दक्षिण अफ्रीका 220 पर सिमटा, पाक का शीर्ष क्रम लड़खड़ाया

By भाषा | Published: January 26, 2021 06:21 PM2021-01-26T18:21:23+5:302021-01-26T18:21:23+5:30

South Africa collapsed at 220, Pakistan's top order faltered | दक्षिण अफ्रीका 220 पर सिमटा, पाक का शीर्ष क्रम लड़खड़ाया

दक्षिण अफ्रीका 220 पर सिमटा, पाक का शीर्ष क्रम लड़खड़ाया

googleNewsNext

कराची, 26 जनवरी (एपी) कैगिसो रबाडा और केशव महाराज ने पाकिस्तान का शीर्ष क्रम लड़खड़ाकर दक्षिण अफ्रीका को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरुआती दिन मंगलवार को यहां अच्छी वापसी दिलायी।

दक्षिण अफ्रीका की टीम अपनी पहली पारी में 220 रन ही बना पायी थी लेकिन पाकिस्तान भी पहले दिन का खेल समाप्त होने तक चार विकेट पर 33 रन बनाकर जूझ रहा था। पाकिस्तान अभी दक्षिण अफ्रीका से 187 रन पीछे है।

रबाडा (आठ रन देकर दो) ने आबिद अली (चार) को बोल्ड करने के बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे इमरान बट (नौ) को गली में कैच कराया। महाराज (बिना रन दिये एक विकेट) दिन के अंतिम क्षणों में गेंदबाजी के लिये आये और उन्होंने अपनी तीसरी गेंद पर ही कप्तान बाबर आजम (सात) को पगबाधा आउट करके पाकिस्तान को करारा झटका दिया।

एनरिक नोर्जे (20 रन देकर एक) ने नाइटवाचमैन शाहीन अफरीदी को बोल्ड करके पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ा दी। स्टंप उखड़ने के समय अजहर अली और फवाद आलम पांच-पांच रन पर खेल रहे थे।

पाकिस्तान में 13 साल बाद टेस्ट मैच खेल रहे दक्षिण अफ्रीका ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया तथा विकेट से स्पिनरों को मदद मिलने की संभावना को देखते हुए टीम में दो स्पिनर शामिल किये।

दक्षिण अफ्रीका ने पहले सत्र में दो विकेट पर 94 रन बनाये, लेकिन इसके बाद पाकिस्तानी स्पिनर हावी हो गये। लेग स्पिनर यासिर शाह ने 54 रन देकर तीन और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे बायें हाथ के स्पिनर नौमान अली ने 38 रन देकर दो विकेट लिये। तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने भी दो विकेट हासिल किये।

सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर ने दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सर्वाधिक 58 रन बनाये जबकि निचले क्रम में जार्ज लिंडे ने 35 और रबाडा ने नाबाद 21 रन का योगदान दिया।

एडेन मार्कराम (13) ने दक्षिण अफ्रीका को विश्वसनीय शुरुआत दिलायी। उन्होंने तेज गेंदबाज हसन अली के एक ओवर में तीन चौके लगाये लेकिन वह ज्यादा देर तक नहीं टिक पाये। बायें हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने मार्कराम को पहली स्लिप में कैच कराकर पाकिस्तान को पहली सफलता दिलायी।

रासी वान डर डुसेन (17) बायें हाथ के स्पिनर नौमान की गेंदों को पूरे विश्वास के साथ खेल रहे थे लेकिन वह एल्गर के साथ गलतफहमी पैदा होने के कारण रन आउट हो गये।

दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे सत्र में 85 रन जोड़े और इस बीच डीन एल्गर (58), फाफ डुप्लेसिस (23), कप्तान क्विंटन डिकॉक (15) और तेम्बा बावुमा (17) के विकेट गंवाये।

यासिर ने फ्लाइट लेती गेंद पर डुप्लेसिस को विकेट के पीछे कैच देने के लिये मजबूर किया। डिकॉक ने गैरजिम्मेदाराना शॉट खेलकर नौमान को अपना विकेट इनाम में दिया।

अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे नौमान ने ही एल्गर की अर्धशतकीय पारी का अंत किया जिसमें उन्होंने 106 गेंदों का सामना करके नौ चौके लगाये। उन्होंने स्लिप में बाबर आजम को आसान कैच दिया। बावुमा ने दूसरे रन लेने के प्रयास में अपना विकेट गंवाया।

यासिर ने केशव महाराज और नोर्जे को खाता नहीं खोलने दिया जबकि हसन अली ने लिंडे की पारी का अंत किया जिसमें पांच चौके शामिल हैं। रबाडा और लुंगी एनगिडी (आठ) ने टीम को 200 रन के पार पहुंचाया।

पाकिस्तान में 2007 के बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे दक्षिण अफ्रीका ने बायें हाथ के दो स्पिनरों केशव महाराज और जार्ज लिंडे को अंतिम एकादश में रखा है। तेज गेंदबाज रबाडा की भी टीम में वापसी हुई है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app