धोती-कुर्ता पहनकर मैदान में उतरे बल्लेबाज और फील्डर, संस्कृत में कमेंट्री, देखें तस्वीरें

पारंपरिक धोती कुर्ता पहने दो बल्लेबाज तेजी से रन भागने की कोशिश में और नेपथ्य में धाराप्रवाह संस्कृत में हो रही कमेंट्री। कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिलेगा यहां वैदिक पंडितों के लिये होने वाले क्रिकेट टूर्नामेंट में।

महर्षि महेश योगी की जयंती पर यहां अंकुर ग्राउंड पर वैदिक पंडितों के लिये अनूठे क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया गया है । संस्कृति बचाओ मंच के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर तिवारी ने बताया ,‘‘ इस टूर्नामेंट में वे खिलाड़ी भाग लेंगे जो वेदों के अनुसार अनुष्ठान कराते हैं ।’’

उन्होंने कहा ,‘‘ यह टूर्नामेंट का दूसरा साल है और सारे प्रतियोगी वैदिक पंडित हैं जो पारंपरिक धोती कुर्ता पहनते हैं। वे एक दूसरे से संस्कृत में बात करते हैं और मैच की कमेंट्री भी संस्कृत में होती है। उन्होंने कहा कि चार दिवसीय टूर्नामेंट के आयोजन का उद्देश्य संस्कृत भाषा को बढावा देना और वैदिक परिवार में खेल भावना बढ़ाना है।

विजेता टीमों को नकद पुरस्कार के साथ खिलाड़ियों को वैदिक पुस्तकें और सौ साल का पंचांग दिया जायेगा।

संस्कृत में कमेंट्री वाला ऐसी ही एक क्रिकेट टूर्नामेंट काशी में पिछले साल खेला गया था ।

धोती कुर्ते में क्रिकेट खेलने की चुनौतियों के बारे में पूछे जाने पर तिवारी ने कहा, ‘‘ धोती-कुर्ते में क्षेत्ररक्षण के दौरान कोई समस्या नहीं आती है। मैंने स्वयं सोमवार के मैच में चौके-छक्के लगाए।’’ उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में विभिन्न वैदिक संस्थानों की 12 टीमें शामिल हो रही है और यह मुकाबले 20 जनवरी तक चलेंगे।