कभी क्रिकेट छोड़ना चाहते थे उमेश यादव, फिर पत्नी तान्या ने ऐसे बदली लाइफ

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव का जन्म 25 अक्टूबर 1987 को नागपुर में हुआ था। उमेश यादव आज के समय में टीम इंडिया के अहम हिस्सा हैं और हाल ही में साउथ अफ्रीका के खिलाफ आखिरी दो मैचों में शानदार प्रदर्शन करते हुए 11 विकेट अपने नाम किया था।

उमेश यादव का क्रिकेट करियर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है, लेकिन इस प्रदर्शन से उन्होंने टीम में पना स्थान मजबूत कर लिया है। क्रिकेट करियर की तरह उनकी पर्सनल लाइफ भी काफी इंटरेस्टिंग रही है।

उमेश यादव ने 29 मई 2013 को अपनी गर्लफ्रेंड तान्या वाधवा से चार साल तक डेट करने के बाद शादी की थी।

तान्या और उमेश की मुलाकात एक इवेंट के दौरान हुई थी, जब तान्या कॉलेज में थीं और उमेश यादव टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए मेहनत कर रहे थे। तान्या और उमेश एक-दूसरे की सादगी से इम्प्रेस हो गए थे।

उमेश यादव में प्रतिभा थी, लेकिन असफलता से परेशान होकर वह क्रिकेट छोड़ना चाहते थे और फिर तान्या ने प्रोत्साहित करते हुए उन्हें प्रैक्टिस के लिए टोकना शुरू कर दिया।

तान्या चाहती थीं कि उमेश वर्ल्ड क्लास बॉलर बनें और उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि उमेश प्रैक्टिस किसी भी हालत में मिस न करें। इसके बाद उमेश ने भी कड़ी मेहनत की और गेंदबाजी में धार लाकर स्टार गेंदबाज बन गए।

उमेश यादव अब तक 43 टेस्ट मैचों में 130 विकेट ले चुके हैं, जबकि 75 वनडे मैचों में उनके नाम 106 विकेट हैं। टी20 क्रिकेट की बाद करें तो उन्होंने सिर्फ 7 इंटरनेशनल मैच ही खेले हैं और 9 विकेट हासिल किया है।