श्रीलंका क्रिकेट ने अनुबंध विवाद सुलझाने के लिये आठ जुलाई की समयसीमा तय की

By भाषा | Published: July 5, 2021 08:12 PM2021-07-05T20:12:53+5:302021-07-05T20:12:53+5:30

Sri Lanka Cricket sets July 8 deadline to resolve contract dispute | श्रीलंका क्रिकेट ने अनुबंध विवाद सुलझाने के लिये आठ जुलाई की समयसीमा तय की

श्रीलंका क्रिकेट ने अनुबंध विवाद सुलझाने के लिये आठ जुलाई की समयसीमा तय की

googleNewsNext

कोलंबो, पांच जुलाई श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) और उसके क्रिकेटरों के बीच फिर से तनातनी हो सकती है क्योंकि खिलाड़ियों को विवादास्पद राष्ट्रीय अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिये मंगलवार से केवल 36 घंटे का समय दिया गया है।

एसएलसी सूत्रों ने कहा कि खिलाड़ी मंगलवार को ब्रिटेन से लौट रहे हैं और उन्हें आठ जुलाई की समयसीमा तक अनुबंध पर हस्ताक्षर करने होंगे। जो खिलाड़ी अनुबंध पर हस्ताक्षर नहीं करेगा उसे भारत के खिलाफ 13 जुलाई से शुरू होने वाली सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिये टीम में नहीं चुना जाएगा।

वार्षिक अनुबंध को लेकर क्रिकेट बोर्ड और खिलाड़ियों के बीच पिछले कुछ समय से तनातनी चल रही है। पिछले महीने खिलाड़ी इंग्लैंड दौरे पर जाने के लिये दौरा अनुबंध पर हस्ताक्षर करने पर सहमत हो गये थे।

श्रीलंका को इस दौरे में सीमित ओवरों के दोनों प्रारूपों में हार का सामना करना पड़ा। तीन खिलाड़ियों को जैव सुरक्षित वातावरण का उल्लंघन करने के कारण स्वदेश भेजे जाने से यह दौरा भी विवादों में पड़ गया था।

इस बीच चयनकर्ताओं ने बायें हाथ के बल्लेबाज भानुका राजपक्षे को टीम में वापस लाने का फैसला किया है। उन पर अनुबंध की शर्तों का पालन नहीं करने के लिये 5000 डालर का जुर्माना लगाने के अलावा दो साल का निलंबित प्रतिबंध लगाया गया था।

इंग्लैंड दौरे से पहले खिलाड़ियों ने अनुबंध पर हस्ताक्षर करने की तीन जून की समयसीमा को नहीं माना था। खिलाड़ियों ने तब प्रक्रिया में पारदर्शिता के अभाव का हवाला दिया था।

खिलाड़ियों ने मई में बातचीत के दौरान कहा था कि उनके लिये जो वेतन प्रस्तावित किया गया है, अन्य देशों के खिलाड़ियों को उससे तीन गुणा अधिक वेतन मिलता है।

श्रीलंका क्रिकेट ने तब चार श्रेणियों में 24 खिलाड़ियों के लिये अनुबंध की घोषणा की थी। इनमें से ‘ए’ श्रेणी में केवल छह खिलाड़ी शामिल थे और उनका वार्षिक वेतनमान 70,000 से एक लाख डालर के बीच था।

बल्लेबाज धनंजय डिसिल्वा को सर्वाधिक वेतन वाले वर्ग में रखा गया था जबकि बाकी खिलाड़ियों का वेतनमान 70,000 से 80,000 डालर के बीच तय किया गया था।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app