IPL 2025 में धोनी खेलेंगे या नहीं?, कैफ ने बताया खेलना बंद करने का...

भारत के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद कैफ का मानना ​​है कि फॉर्म, फिटनेस और आसानी से बड़े शॉट खेलने की क्षमता को देखते हुए ऐसा कोई कारण नहीं है कि महेंद्र सिंह धोनी को आईपीएल का अगला सत्र नहीं खेलना चाहिए। अटकलें लगाई जा रही हैं कि चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) को पांच आईपीएल खिताब दिलाने वाले धोनी अपना आखिरी आईपीएल खेल चुके हैं। पिछले साल घुटने की चोट के लिए सर्जरी करवाने वाले सीएसके के पूर्व कप्तान धोनी ने इस सत्र में 73 गेंदों में 220.55 के स्ट्राइक रेट से 161 रन बनाए।

उन्होंने विकेटकीपर के रूप में भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया। कैफ को लगता है कि धोनी के पास खेलने के लिए काफी कुछ बचा है। आईपीएल के मौजूदा सत्र में कमेंटेटर की भूमिका निभा रहे कैफ ने कहा, ‘‘व्यक्तिगत रूप से, मुझे नहीं लगता कि वह अपना पूरा क्रिकेट खेल चुका है, वह मैच (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के खिलाफ आखिरी लीग मैच) नहीं जीत सका। आखिरी ओवर में छक्का मारने के बाद वह आउट हो गया। आप उसकी बॉडी लैंग्वेज देखकर अंदाजा लगा सकते हैं कि सीएसके के लिए मैच नहीं जीत पाने से वह काफी निराश लग रहा था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘उसे वापस क्यों नहीं आना चाहिए? वह फिट है, वह रन बना रहा है और छक्के लगा रहा है और खेलना बंद करने का कोई कारण नहीं है...

यह उस पर निर्भर करता है, हम धोनी के बारे में यह नहीं कह सकते कि उसकी योजना क्या है।’’ कैफ ने कहा कि कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के कप्तान श्रेयस अय्यर अपने शांत स्वभाव से सबको प्रभावित करते हैं और उन्होंने इस साल टीम की सफलता का श्रेय उनकी नेतृत्व क्षमता को दिया। दो बार की आईपीएल चैंपियन केकेआर ने क्वालीफायर एक में सनराइजर्स हैदराबाद पर आठ विकेट की शानदार जीत के साथ चौथी बार फाइनल में प्रवेश किया। वे 20 अंकों के साथ लीग चरण में भी शीर्ष पर रहे थे।

कैफ ने कहा, ‘‘वह (अय्यर) पिछले साल पूरे आईपीएल में नहीं खेल पाया था और केकेआर को शायद 2023 में उनकी कप्तानी की कमी खली थी। जिस तरह से वह गेंदबाजों को बदल रहा है और अपनी एकादश चुन रहा है, वह दबाव में बहुत शांत दिखता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आईपीएल जैसे टूर्नामेंट में आपको बहुत संयमित रहना होगा, आपको जानना होगा कि मैच में क्या हो रहा है और अय्यर ने काफी लंबा सफर तय किया है। वह अब काफी बेहतर कप्तान बन गया है।’’ विशेषज्ञों ने मौजूदा सत्र में केकेआर की सफलता का श्रेय टीम मेंटर (मार्गदर्शक) के रूप में टीम में लौटे गौतम गंभीर को दिया है लेकिन कैफ ने कहा कि टीम का शानदार प्रदर्शन इस बात पर काफी हद तक निर्भर है कि अय्यर ने अपने खिलाड़ियों का कैसे इस्तेमाल किया।

उन्होंने कहा, ‘‘हम हमेशा (गौतम) गंभीर के बारे में बात करते हैं लेकिन वह खिलाड़ियों के साथ मैदान में नहीं उतर सकते।

अय्यर खिलाड़ियों के साथ रहे हैं और इससे उन्हें एक व्यक्ति और खिलाड़ी के रूप में विकसित होने में मदद मिलेगी।’’ कैफ ने कहा कि केकेआर इस सत्र में आईपीएल ट्रॉफी जीतने का प्रबल दावेदार है क्योंकि उनके पास स्तरीय गेंदबाज और एक संतुलित टीम है जो जीतने के लिए दो आवश्यक तत्व हैं।