RR vs RCB: विराट कोहली ने राजस्थान के खिलाफ जड़ा शतक, 67 गेंदों पर 100, IPL करियर का 8वां शतक

IPL 2024: विराट कोहली ने शनिवार को जयपुर में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ रिकॉर्ड 8वां आईपीएल शतक लगाया। कोहली, जो पहले से ही आईपीएल में सबसे अधिक शतकों की सूची में शीर्ष पर हैं, ने आरआर के खिलाफ एक और ठोस पारी के साथ अपनी स्थिति को और मजबूत किया। 17वें सीज़न में एक बल्लेबाज द्वारा यह पहला तीन-अंकीय स्कोर भी है। कोहली ने नांद्रे बर्गर की गेंद पर एक रन के साथ 67 गेंदों में अपनी उपलब्धि हासिल की।

कुल मिलाकर टी20 क्रिकेट में यह कोहली का 9वां शतक था। अंतर्राष्ट्रीय टी20आई में उनका एकमात्र शतक 2022 में एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ आया था। इस पारी के साथ, कोहली ने सवाई मानसिंह स्टेडियम में अपने बंजर रन को भी समाप्त कर दिया। यह रॉयल्स के खिलाफ आरसीबी के पूर्व कप्तान का पहला शतक भी था। इस प्रक्रिया में, कोहली आईपीएल में 7500 रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर भी बन गए।

रॉयल्स द्वारा बल्लेबाजी के लिए भेजे जाने के बाद आरसीबी ने 183/3 रन बनाए और कोहली ने 72 गेंदों में नाबाद 113 रन बनाए। कोहली ने रनों का पहाड़ तो बनाया लेकिन उनके स्ट्राइक रेट को लेकर एक बार फिर सवाल पूछे जा रहे हैं। यह दूसरी बार है जब कोहली ने पारी के दौरान बल्लेबाजी की और आरसीबी के पास 200 के कुल स्कोर तक पहुंचे बिना कई विकेट बचे थे, लेकिन फिर टीम 183 पर रुक गई।

जब कोहली 98 रन पर थे तो मैच के 19वें ओवर में आरसीबी को केवल चार रन मिले, जिसमें कोई बाउंड्री नहीं थी। 67 गेंदों पर कोहली का शतक वास्तव में आईपीएल के इतिहास में उनका सबसे धीमा और संयुक्त सबसे धीमा शतक था। मनीष पांडे ने 2009 में 67 गेंदों में शतक बनाया था। कोहली के पास इस साल पांच मैचों में 105.33 की औसत से 316 रन हैं, लेकिन वह नीचे के स्ट्राइक रेट के साथ शीर्ष पांच रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में एकमात्र खिलाड़ी हैं।

कोहली ने अपनी पारी में 12 चौके और चार छक्के लगाए। उन्होंने धीमी शुरुआत की लेकिन तेज गेंदबाजों के खिलाफ कुछ छक्के लगाए लेकिन एक बार जब स्पिनर - युजवेंद्र चहल और रविचंद्रन अश्विन आए, तो उन्हें बाउंड्री लगाने में संघर्ष करना पड़ा। कोहली के अनुसार इस पिच में बल्लेबाजी करना आसान नहीं था। क्योंकि गेंद रुक रही थी।

प्रारंभ में, उन्होंने और कप्तान फाफ डु प्लेसिस, जिन्होंने 33 गेंदों में 44 रन बनाए, के दिमाग में 190 से अधिक का लक्ष्य था, लेकिन जब उन्हें एहसास हुआ कि गेंद थोड़ा रुक रही है तो उन्हें इसे संशोधित करना पड़ा।