India vs Ireland T20 series: खतरे में संजू सैमसन, विकेटकीपिंग कर सकता है ये खिलाड़ी

संजू सैमसन को लेकर राष्ट्रीय चयन समिति का धैर्य जल्द ही जवाब दे सकता है क्योंकि आयरलैंड में टी20 श्रृंखला के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम में जितेश शर्मा की मौजूदगी से राजस्थान रॉयल्स के कप्तान की जगह खतरे में पड़ सकती है। एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय विश्व कप से पहले इस श्रृंखला को फिटनेस परीक्षण के रूप में देख रहे कप्तान जसप्रीत बुमराह के अलावा टीम में अधिकतर वे खिलाड़ी शामिल हैं जिन्हें एशियाई खेलों की टीम में जगह मिली है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैच की टी20 श्रृंखला के तीन मैच में 12, सात और 13 रन की पारियां खेलने वाले सैमसन ने अपनी मुसीबत खुद बढ़ाई है और अगर आयरलैंड के खिलाफ शुक्रवार से शुरू हो रही श्रृंखला के लिए जितेश को विकेटकीपर और फिनिशर की भूमिका मिलती है तो लोगों को हैरानी नहीं होगी। महाराट्र के 29 साल के जितेश आगामी एशियाई खेलों में विकेटकीपर के रूप में भारत की पहली पसंद होंगे।

टीम में दूसरे विकेटकीपर प्रभसिमरन सिंह हैं। ऐसे में महत्वपूर्ण प्रतियोगिता से पहले जितेश को कुछ अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलने का मौका मिल सकता है। जितेश आईपीएल में पंजाब किंग्स के लिए पांचवें या छठे नंबर पर फिनिशर की भूमिका निभाते हैं।

लोकेश राहुल अगर टीम में जगह नहीं बना पाते हैं तो सैमसन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय विश्व कप में रिजर्व विकेटकीपर की दौड़ में अब भी सबसे आगे चल रहे हैं लेकिन प्रतिभा की कोई कमी नहीं होने के बावजूद इतने वर्षों में प्रदर्शन में निरंतरता की कमी ने चयनकर्ताओं की चिंता बढ़ा दी है। विश्व कप में दावेदारी पेश करने के लिए सैमसन को कुछ और मैच मिलेंगे (भले ही दूसरे प्रारूप में) लेकिन क्या टीम का थिंक टैंक दोनों विकेटकीपर को एकादश में जगह दे पाएगा।

टीम देखकर लगता है कि ऐसा करना आसान नहीं होगा। रुतुराज गायकवाड़ और यशस्वी जायसवाल के पारी का आगाज करने की संभावना है जबकि वेस्टइंडीज में पदार्पण श्रृंखला में अच्छे प्रदर्शन के बाद तिलक वर्मा एक बार फिर चौथे नंबर पर खेलते हुए नजर आएंगे। सूर्यकुमार यादव की गैरमौजूदगी में तीसरे स्थान पर जगह बनती है।

आईपीएल में कई मौकों पर रॉयल्स के लिए तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले सैमसन को इस स्थान पर आजमाया जा सकता है। टीम में बड़े शॉट खेलने में सक्षम शिवम दुबे भी हैं जिन्होंने आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से काफी प्रभावित किया। दुबे टीम में तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में शामिल हैं। हालांकि जब गेंदबाजी की बात आती है तो वह हार्दिक पंड्या के करीब भी नहीं हैं। उनकी बड़े शॉट खेलने की क्षमता उनको एकादश में जगह बनाने का दावेदार बनाती है। सैमसन अगर सारे मैच खेलते हैं तो जितेश और रिंकू सिंह में से एक को बाहर बैठना होगा।