सूर्यकुमार 'टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज', लेकिन आउट करने का मौका मिलेगा, बटलर

मौजूदा टी20 विश्व कप के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक सूर्यकुमार यादव को बिना दबाव लिये खुलकर खेलने का फायदा हुआ है लेकिन इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर का मानना है कि गुरुवार को खेले जाने वाले सेमीफाइनल मुकाबले में उन्हें आउट करने के लिए सिर्फ एक मौके की जरूरत होगी। सूर्यकुमार इस टूर्नामेंट के पांच मैचों में तीन अर्धशतक बना चुके हैं और कुछ मौकों पर उनकी बल्लेबाजी के सामने दिग्गज विराट कोहली का खेल भी साधारण दिखा है। (फोटो इंस्टाग्राम)

बटलर ने बुधवार को मैच पूर्व संध्या पर यहां कहा, ‘‘ उनकी बल्लेबाजी को देखना बहुत अच्छा है। मुझे लगता है कि वह ऐसा खिलाड़ी है जो शायद अब तक के टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रहा है। इंग्लैंड के कप्तान ने कहा, ‘‘लेकिन जैसा कि दुनिया के किसी भी बल्लेबाज के साथ होता है, विकेट लेने के लिए एक मौके की जरूरत होती है। हमें ऐसा करने के लिए एक रास्ता खोजने की जरूरत है।’’ (फोटो इंस्टाग्राम)

सूर्यकुमार को आईपीएल में करीब से देखने वाले बटलर का मानना है कि सूर्यकुमार की सफलता का राज बिना किसी दबाव के बल्लेबाजी करना है। इंग्लैंड के कप्तान ने कहा, ‘‘ उनकी सबसे बड़ी ताकत यह है कि वह पूरी आजादी के साथ खेलते हैं। जाहिर तौर पर उनके पास सभी शॉट हैं, लेकिन वह खुद हर तरह के शॉट खेलने के मौके बनाते हैं। ’’ सूर्यकुमार की तारीफ के साथ बटलर ने कहा कि उनकी टीम भारत के खिलाफ सिर्फ एक बल्लेबाज के लिए योजना बनाने का जोखिम नहीं उठा सकती। (फोटो इंस्टाग्राम)

उन्होंने कहा, ‘‘ सिर्फ सूर्यकुमार के बारे में सोचना गलती होगी। मुझे लगता है कि उनके पास कुछ और बेहतरीन खिलाड़ी भी हैं।’’ तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने बटलर को टी20 अंतरराष्ट्रीय में पांच बार आउट किया है और इंग्लैंड के इस सलामी बल्लेबाज ने इस भारतीय गेंदबाज के खिलाफ 32 गेंद में 30 रन बनाये हैं। बटलर को उम्मीद है कि वह सेमीफाइनल में भुवनेश्वर की चुनौती से पार पाने में सफल रहेंगे। (फोटो इंस्टाग्राम)

उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे किसी गेंदबाज से कोई खौफ नहीं है। मैं अच्छी तैयारी के साथ उतरूंगा। मैं गेंद को उसकी काबिलियत के मुताबिक खेलूंगा ना कि गेंदबाज के अनुसार।’’ एडीलेड के मैदान में पिच से  सीमा रेखा की दूरी कम है और बटलर ने कहा कि उनकी टीम को इसके मुताबिक रणनीतिक बदलाव करना होगा। उन्होंने कहा, ‘‘ जाहिर तौर पर यहां की रणनीति थोड़ी अलग होगी। हम जिस मैदान पर खेलते है वहां की बाउंड्री की दूरी मायने रखती है। ऐसे में गेंदबाजी और बल्लेबाजी करते समय सामंजस्य बैठाना पड़ता है।’’ बटलर ने इस बात को सिरे से खारिज कर दिया कि भारतीय टीम पहले की तरह मजबूत नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘नहीं, बिल्कुल नहीं। मुझे लगता है कि भारत एक बहुत, बहुत मजबूत टीम है। मुझे लगता है कि भारतीय टीम लंबे समय से लगातार मजबूत रही हैं।’’ (फोटो इंस्टाग्राम)