IND vs AUS: 8 छक्के 7 चौके, रोहित शर्मा ने खेली 92 रनों की तूफानी पारी, टीम इंडिया की 24 रन से जीत...

IND vs AUS T20 World Cup 2024: भारत ने आईसीसी टी20 विश्व कप के सुपर 8 चरण के ग्रुप एक मैच में सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 24 रनों से जीत दर्ज की। इस जीत के साथ भारतीय टीम टी20 विश्व कप के सेमी फाइनल में पहुंच गई है। इस अहम मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के आगे जीत के लिए 206 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था, जिसका पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया टीम 20 ओवर में अपने 7 विकेट खोकर 181 रन ही बना सकी।

भारत अपना सेमीफाइनल मुकाबला 27 मई को इंग्लैंड के खिलाफ खेलेगा। टीम इंडिया की इस जीत में जहां कप्तान रोहित शर्मा ने बल्ले से तूफानी पारी खेल कमाल किया, तो वहीं अर्शदीप सिंह ने गेंदबाजी में ऑस्ट्रेलिया की मजबूत बल्लेबाजी की कमर तोड़ने का काम किया।

रोहित शर्मा ने जहां 41 गेंदों में 8 छक्कों और 7 चौकों की मदद से 92 रनों की तूफानी पारी खेली तो वहीं अर्शदीप ने 4 ओवर में 37 रन देकर तीन विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ट्रैविस हैड ने शानदार बल्लेबाजी की, लेकिन वह अपनी टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे।

उन्होंने 43 गेंदों में 76 रन बनाए, जिसमें उनके बल्ले से निकले 9 चौके, और 4 छक्के शामिल थे। उनके अलावा कप्तान मिचेल मार्श ने 37 रनों की पारी खेली।

जब ये दोनों बल्लेबाज मैदान में थे तो भारतीय खेमें में थोड़ी चिंता बनी हुई थी। लेकिन फिर कुलदीप यादव ने मार्श को आउटकर इस जोड़ी को तोड़ दिया। हालांकि ट्रैविस दूसरे छोर से भारतीय गेंदबाजों की पिटाई करते रहे। फिर 17वें ओवर की तीसरी गेंद में उनका बल्ला खामोश हुआ। अर्शदीप ने उन्हें बुमराह के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा। भारतीय स्पिन गेंदबाज यादव ने 2 विकेट अपने नाम किए। बुमराह और अक्षर पटेल एक-एक विकेट लेने में सफल रहे।

टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया, जिसके बाद भारत ने दमदार बल्लेबाजी कर 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 205 रन बनाए। भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा के अलावा सूर्यकुमार यादव ने 31 रन, हार्दिक पांड्या ने 27 रन और शिवम दूबे ने 28 रनों का योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क और मार्कस स्टोइनिस ने दो-दो विकेट लिए। जबकि हेजलवुड के नाम एक सफलता रही।