T20 World Cup 2022: इंग्लैंड और न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में, ऑस्ट्रेलिया-श्रीलंका हुए बाहर

T20 World Cup Semifinals - Marathi News | t20-world-cup-semifinals | Latest cricket Photos at Lokmat.com

इंग्लैंड ने बेन स्टोक्स (नाबाद 42 रन) के अनुभव की बदौलत शनिवार को यहां सुपर-12 के ग्रुप एक के महत्वपूर्ण मैच में श्रीलंका को चार विकेट से हराकर टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया जिससे मेजबान और गत चैम्पियन आस्ट्रेलिया का अभियान ग्रुप चरण में ही समाप्त हो गया। श्रीलंका ने सलामी बल्लेबाज पाथुम निसांका (45 गेंद में 67 रन) की शानदार अर्धशतकीय पारी से शानदार शुरूआत की। (फोटो इंस्टाग्राम)

t20 world cup 2022 eng vs nz - Marathi News | t20-world-cup-2022-eng-vs-nz | Latest cricket Photos at Lokmat.com

लेकिन इंग्लैंड के गेंदबाजों ने वापसी करते हुए उसे आठ विकेट पर 141 रन ही बनाने दिये। एससीजी की सूखी पिच पर इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड ने सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स (47 रन, 30 गेंद, सात चौके, एक छक्का) और कप्तान जोस बटलर (28 रन, 23 गेंद, दो चौके, एक छक्का) ने पहले विकेट के लिये 43 गेंद में 75 रन की साझेदारी की बदौलत अच्छी शुरूआत की। (फोटो इंस्टाग्राम)

t20 world cup group - Marathi News | t20-world-cup-group | Latest cricket Photos at Lokmat.com

फिर टीम को 77 गेंद में महज 67 रन की दरकार थी लेकिन श्रीलंकाई स्पिनर वानिंदु हसारंगा डिसिल्वा (23 रन देकर दो विकेट) ने विकेट झटकने की शुरूआत की और कुछ ही देर में इंग्लैंड की आधी टीम पवेलियन पहुंच गयी थी। हसारंगा ने इंग्लैंड के दोनों सलामी बल्लेबाजों को महज सात रन के अंदर आउट कर दिया जिसके बाद धनंजय डिसिल्वा (24 रन देकर दो विकेट) और लाहिरू कुमारा (24 रन देकर दो विकेट) ने विकेट झटके। इंग्लैंड ने तीसरे नंबर के बल्लेबाज डेविड मलान के चोटिल (ग्रोइन) होने के कारण बल्लेबाजी क्रम में फेरबदल किया। टीम को 33 गेंद में 31 रन की जरूरत थी जब मोईन अली (01) धनंजय डिसिल्वा का दूसरा शिकार बने। लेकिन इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान स्टोक्स ने संयम से खेलते हुए अपनी पारी की 36वीं गेंद पर चौका जड़कर टीम को दो गेंद रहते जीत तक पहुंचाया। (फोटो इंस्टाग्राम)

england vs new zeland semi final - Marathi News | england-vs-new-zeland-semi-final | Latest cricket Photos at Lokmat.com

इसमें क्रिस वोक्स (नाबाद 05 रन) ने उनका साथ दिया और 15 रन की साझेदारी की। एशेज की दो प्रतिद्वंद्वी टीमों आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच सुपर 12 का मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया था। इससे आस्ट्रेलिया का अभियान ग्रुप चरण में सात अंक पर खत्म हुआ क्योंकि उनकी उम्मीदें श्रीलंका की इंग्लैंड पर जीत पर टिकी थीं। इंग्लैंड ग्रुप एक में न्यूजीलैंड के बाद दूसरे स्थान पर रही और अब अंतिम चार में उसका सामना ग्रुप दो की शीर्ष टीम से होगा। इससे पहले श्रीलंका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और निसांका ने 33 गेंद में अर्धशतक जड़कर अच्छी शुरूआत करायी। (फोटो इंस्टाग्राम)

austraila sri lanka Out From The Tournament - Marathi News | austraila-sri-lanka-out-from-the-tournament | Latest cricket Photos at Lokmat.com

इस स्टाइलिश सलामी बल्लेबाज ने इंग्लैंड के आक्रमण की धज्जियां उड़ाते हुए 45 गेंद में पांच छक्के और दो चौके जमाये। लेकिन लेग स्पिनर आदिल राशिद (चार ओवर में 16 रन देकर एक विकेट) ने टूर्नामेंट में पहला विकेट निसांका के रूप में लेकर रूख बदल दिया। तेज गेंदबाज सैम कुरेन (चार ओवर में 27 रन देकर एक विकेट) ने बीच के ओवरों में कसा स्पैल डाला जिससे आठ रन से ज्यादा प्रति ओवर की लय से चल रही श्रीलंकाई टीम की रन गति पर लगाम लग गयी। बल्लेबाजी क्रम में नीचे ‘पावरहिटर’ की कमी का श्रीलंका को खामियाजा भुगतना पड़ा क्योंकि ‘बाउंड्री’ लगनी बंद हो गयी और टीम अंतिम पांच ओवर में महज 25 रन ही जोड़ सकी तथा इस दौरान उन्होंने पांच विकेट भी गंवा दिये। (फोटो इंस्टाग्राम)

Semi-final T20 World Cup 2022 - Marathi News | semi-final-t20-world-cup-2022 | Latest cricket Photos at Lokmat.com

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड ने भी खराब शुरूआत से वापसी करते हुए 26 रन देकर तीन विकेट झटक लिये जिससे श्रीलंकाई टीम 15-20 रन कम बना सकी। इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने नयी गेंद से शुरूआत की जिससे श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज कुसाल मेंडिस और निसांका ने भी सतर्क शुरूआत की। कप्तान जोस बटलर ने तीसरे ओवर में वुड को गेंदबाजी पर लगाया और मेंडिस ने उनकी पहली ही गेंद पर डीप स्क्वायर लेग पर एक छक्का जड़ दिया। (फोटो इंस्टाग्राम)

Semi-final T20 World Cup Matches time and date - Marathi News | semi-final-t20-world-cup-matches-time-and-date | Latest cricket Photos at Lokmat.com

निसांका ने भी इसी ओवर में एक और छक्का जमा दिया जिससे इस ओवर में 17 रन जुड़े। पर लियाम लिविंगस्टोन ने शानदार कैच लपककर मेंडिस की पारी खत्म की जिन्होंने 14 गेंद में एक चौके और एक छक्के से 18 रन जोड़े। (फोटो इंस्टाग्राम)

Australia-Sri Lanka out - Marathi News | australia-sri-lanka-out | Latest cricket Photos at Lokmat.com

राशिद जब गेंदबाजी करने उतरे तो श्रीलंका की रन गति कम हो गयी और दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे लेकिन निसांका डटे रहे जिन्होंने विश्व कप में अपना दूसरा और कुल नौंवा अर्धशतक जमाया। लेकिन राशिद और कुरेन ने अपने वैरिएशन से अंत में श्रीलंकाई बल्लेबाजी पर अंकुश लगाया। निसांका लेग स्पिनर राशिद पर शॉट खेलने के प्रयास में स्थानापन्न क्रिस जोर्डन को कैच देकर आउट हुए। भानुका राजपक्षे ने 22 रन का योगदान दिया। (फोटो इंस्टाग्राम)