IND vs NZ: न्यूजीलैंड पर टीम इंडिया की विशाल की जीत के साथ बने ये 5 बड़े रिकॉर्ड्स

मुंबई: भारत ने मुंबई टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ 372 रनों की बड़ी जीत दर्ज की। दूसरी पारी में मेहमान टीम महज 167 रनों पर सिमट गई। भारत की ओर से स्पिन गेंदबाज आर अश्विन और जयंत यादव ने 4-4 विकेट झटके। वहीं एक विकेट अक्षर पटेल को मिला। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में इस जीत के साथ ही भारत ने 2 टेस्ट मैचों की इस सीरीज को 1-0 से अपने नाम कर लिया। इस दूसरे टेस्ट मैच में मयंक अग्रवाल मैन ऑफ द मैच बने तो आर अश्विन को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। वहीं दूसरे टेस्ट मैच में पांच बड़े रिकॉर्ड भी बने। आइए जानते हैं ये पांच रिकॉर्ड्स कौन-कौन से हैं-

रिकॉर्ड नं. 1 - भारत ने मेहमान टीम पर 372 रनों की विशाल जीत दर्ज की। भारत की न्यूजीलैंड के खिलाफ़ यह रनों से सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले टीम इंडिया साल 2015 में दिल्ली में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 337 रनों की जीत दर्ज की थी।

रिकॉर्ड नं. 2 - टेस्ट करियर में रनों के हिसाब से न्यूजीलैंड की किसी भी देश के खिलाफ यह सबसे बड़ी हार है। इससे पहले साल 2007 में न्यूजीलैंड जोहांसबर्ग में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 358 रनों से हारा था।

रिकॉर्ड नं. 3 - भारतीय स्पिन गेंदबाज आर अश्विन को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। जिन्होंने दूसरे टेस्ट मैच में 8 विकेट चटकाए। वे अनिल कुंबले के बाद टेस्ट मैचों में 300 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज भी बन गए हैं। भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी अनिल कुंबले के नाम टेस्ट में 350 विकेट हैं।

रिकॉर्ड नं. 4 - वहीं यह रिकॉर्ड भी आर. अश्विन के ही नाम है। टेस्ट करियर में घरेलु मैदान में सबसे तेज 300 विकेट लेने वाले अश्विन दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने 49 मैचों में यह रिकॉर्ड्स अपने नाम किया है। वहीं पूर्व श्रीलंकाई गेंदबाज एम मुरलीधरन ने 48 मैचों में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था, जो आप भी कायम है।

रिकॉर्ड नं. 5 - भले ही मुंबई टेस्ट में न्यूजीलैंड को हार का सामना करना पड़ा, लेकिन कीवी टीम के स्पिन गेंदबाज एजाज पटेल ने अपनी गेंदबाज का कमाल जरूर दिखाया। दूसरे टेस्ट मैच में उन्होंने इतिहास रच दिया। वे एक पारी में दसों के दस विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए। उन्होंने दूसरी पारी में भी 4 विकेट अपने नाम किए। कुल मिलाकर उन्होंने दूसरे टेस्ट मैच में 14 विकेट लिए। इसी के साथ वे हार के बावजूद भी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाले दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी भी बने हैं।