युसुफ पठान की राजनीति में एंट्री, गंभीर से लेकर अजहरुद्दीन तक देखें ये क्रिकेटर जिन्होंने राजनीति में रखा कदम

यूसुफ पठान क्रिकेट से राजनीति में आने वाले नवीनतम खिलाड़ी हैं। रविवार को, पठान को पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए राज्य की बरहामपुर सीट से अपना उम्मीदवार नामित किया है। 42 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर का मुकाबला कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी से होने की संभावना है। युसुफ पठान के अलावा क्रिकेट जगत के अन्य खिलाड़ियों ने राजनीति में अपने हाथ आजमाए हैं।

गौतम गंभीर (भाजपा): पूर्वी दिल्ली से मौजूदा सांसद; हाल ही में पार्टी से उन्हें राजनीतिक कर्तव्यों से मुक्त करने का अनुरोध किया।

कीर्ति आजाद (टीएमसी): पहले क्रमशः भाजपा और कांग्रेस दोनों के सदस्य थे। टीएमसी ने उन्हें दुर्गापुर से मैदान में उतारा है।

नवजोत सिंह सिद्धू (कांग्रेस): पूर्व-भाजपा नेता, पूर्व सलामी बल्लेबाज पंजाब की राजनीति में सक्रिय हैं, और पहले कांग्रेस की राज्य इकाई के प्रमुख थे।

मनोज तिवारी (टीएमसी): वह पश्चिम बंगाल के शिबपुर विधानसभा क्षेत्र से मौजूदा विधायक हैं, और बनर्जी के नेतृत्व वाली राज्य सरकार में मंत्री हैं।

मोहम्मद अजहरुद्दीन (कांग्रेस): भारत के पूर्व कप्तान 2009 में पार्टी के टिकट पर उत्तर प्रदेश के मोरादाबाद से सांसद बने। पिछले साल नवंबर में उन्होंने तेलंगाना विधानसभा चुनाव लड़ा था लेकिन असफल रहे।

चेतन चौहान (भाजपा): अगस्त 2020 में निधन; उनके निधन के समय वह पार्टी की उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री थे।

सचिन तेंदुलकर: 'मास्टर ब्लास्टर' अप्रैल 2012 से अप्रैल 2018 तक राज्यसभा सदस्य थे।

कुछ अन्य नामों में श्रीसंत (भाजपा), अशोक डिंडा (भाजपा), मोहम्मद कैफ (कांग्रेस), मंसूर अली खान 'टाइगर' पटौदी (विशाल हरियाणा पार्टी), और विनोद कांबली (लोक भारती पार्टी) शामिल हैं। हाल ही में, अंबाती रायडू आंध्र प्रदेश की सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए, लेकिन कुछ दिनों बाद उन्होंने पार्टी छोड़ दी।