SL vs Pak, Final Asia Cup 2022: पाकिस्तान ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी, कौन बनेगा एशिया चैंपियन, जानें क्या है प्लेइंग इलेवन

Sri Lanka vs Pakistan, Final Asia Cup 2022: इतिहास में सबसे बुरे लोकतांत्रिक उथल-पुथल को झेलने वाले श्रीलंका को उसकी क्रिकेट टीम जश्न मनाने का कुछ मौका दे सकती है लेकिन इसके लिए उसे आज एशिया कप फाइनल में पाकिस्तान की मजबूत टीम को हराना होगा।

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 11, 2022 07:02 PM2022-09-11T19:02:10+5:302022-09-11T19:52:37+5:30

Sri Lanka vs Pakistan, Final Asia Cup 2022 Pakistan have won toss and have opted to field Dasun Shanaka babar azam Dubai International Cricket Stadium see 11 | SL vs Pak, Final Asia Cup 2022: पाकिस्तान ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी, कौन बनेगा एशिया चैंपियन, जानें क्या है प्लेइंग इलेवन

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। 

googleNewsNext
Highlights प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ सुपर चार के अंतिम मैच में आसान जीत दर्ज की। दुबई में पाकिस्तान को दर्शकों का अपार समर्थन मिलने की संभावना है।मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 पर खेला जाएगा।

Sri Lanka vs Pakistan, Final Asia Cup 2022: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। एशिया कप टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला आज खेला जा रहा है। फाइनल मुकाबले से पहले श्रीलंका ने सुपर चार चरण के अंतिम मुकाबले में पाकिस्तान को पांच विकेट से हराकर लगातार चौथी जीत दर्ज की थी।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने एशिया कप टी20 टूर्नामेंट के फाइनल में रविवार को श्रीलंका के खिलाफ टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। पाकिस्तान की टीम में शादाब खान और नसीम शाह की वापसी हुई है। श्रीलंका ने अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है।

श्रीलंका के हौसले बुलंद है। श्रीलंका पांच बार चैंपियन रह चुका है और पाकिस्तान 2 बार खिताब पर कब्जा किया है। श्रीलंका ने बांग्लादेश, अफगानिस्तान टूर्नामेंट के पसंदीदा भारत और पाकिस्तान को मात दिया है। पाकिस्तान के सामने श्रीलंका की ऐसी टीम होगी जो अपनी क्रिकेट को पुनर्जीवित करने की कवायद में लगी है।

टीम इस प्रकार हैं:

श्रीलंका: दासुन शनाका (कप्तान), पथुम निसानका, कुसल मेंडिस, दनुष्का गुणथिलका, धनंजय डी सिल्वा, भानुका राजपक्षे, वनिन्दु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, प्रमोद मदुशन, महेश तीक्षणा, दिलशान मदुशंका।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, फखर जमान, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, आसिफ अली, हारिस रऊफ, नसीम शाह, मोहम्मद हसनैन।

श्रीलंका एक तरह से एशिया कप का मेजबान है, लेकिन सुरक्षा कारणों से वह इसका आयोजन अपने देश में नहीं कर पाया और इसलिए संयुक्त अरब अमीरात को इस टूर्नामेंट को आयोजित करने का मौका मिला। दासुन शनाका की अगुवाई वाली टीम यदि अपने घरेलू मैदान पर फाइनल खेल रही होती तो उसके लिए यह सुखद क्षण होता।

बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम के लिए चुनौती किसी भी तरह से आसान नहीं होगी। चाहे वह एशियाई क्रिकेट परिषद हो या फिर दुबई के दर्शक, सभी चाहते थे कि फाइनल मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच हो लेकिन श्रीलंका ने बेहतरीन प्रदर्शन करके उनके सारे समीकरण बिगाड़ दिए।

एशिया कप विजेता टीमः

भारत ने 7 बारः 1984, 1988, 1990-91, 1995, 2010, 2016 और 2018

श्रीलंका ने 5 बारः 1986, 1997, 2004, 2008, और 2014

पाकिस्तान ने 2 बारः 2000 और 2012

श्रीलंका ऐसे प्रारूप में अपनी छाप छोड़ना चाहती है, जिसमें वह 2014 में विश्व चैंपियन बनी थी। श्रीलंका की क्रिकेट को पिछले कुछ समय से खराब चयन और बोर्ड के अंदर की राजनीति से जूझना पड़ा लेकिन अब उसके खिलाड़ियों ने टी20 क्रिकेट में अपना रवैया बदल दिया है और उसमें आक्रामकता जोड़ दी है।

एशिया कप के पांच मैचों में अब तक श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने 28 छक्के और 62 चौके लगाए हैं जिससे उनके आक्रामक रवैये का पता चलता है। गेंदबाजी में महेश तीक्षणा और वानिंदु हसरंगा ने स्पिन विभाग को बखूबी संभाला है, जबकि दिलशान मधुशंका ने मुख्य तेज गेंदबाज की जिम्मेदारी काफी सराहनीय रूप से निभाई है। इसके विपरीत पाकिस्तान अपने कप्तान और सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बाबर की फॉर्म को लेकर चिंतित है जिन्होंने अब तक पांच मैचों में केवल 63 रन बनाए हैं।

Open in app