Ranji Trophy 2022: रणजी ट्रॉफी का पहला दिन, रहाणे, यश धुल, मनीष पांडे और पवन शाह सहित कई प्लेयर ने किया कमाल, देखें

भारतीय टेस्ट टीम में जगह बचाने की कवायद में लगे अजिंक्य रहाणे ने गुरुवार को यहां रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप डी मैच के पहले दिन सौराष्ट्र के खिलाफ शतक जड़ा जिससे मुंबई ने तीन विकेट पर 263 रन बनाए। सभी की नजरें रहाणे की टिकी थी जिन्होंने 250 गेंद में नाबाद 108 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका में हाल में संपन्न टेस्ट श्रृंखला में बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे रहणे ने 212 गेंद में 14 चौकों और दो छक्कों की मदद से शतक पूरा किया। यह सीनियर भारतीय बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट दौरे पर भारत की 1-2 की हार के दौरान छह पारियों में 136 रन ही बना पाया था।

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे मुंबई के लिए सरफराज खान ने भी 219 गेंद में नाबाद 119 रन की पारी खेली।

अंडर 19 विश्व कप जीतने के बाद शोहरत , दौलत, तवज्जो मिलने से कोई भी युवा चकाचौंध में खो सकता है लेकिन यश धुल को बखूबी पता है कि एलीट क्रिकेट खेलने के लिये कड़ी मेहनत करनी होगी और खेल पर से उसका ध्यान नहीं हटा है । गुवाहाटी के बारसापारा स्टेडियम पर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण करते हुए धुल ने तमिलनाडु के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच के पहले दिन दिल्ली के लिये शतक जड़ा।

कप्तान मनीष पांडे के 156 और केवी सिद्धार्थ के नाबाद 140 रन की मदद से कर्नाटक ने रणजी ट्रॉफी ग्रुप सी मैच में रेलवे के खिलाफ पहले दिन पांच विकेट पर 392 रन बनाये। सिद्धार्थ 221 गेंद में 17 चौकों और दो छक्कों की मदद से 140 रन बनाकर खेल रहे हैं । सिद्धार्थ और पांडे ने रेलवे के गेंदबाजों को जमकर नसीहत दी। पांडे ने 121 गेंद की अपनी पारी में 12 चौके और 10 छक्के जड़े। उन्होंने अविनाश यादव को एक ओवर में तीन छक्के जड़े और अमित मिश्रा को छक्का लगाकर अपना शतक पूरा किया । पांडे और सिद्धार्थ ने 283 गेंद में 267 रन की साझेदारी की।

हरियाणा ने यशु शर्मा (नाबाद 101) के नाबाद शतक के अलावा शुभम रोहिल्ला (61) और कपिल हुड्डा (नाबाद 56) के अर्धशतक से त्रिपुरा के खिलाफ चार विकेट पर 327 रन बनाकर अपना पलड़ा भारी रखा।

अपने पदार्पण मैच में नाबाद 165 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज पवन शाह की पारी के दम पर महाराष्ट्र ने रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप जी के मैच के पहले दिन बृहस्पतिवार को असम के खिलाफ पांच विकेट पर 278 रन बना लिये। चिंचवड़ के रहने वाले 22 वर्ष के शाह वेरोक वेंगसरकर क्रिकेट अकादमी के छात्र हैं। उन्होंने अपनी 275 गेंद की पारी में 15 चौके और एक छक्का लगाया।

पहले दौर के मुकाबले - कर्नाटक बनाम रेलवे, एलीट ग्रुप सी (चेन्नई), हैदराबाद बनाम चंडीगढ़, एलीट ग्रुप बी (भुवनेश्वर), बंगाल बनाम बड़ौदा, एलीट ग्रुप बी (कटक), केरल बनाम मेघालय, एलीट ग्रुप ए (राजकोट), गुजरात बनाम मध्य प्रदेश, एलीट ग्रुप ए (राजकोट), मणिपुर बनाम अरुणाचल प्रदेश, प्लेट (कोलकाता), जम्मू और कश्मीर बनाम पुडुचेरी, एलीट ग्रुप सी (चेन्नई), सौराष्ट्र बनाम मुंबई, एलीट ग्रुप डी (अहमदाबाद), ओडिशा बनाम गोवा, एलीट ग्रुप डी (अहमदाबाद), नगालैंड बनाम सिक्किम, प्लेट (कोलकाता), बिहार बनाम मिजोरम, प्लेट (कोलकाता), झारखंड बनाम छत्तीसगढ़, एलीट ग्रुप एच (गुवाहाटी), दिल्ली बनाम तमिलनाडु, एलीट ग्रुप एच (गुवाहाटी), महाराष्ट्र बनाम असम, एलीट ग्रुप जी (रोहतक), विदर्भ बनाम उत्तर प्रदेश, एलीट ग्रुप जी (गुरुग्राम), हरियाणा बनाम त्रिपुरा, एलीट ग्रुप एफ (दिल्ली), पंजाब बनाम हिमाचल प्रदेश, एलीट ग्रुप एफ (दिल्ली), सेना बनाम उत्तराखंड, एलीट ग्रुप ई (तिरुवनंतपुरम), आंध्र बनाम राजस्थान, एलीट ग्रुप ई (तिरुवनंतपुरम)।