IPL 2022 Auction: 10 टीम, 74 मैच, जनवरी में नीलामी, केएल राहुल, वार्नर, हार्दिक और रैना सहित कई खिलाड़ी नहीं होंगे रिटेन!, जानें कारण

आईपीएल 2022 की तैयारी जोरों पर हैं। आईपीएल के 2022 सत्र में 10 टीमें होंगी और 74 मैच खेले जाएंगे। प्रत्येक टीम घरेलू मैदान पर सात और विरोधी टीम के मैदान पर सात मुकाबले खेलेगी। आईपीएल 15वें सत्र से बड़ा और बेहतर होगा और लखनऊ तथा अहमदाबाद के साथ हम लीग को भारत के अन्य हिस्सों में ले जाएंगे।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की दो नयी टीमों सहित सभी 10 फ्रेंचाइजी टीमों के लिये 90 करोड़ रुपये की वेतन सीमा तय की है तथा आठ स्थापित टीमें अधिकतर चार खिलाड़ियों को अपनी टीम में बनाये रख सकती हैं। पुरानी टीमों के ‘रिटेन’ किये गये खिलाड़ियों की घोषणा के बाद दो नई फ्रेंचाइजी - लखनऊ और अहमदाबाद – को नीलामी पूल से तीन खिलाड़ियों को चुनने का विकल्प दिया जाएगा।

पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल ने अलग होने का मन बना लिया है। वह मेगा ऑक्शन में नाम देंगे।

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर खुद को आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) के लिए खिलाड़ियों की नीलामी पूल में रखेंगे क्योंकि उनका मानना है कि सनराइजर्स हैदराबाद उन्हें 2022 सत्र में टीम में बरकरार नहीं रखेगा। वार्नर की कप्तानी में सनराइजर्स ने 2016 में आईपीएल का खिताब जीता था लेकिन 2021 सत्र के यूएई चरण के आखिरी छह मैचों में उन्हें टीम में नहीं चुना गया था। वार्नर ने कहा कि सनराइजर्स की अंतिम एकादश से बाहर होने की स्थिति को उनके लिए ‘पचाना मुश्किल’ था।

हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पंड्या को मुंबई इंडियन्स द्वारा आईपीएल नीलामी पूल में वापस भेजे जाने की संभावना है क्योंकि पांच बार के चैंपियन ने कमोवेश उन खिलाड़ियों की सूची बना ली है जिसे वे 2022 सत्र में रिटेन (टीम में बरकरार रखना) करेंगे। आईपीएल के 14 सत्र की सबसे सफल टीम मुंबई के ‘कोर’ खिलाड़ियों से हार्दिक बाहर हो सकते है। वह पिछले कुछ समय से विशेषज्ञ बल्लेबाज के तौर पर खेलते है। बीसीसीआई के पास एक राइट टू मैच (आरटीएम यानी दूसरी टीम की बोली के बराबर रकम पर एक खिलाड़ी को टीम से जोड़ने का अधिकार) का फार्मूला होगा। अगर आरटीएम नहीं हो तो चार खिलाड़ियों को रिटेन करने की छूट मिल सकती है। रोहित शर्मा और भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह उनकी पहली पसंद होंगे। उन्होंने बताया, ‘‘ कीरोन पोलार्ड टीम की तीसरी पसंद होंगे। इस टीम की ताकत प्रदर्शन में निरंतरता है, जिसमें ये तीनों उनके स्तंभ है।’’ इस अधिकारी ने कहा, ‘‘ अभी की परिस्थितियों में हार्दिक को टीम में बनाये रखने की संभावना 10 प्रतिशत से भी कम है। हां, वह टी20 विश्व कप के अगले कुछ मैचों में सभी से बेहतर प्रदर्शन कर सकते है लेकिन फिर भी टीम में उनके लिए संभावना कम है। अगर चार खिलाड़ी रिटेन हुए या एक आरटीएम है, तो सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन उस स्थान के बड़े दावेदार होंगे।’’

सुरेश रैना आउट पर फार्म चल रहे हैं। चेन्नई सुपरकिंग्स दांव नहीं लगाएगी। धोनी ने टीम से हटाने का मन बना लिया है!

दिल्ली कैपिटल्स कगिसो रबाडा को रिटेन नहीं करेगी। एनरिच नॉत्जे पर दांव लगाएगी। 2021 में रबाडा़ का प्रदर्शन सही नहीं था।

आर अश्विन भी मेगा ऑक्शन में जाएंगे। दिल्ली टीम रिटेन नहीं करेगी।

मनीष पांडे का फॉर्म सही नहीं है। सनराइजर्स हैदराबाद रिटेन नहीं करेंगी।

चार खिलाड़ियों को रिटेन करने पर एक टीम के 42 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जबकि तीन खिलाड़ियों को टीम में बनाये रखने पर उसके 33 करोड़ रुपये खर्च होंगे। उन्होंने कहा, ‘‘दो खिलाड़ियों को बनाये रखने का मतलब होगा कि 90 करोड़ रुपये में से 24 करोड़ रुपये कम होना जबकि एक खिलाड़ी को बनाये रखने पर 14 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे।’’ खिलाड़ी को बनाये रखने पर खर्च की गयी राशि और खिलाड़ी को भुगतान की गयी राशि हमेशा समान नहीं होती है। अधिकारी ने कहा, ‘‘मान लीजिये कि दिल्ली कैपिटल्स ने अधिकतम चार खिलाड़ियों में से ऋषभ पंत को अपने 'पहले खिलाड़ी' के रूप में बरकरार रखा तो उनके खाते से 16 करोड़ रुपये कट जाएंगे लेकिन वास्तव में जरूरी नहीं है कि पंत को इतनी ही धनराशि मिलेगी। यह इससे काफी कम हो सकती है। मैं सिर्फ एक उदाहरण दे रहा हूं।’’

चार खिलाड़ियों को रखने की दशा में तीन भारतीय और एक विदेशी या दो भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ी होंगे। नयी फ्रेंचाइजी बाकी बचे खिलाड़ियों में से दो भारतीयों और एक विदेशी खिलाड़ी को अपनी टीम में रख सकती है। पत्र में कहा गया है कि नवंबर में आठ पुरानी फ्रेंचाइजी टीमों को खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका दिया जा सकता है जबकि एक से 25 दिसंबर तक लखनऊ और अहमदाबाद के पास तीन खिलाड़ियों को चुनने का अवसर होगा।

नीलामी जनवरी के शुरू में होगी। यदि कोई टीम चार खिलाड़ियों को रखती है तो पहले खिलाड़ी की कीमत 16 करोड़, दूसरे खिलाड़ी की 12 करोड़, तीसरे खिलाड़ी की आठ करोड़ और चौथे खिलाड़ी की छह करोड़ रुपये होगी। इस तरह से 42 करोड़ रुपये कट जाएंगे और फ्रंचाइजी 48 करोड़ रुपये के साथ नीलामी में उतरेगी। तीन खिलाड़ियों को रखने पर यह राशि पहले से तीसरे खिलाड़ी तक क्रमश: 15 करोड़, 11 करोड़ और सात करोड़ रुपये, दो खिलाड़ियों को रखने पर 14 और 10 करोड़ रुपये और एक खिलाड़ी को रखने पर 14 करोड़ रुपये होगी। यदि ऐसे खिलाड़ी को रिटेन किया जाता है जिसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेली तो केवल चार करोड़ रुपये काटे जाएंगे।