India vs Australia, 3rd Test: टीम इंडिया का 'गेम प्लान', इन 3 खिलाड़ियों को मिल सकता है सीरीज में पहली बार मौका

India vs Australia: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को मेलबर्न में खेले गए 'बॉक्सिंड डे टेस्ट' में 8 विकेट से मात दी। इसी के साथ टीम इंडिया ने 4 मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है।

शृंखला का पहला मुकाबला एडिलेड में खेला गया था, जिसमें मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट से विजय हासिल की थी। ये टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 100वां टेस्ट मैच था।

अब तक इन दोनों टीमों के बीच 100 टेस्ट मैचों के रिकॉर्ड को देखें, तो ऑस्ट्रेलिया को इनमें से 43, जबकि टीम इंडिया को 29 मुकाबलों में जीत हासिल हुई है। वहीं 27 मैच ड्रॉ और 1 टाई रहा।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 1947/48 में पहली बार टेस्ट सीरीज खेली गई थी, जिसमें कुल 5 मुकाबले हुए।

इस शृंखला को ऑस्ट्रेलिया ने 4-0 से अपने नाम किया था। टीम इंडिया 1967/68 में पहली बार सीरीज ड्रॉ कराने में सफल रही, जबकि उसे पहली बार 1979/80 सीरीज जीतने का मौका मिला।

अब 7 जनवरी से तीसरे टेस्ट मैच की शुरुआत होने जा रही है, जिसमें किन खिलाड़ियों को टीम इंडिया में मौका मिलेगा, ये सवाल सभी के मन में है।

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के अनुसार बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बयान देते हुए कहा, "चयनकर्ताओं ने मोहम्मद शमी की जगह शार्दुल ठाकुर को टीम में शामिल किया है और टीम में पहले से नवदीप सैनी भी मौजूद है लेकिन टीम में विविधता लाने के लिए टी नटराजन के खेलने की संभावना ज्यादा है। टी नटराजन और अश्विन और जडेजा संग मिलकर टीम के लिए अधिक फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

रोहित शर्मा ने क्वारंटीन अवधि पूरी कर टीम के साथ ट्रेनिंग शुरू कर दी है। उनकी फिटनेस की जांच के बाद ही उनके खेलने पर निर्णय लिया जाएगा। हालांकि रोहित शर्मा के भी खेलने की संभावना अधिक है।

लोकेश राहुल टीम में हैं, लेकिन हर कोई पूछ रहा है कि उन्हें अंतिम 11 में खेलने का मौका कब मिलेगा। हनुमा विहारी की विफलता ने प्लेइंग इलेवन में काफी हद तक लोकेश राहुल के लिए रास्ता साफ कर दिया है।

तीसरे टेस्ट में रोहित शर्मा, केएल राहुल और टी नटराजन को मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी और चोटिल उमेश यादव के स्थान पर मौका दिया जा सकता है।

तीसरे टेस्ट के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकिपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, टी नटराजन।