IND vs WI: ये 3 खिलाड़ी जो भारतीय टेस्ट टीम में नंबर 3 पर चेतेश्वर पुजारा की ले सकते हैं जगह

IND vs WI: विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की करारी हार के बाद कई प्रमुख वरिष्ठ खिलाड़ी सवालों के घेरे में आ गए हैं। इस सूची में बड़े नामों में से एक टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा हैं, जो महत्वपूर्ण नंबर 3 स्थान पर बल्लेबाजी करते हैं। साल 2022 में पुजारा ने 5 टेस्ट में 45.44 की औसत से 409 रन बनाए हैं। पुजारा इस साल खेले गए 5 टेस्ट मैचों में 25.86 की औसत से 8 पारियों में केवल 1 अर्धशतक के साथ 181 रन ही बना सके हैं।

भारत को जुलाई में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। इस श्रृंखला में, चयनकर्ता पुजारा को हटाने और टीम में एक नई उभरती प्रतिभा को मौका देने का फैसला कर सकते हैं। यहां तीन खिलाड़ी हैं, जो भारत की टेस्ट टीम में पुजारा के प्रतिस्थापन के रूप में उपयुक्त विकल्प हैं।

हनुमा विहारी नंबर 3 पर भारतीय टेस्ट टीम में चेतेश्वर पुजारा की जगह लेने वाले शीर्ष दावेदारों में से एक हैं। 2021 में भारत-ऑस्ट्रेलिया सिडनी टेस्ट में चोटिल होने के बावजूद विहारी ने अपनी खेल भावना से सभी को प्रभावित किया। आखिरी बार वह भारत के लिए साल 2022 में भारत-इंग्लैंड बर्मिंघम टेस्ट में खेला था। इसके बाद से वह टीम से बाहर चल रहे हैं। विहारी के अनुभव को देखते हुए वह पुजारा का सर्वश्रेष्ठ प्रतिस्थापन साबित हो सकते हैं।

अभिमन्यु ईश्वरन ने घरेलू सर्किट में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है और उन्हें जल्द ही भारतीय टेस्ट टीम में डेब्यू करने का मौका मिल सकता है। कप्तान रोहित शर्मा के टीम से बाहर होने के बाद अभिमन्यु को बांग्लादेश 2022 के भारत दौरे के लिए टीम में शामिल किया गया था, लेकिन उन्होंने पदार्पण नहीं किया। अभिमन्यु ने अब तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट में लगभग 48 की बल्लेबाजी औसत के साथ 22 शतक और 26 अर्धशतक बनाए हैं।

घरेलू क्रिकेट में तमिलनाडु के लिए खेलने वाले 28 साल के बाबा इंद्रजीत पिछले कुछ घरेलू सीजन में जमकर रन बना रहे हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनका बल्लेबाजी औसत 51.85 है। पुजारा की तरह वह भी नंबर 3 पर बल्लेबाजी करना पसंद करते हैं।