IND vs NZ Test: न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू कर सकते हैं दो दिग्गज खिलाड़ी, विराट कोहली और केएल राहुल बाहर, जानें

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 23, 2021 8:59 PM

Open in App
1 / 8

भारतीय सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल बायीं जांघ की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रही दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला से बाहर हो गए। इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट टीम के सदस्य रहे सूर्यकुमार यादव को उनकी जगह टीम में शामिल किया गया है। 

2 / 8

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की मंगलवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘भारतीय टीम के बल्लेबाज लोकेश राहुल की बायीं जांघ की मांसपेशियों में खिंचाव है और वह न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला से बाहर हो गए हैं।’’

3 / 8

विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘‘ वह अब अगले महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली श्रृंखला की तैयारी के लिए एनसीए (राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी) में रिहैबिलिटेशन करेंगे।’’ राहुल यहां के ग्रीन पार्क स्टेडियम में टीम के शुरुआती अभ्यास सत्र में शामिल नहीं थे। इसमें टीम के अन्य सभी खिलाड़ियों ने भाग लिया।

4 / 8

राहुल ने भारत के लिए 40 टेस्ट मैच खेले हैं। इस 29 साल के बल्लेबाज के नाम 35.16 की औसत से 2321 रन हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 199 रन का है, जो उन्होंने चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ 2016 में बनाया था। शुभमन गिल को टीम के नेट सत्र के दौरान मयंक अग्रवाल के साथ बल्लेबाजी की शुरुआत करते हुए देखा गया।

5 / 8

श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच के उपकप्तान चेतेश्वर पुजारा ने भी नेट में बल्लेबाजी की। इस बात की प्रबल संभावना है कि श्रेयस अय्यर या सूर्यकुमार यादव में से किसी एक को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने का मौका मिलेगा और वह मध्यक्रम में बल्लेबाजी करेगा। इससे पहले की टीम रणनीति के अनुसार शुभमन के मध्य क्रम में बल्लेबाजी करने की उम्मीद थी।

6 / 8

राहुल की अनुपस्थिति में अब यह युवा सलामी बल्लेबाज अपने पसंदीदा स्थान पर बल्लेबाजी करेगा। यह पता चला है कि राहुल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कोलकाता में खेले गए तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय में चोट से परेशानी की शिकायत की थी। बीसीसीआई की मीडिया टीम ने अभ्यास सत्र के बाद विज्ञप्ति जारी कर राहुल के बारे में जानकारी दी लेकिन वह वास्तव में कोलकाता से कानपुर आने की जगह बेंगलुरु वापस घर लौट गये थे। सूर्यकुमार टीम के साथ कोलकाता से कानपुर आये।

7 / 8

बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा, ‘‘ राहुल कानपुर नहीं आए। वह सीधे बेंगलुरु चले गए थे। उन्हें एक साथ दो परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था।’’ सूत्र ने कहा, ‘‘ हां, वह चोटिल है लेकिन आप इस तथ्य को नजरअंदाज नहीं कर सकते कि वह रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और ऋषभ पंत के साथ लंबे समय से जैव-सुरक्षित माहौल (बायो-बबल) में है।

8 / 8

चूंकि एनसीए बेंगलुरु में है, ऐसे में  उन्हें रिहैबिलिटेशन के दौरान अपने घर में रहने का मौका मिलेगा। ’’ ग्रीन पार्क में नेट सत्र के दौरान सूर्यकुमार काफी देर तक बल्लेबाजी करते दिखे। श्रेयस अय्यर भी वहां थे, जो सूर्यकुमार को लेग स्पिन गेंदबाजी कर रहे थे। 

टॅग्स :भारतीय क्रिकेट टीमSuryakumar Yadavश्रेयस अय्यरऋषभ पंतविराट कोहलीचेतेश्वर पुजाराकेएल राहुल
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या