India vs New Zealand: टी20 मैच से पहले एक्शन में नए कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़, प्रैक्टिस में किया थ्रो, देखें तस्वीरें

भारतीय टीम बुधवार से शुरू हो रही घरेलू सीरीज में न्यूजीलैंड से भिड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है। दोनों टीमें पहले तीन मैचों की टी20 सीरीज में आमने-सामने होंगी और फिर दो टेस्ट मैचों की सीरीज में भिड़ेंगी।

जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में ओपनिंग टी20 बनाम न्यूजीलैंड से पहले टीम इंडिया का पहला अभ्यास सत्र सोमवार को नवनियुक्त मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में हुआ।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने मंगलवार को अपने सोशल मीडिया हैंडल पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें नए T20I कप्तान रोहित शर्मा सहित भारतीय खिलाड़ी राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में पसीना बहाते नजर आए। बीसीसीआई ने ट्वीट किया, "नई भूमिकाएं। नई चुनौतियां। नई शुरुआत। 

टी20 विश्व कप में हार का कड़वा घूंट पीने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम रोहित शर्मा की कप्तानी और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की निगरानी में न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार से शुरू होने वाली तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज में नये सिरे से शुरुआत करने की कोशिश करेगी।

राहुल द्रविड़ और रोहित की जोड़ी के पास अगले टी20 विश्व कप से पहले सबसे छोटे प्रारूप में मजबूत टीम तैयार करने के लिये केवल 11 महीने का समय होगा। इस बीच उन्हें टीम में आवश्यक बदलाव और सुधार करने होंगे।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में शानदार प्रदर्शन करने वाले वेंकटेश अय्यर को हार्दिक के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है और न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों से यह पता चल जाएगा कि उन्हें तेज गेंदबाजी आलराउंडर के रूप में तैयार किया जा सकता है या नहीं। भारत बल्लेबाजी विभाग में अधिक ‘पावर हिटर’ को रख सकता है तथा आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स की तरफ से खेलने वाले वेंकटेश ने लंबे और बड़े शॉट खेलने की अपनी क्षमता का खुलकर प्रदर्शन किया है।

रुतुराज गायकवाड़, हर्षल पटेल, आवेश खान और युजवेंद्र चहल शामिल हैं। चहल को टी20 विश्व कप टीम से बाहर करने का फैसला काफी विवादास्पद रहा था। आवेश और मोहम्मद सिराज पर सभी की निगाह रहेगी। भुवनेश्वर कुमार यूएई में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाये थे। उन्हें अपने पुराने रंग में लौटने का एक और मौका दिया गया है।

कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ आस्ट्रेलिया की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर खिलाड़ी की योग्यता को परखना चाहेंगे।

रोहित और उप कप्तान के एल राहुल बुधवार को पारी का आगाज कर सकते हैं लेकिन इशान किशन और गायकवाड़ के रूप में अधिक विकल्प होने के कारण भारत कुछ प्रयोग भी कर सकता है। यहां तक कि वेंकटेश ने केकेआर की तरफ से अपने सभी रन सलामी बल्लेबाज के रूप में बनाये लेकिन वह मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने के लिये तैयार हैं। सूर्यकुमार यादव विश्व कप के दौरान अपनी लय हासिल नहीं कर पाये लेकिन वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें भारत विशेषकर आस्ट्रेलियाई परिस्थितियां देखकर चौथे नंबर पर तैयार करना चाहता है।