India vs Zimbabwe: कप्तान रोहित और टीम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए तैयार

T20 World Cup 2022 Rohit Sharma virat kohli - Marathi News | t20-world-cup-2022-rohit-sharma-virat-kohli | Latest cricket Photos at Lokmat.com

भारत को टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए जिंबाब्वे के खिलाफ रविवार को यहां हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी और इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा भी बड़ी पारी खेलने की कोशिश करेंगे।

T20 World Cup India vs Zimbabwe - Marathi News | t20-world-cup-india-vs-zimbabwe | Latest cricket Photos at Lokmat.com

शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों में विराट कोहली बेहतरीन फॉर्म में है जबकि केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव जैसे खिलाड़ियों ने भी कुछ प्रभावशाली पारियां खेली हैं लेकिन भारतीय कप्तान अभी तक लंबी पारी नहीं खेल पाए हैं। उन्होंने टूर्नामेंट में अब तक चार मैचों में केवल 74 रन बनाए हैं। वह अब ऐसे मैदान पर उतरेंगे जिसमें उन्होंने कुछ यादगार पारियां खेली हैं। रोहित ने कुछ अच्छे शॉट खेले हैं लेकिन नीदरलैंड के खिलाफ मैच को छोड़ दिया जाए तो बाकी मैचों में वह प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे हैं।

suryakumar yadav T20 World Cup - Marathi News | suryakumar-yadav-t20-world-cup | Latest cricket Photos at Lokmat.com

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) दो सप्ताह पहले भारत और पाकिस्तान के मैच तथा विराट कोहली की लाजवाब पारी का गवाह बना था लेकिन जिंबाब्वे के खिलाफ मैच भी कम महत्वपूर्ण नहीं है क्योंकि इससे भारत का अंतिम चार में पहुंचने का रास्ता साफ हो जाएगा। इस संदर्भ में देखा जाए तो जिंबाब्वे के खिलाफ भारतीय टीम को हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। वह रेजिस चकाबवा की अगुवाई वाली जिंबाब्वे की टीम के खिलाफ जीत के प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेगी।

Rohit Sharma T20 World Cup - Marathi News | rohit-sharma-t20-world-cup | Latest cricket Photos at Lokmat.com

जिंबाब्वे ने टूर्नामेंट में अच्छी शुरुआत की थी लेकिन वह आगे अपनी लय को बरकरार नहीं रख पाया था। जिंबाब्वे के बल्लेबाज अभी तक अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं और भारतीय आक्रमण के सामने उनके लिए रन बनाना आसान नहीं होगा क्योंकि भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद शमी बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं। भारतीय आक्रमण में आर अश्विन ही ऐसे गेंदबाज हैं जो अभी तक खास प्रभाव नहीं छोड़ पाए हैं।

rishabh pantT20 World Cup - Marathi News | rishabh-pantt20-world-cup | Latest cricket Photos at Lokmat.com

इस मैच में जीत से भारत ग्रुप दो में शीर्ष पर पहुंच जाएगा लेकिन उसके हारने की स्थिति में पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता खुल जाएगा। पाकिस्तान यदि अपने अंतिम मैच में बांग्लादेश को हरा देता है तो बेहतर रन रेट के आधार पर वह आगे बढ़ जाएगा। ग्रुप की एक अन्य टीम दक्षिण अफ्रीका अभी पांच अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है और नीदरलैंड पर जीत से वह भी आगे बढ़ जाएगा लेकिन अगर उसे हार मिलती है और पाकिस्तान जीतता है तो फिर पाकिस्तानी टीम और भारत अंतिम चार में जगह बना लेंगे।

india vs zimbabwe T20 World Cup - Marathi News | india-vs-zimbabwe-t20-world-cup | Latest cricket Photos at Lokmat.com

भारत अगर ग्रुप में चोटी पर रहता है तो सेमीफाइनल में उसका सामना इंग्लैंड या ऑस्ट्रेलिया से हो सकता है। इंग्लैंड अगर श्रीलंका को हरा देता है तो भारत को जोस बटलर की अगुवाई वाली टीम का सामना करने के लिए एडिलेड का दौरा करना होगा लेकिन अगर श्रीलंका जीतता है तो फिर भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने के लिए सिडनी जाना होगा। भारतीय टीम ने अभी तक अपनी बल्लेबाजी क्रम में बदलाव नहीं किया है।

IND vs ZIM T20 World Cup - Marathi News | ind-vs-zim-t20-world-cup | Latest cricket Photos at Lokmat.com

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अक्षर पटेल को बाहर किया गया था क्योंकि उनकी टीम में बाएं हाथ के अधिक बल्लेबाज हैं। जिम्बाब्वे की बल्लेबाजी क्रम में क्रेग एर्विन, सीन एर्विन, रयान बर्ल और सीन विलियम्स जैसे खिलाड़ी हैं और ऐसे में संभावना है कि भारतीय टीम प्रबंधन दीपक हुड्डा को एक और मौका दे सकता है। भारत के सामने हालांकि सबसे बड़ी चुनौती पाकिस्तान में जन्में सिकंदर रजा पेश कर सकते हैं जो अभी बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं। एक अन्य विकल्प हर्षल पटेल को आजमाना भी है। यूज़वेंद्र चहल को अभी तक इसलिए नहीं आजमाया गया क्योंकि टीम प्रबंधन पुछल्ले बल्लेबाजों की लंबी कतार नहीं चाहता। लेकिन अगर भारत सेमीफाइनल में इंग्लैंड का सामना करता है तो चहल को जगह मिल सकती है क्योंकि अंग्रेज बल्लेबाजों के खिलाफ उनका रिकॉर्ड अच्छा है। भारत और जिंबाब्वे इससे पहले टी20 विश्व कप में कभी एक दूसरे से नहीं भिड़े हैं लेकिन इस अफ्रीकी देश के हाल के दौरे के बाद कोचिंग स्टाफ के पास रणनीति तैयार करने के लिए पर्याप्त मसाला है। भले ही वह एकदिवसीय मैचों का दौरा था और भारत के चोटी के टी20 खिलाड़ी उसमें नहीं खेले थे

ICC T20 World Cup India vs Zimbabwe - Marathi News | icc-t20-world-cup-india-vs-zimbabwe | Latest cricket Photos at Lokmat.com

लेकिन जिंबाब्वे की टीम लगभग वही है जो उस श्रृंखला में खेली थी। जिंबाब्वे ने इससे पहले पाकिस्तान को हराया था और इसलिए उसको कमजोर आंकना भूल होगी। टीम इस प्रकार हैं: भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, आर अश्विन, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, भुवनेश्वर कुमार, ऋषभ पंत, दीपक हुड्डा, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल। जिम्बाब्वे: रेजिस चकाबवा (कप्तान), सीन विलियम्स, सीन एर्विन, क्रेग एर्विन, सिकंदर रजा, तेंदई चतरा, ल्यूक जोंगवे, ब्रैड इवांस, वेस्ले मधेवेरे, वेलिंगटन मसाकदाज़का, टोनी मुनयोंगा, रिचर्ड नगारवा, रयान बर्ल, ब्लेसिंग मुजरबानी, मुलटन शुम्बा। मैच भारतीय समयानुसार एक बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।