KL Rahul: दो खराब पारियों के आधार पर राहुल को नहीं छोड़ सकते, कोच विक्रम राठौड़

T20 World Cup KL Rahul - Marathi News | t20-world-cup-kl-rahul | Latest cricket Photos at Lokmat.com

केएल राहुल भले ही दो मैचों में अच्छा नहीं कर सके हों लेकिन भारतीय कोच विक्रम राठौड़ का कहना है कि इस खिलाड़ी को अंतिम एकादश से बाहर करने और शीर्ष क्रम में ऋषभ पंत को शामिल करने के लिये एकमात्र यही वजह काफी नहीं है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार को टी20 विश्व कप मैच की पूर्व संध्या पर राठौड़ ने यह बात कही।

Batting coach Vikram Rathour - Marathi News | batting-coach-vikram-rathour | Latest cricket Photos at Lokmat.com

राहुल पाकिस्तान के खिलाफ चार गेंद का सामना करके एक रन बनाकर आउट हो गये थे और नीदरलैंड के खिलाफ भी 12 गेंद में नौ रन ही बना पाये थे और पगबाधा आउट हो गये। पंत को बतौर सलामी जोड़ीदार रोहित शर्मा के साथ बल्लेबाजी करने के कुछ मौके मिले हैं जिसमें उन्होंने बेहतरीन जज्बा दिखाया है। लेकिन राठौड़ ने स्पष्ट किया कि रूड़की के इस प्रतिभाशाली क्रिकेटर को अभी इंतजार करना होगा।

KL Rahul Can not drop - Marathi News | kl-rahul-can-not-drop | Latest cricket Photos at Lokmat.com

राठौड़ ने पंत को शामिल करने के विचार को खारिज करते हुए कहा, ‘‘नहीं, हम इसके बारे में नहीं सोच रहे हैं। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि यह अच्छा उदाहरण होगा। वह काफी अच्छी बल्लेबाजी कर रहा है और अभ्यास मैचों में भी उसने अच्छी बल्लेबाजी की है।

KL Rahul innings - Marathi News | kl-rahul-innings | Latest cricket Photos at Lokmat.com

इसलिये हम कुछ भी बदलाव नहीं कर रहे हैं। ’’ राठौड़ ने कहा, ‘‘दुर्भाग्य से केवल 11 खिलाड़ी ही खेल सकते हैं और मैं जानता और समझता हूं कि ऋषभ एक शानदार खिलाड़ी है और हम जानते हैं कि वह किसी भी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ विध्वंसक हो सकता है। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘उसके लिये संदेश यही होगा कि तैयार रहे और आपको कभी भी मौका मिल सकता है। उसे मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार रहना चाहिए। वह ऐसा कर रहा है और आपने उसे नियमित रूप से अभ्यास करते हुए देखा होगा। ’’ जब पूछने पर कि राहुल पावरप्ले में रोहित शर्मा की तुलना में बल्लेबाजी में इतना संयमित रवैया क्यों अपना रहे हैं तो उन्होंने स्वीकार किया कि एक बार वह फॉर्म में वापसी कर लेगा तो चीजें बदल जायेंगी।

kl rahul highest score - Marathi News | kl-rahul-highest-score | Latest cricket Photos at Lokmat.com

राठौड़ ने कहा, ‘‘हर खिलाड़ी का खेलने और अपनी पारी को बढ़ाने का अपना तरीका होता है। अच्छी भागीदारी वही होती है जिसमें दोनों खिलाड़ी एक दूसरे को रन बनाने में मदद करते हैं। अगर राहुल अच्छी फॉर्म में है तो वह आक्रामक बल्लेबाजी भी कर सकता है। ’’ उन्होंने यह भी कहा कि विराट कोहली के बल्लेबाजी रवैये में जानबूझकर कुछ भी बदलाव नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा नहीं है। यह परिस्थितियों पर निर्भर करता है और हमें गर्व है कि हमारी टीम परिस्थितियों के अनुसार ढलती है। वह (कोहली) परिस्थितियों के हिसाब से अपने खेल में बदलाव करते हैं। उन्होंने शानदार काम किया है और हम उनसे यही जारी रखने की उम्मीद करेंगे। ’’