करने का मौका अल्पकालिक साबित हो सकता है।

वि15 ऑर्किड खोज

ऑर्किड की खोज: एक लंबा सफर, जिसे पांच कदमों के जरिये आसानी से किया जा सकता है तय

कैनबरा, दुनिया के महंगे और मुश्किल से पाए जाने वाले फूलों में शुमार ऑर्किड फूलों की खोज पहले की तुलना में अब धीरे-धीरे आसान होती जा रही है। 18वीं सदी की बात करें तो उस दौरान इसे खोजने वालों को पूरी तैयारियों के साथ निकलना पड़ता था। उस समय की तस्वीरों को देखें तो उपकरणों से लदे, कीचड़ में लथपथ खाकी वर्दी पहने खोजकर्ता घने जंगलों से गुजरते दिखाई देते हैं। हालांकि अब चीजें काफी बदल चुकी हैं। अब इसकी खोज में आपको लंबा और मुश्किल भरा सफर तय करने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपके पास बस एक कैमरा या स्मार्टफोन होना जरूरी है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app