कोहली का आत्मविश्वास वापस लाने की जरूरत है : कपिल देव

महान क्रिकेटर कपिल देव ने हैरानी व्यक्त करते हुए कहा कि वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में विराट कोहली को आराम दिया गया है या फिर उनकी अनदेखी की गयी है, पर उनका तर्क है कि ‘बाहर किया गया ’ शब्द का इस्तेमाल नहीं किया गया क्योंकि वह ‘सामान्य’ क्रिकेटर नहीं हैं। (File Photo)

कोहली तीन साल से अंतरराष्ट्रीय शतक नहीं जड़ पाये हैं जिन्होंने पिछला सैकड़ा 2019 में बनाया था जिसके बाद हाल में देव ने कहा था कि टीम प्रबंधन सिर्फ प्रतिष्ठा के हिसाब से ही चयन नहीं कर सकती। पूर्व भारतीय कप्तान कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में नहीं खेलेंगे जो 29 जुलाई से कैरेबियाई सरजमीं और अमेरिका में खेली जायेगी। (File Photo)

देव ने ‘एबीपी न्यूज’ से कहा, ‘‘ऐसा नहीं है कि भारतीय टीम पिछले पांच से छह वर्षों में विराट के बिना नहीं खेली है लेकिन मैं चाहता हूं कि ऐसा खिलाड़ी फॉर्म में वापसी करे। उन्हें ‘ड्राप’ (टीम से बाहर) किया गया हो या फिर ‘आराम’ दिया गया हो, लेकिन उनमें अभी काफी क्रिकेट बचा है। ’’ भारत को पहला विश्व कप दिलाने वाले कप्तान ने कहा, ‘‘रणजी ट्राफी में खेलो या फिर कहीं और खेलकर रन जुटाओ। (File Photo)

उसका आत्मविश्वास वापस लाने की जरूरत है। महान खिलाड़ी और अच्छे खिलाड़ी में अंतर है। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘उनके जैसे महान खिलाड़ी को फॉर्म में वापसी के लिये इतना समय नहीं लेना चाहिए। उसे खुद से लड़ाई लड़नी होगी। ’’ पिछले हफ्ते देव ने कहा था कि अगर रविचंद्रन अश्विन जैसे गेंदबाज को टेस्ट टीम से बाहर किया जा सकता है तो कोहली को क्यों नहीं। देव ने कहा कि कोहली को ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करना चाहिए और पुरानी फॉर्म में वापसी के लिये मैच खेलने चाहिए। (File Photo)

उन्होंने कहा, ‘‘सबसे महत्वपूर्ण चीज है कि कोहली जैसा खिलाड़ी फॉर्म में वापसी कैसे कर सकता है। वह सामान्य क्रिकेटर नहीं है। उसे काफी अभ्यास करना चाहिए, ज्यादा से ज्यादा मैच खेलने चाहिए ताकि पुरानी फॉर्म में लौट सके। मुझे नहीं लगता कि टी20 में इस समय कोहली से कोई बड़ा खिलाड़ी है लेकिन जब आप अच्छा नहीं कर रहे हो तो चयनकर्ता फैसला कर सकते हैं। ’’ (File Photo)

देव ने कहा, ‘‘मेरा विचार है कि अगर कोई अच्छा नहीं कर रहा है तो उसे आराम दिया जा सकता है या फिर ‘ड्राप’ किया जा सकता है। ’’ उन्होंने कहा,‘‘मैं यह नहीं कह सकता हूं कि विराट कोहली जैसे खिलाड़ी को ड्राप किया जाना चाहिए। वह बड़ा खिलाड़ी है। अगर आप सम्मान के तौर पर कहोगे कि उसे आराम दिया गया है तो इसमें कोई नुकसान नहीं है। (File Photo)