IND vs ENG: हार के बाद झटके ही झटके, दो दिग्गज बाहर, डब्ल्यूटीसी रैंकिंग में पिछड़े, उप कप्तान को फटकार, जानें

IND vs ENG: भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा और बल्लेबाज लोकेश राहुल विशाखापत्तनम में दो फरवरी से इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले दूसरे टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे। जडेजा को रविवार को पहले टेस्ट के खेल के दौरान पैर की मांसपेशियों में चोट लगी थी जबकि राहुल ने दाईं जांघ में दर्द की शिकायत की है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘‘रविंद्र जडेजा और लोकेश राहुल इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापत्तनम में दो फरवरी 2024 से होने वाले दूसरे टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे।’’

IND vs ENG: बीसीसीआई की मेडिकल टीम दोनों खिलाड़ियों की प्रगति पर नजर रख रही है।’’ चयन समिति ने मुंबई के बल्लेबाज सरफराज खान और बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार तथा ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर को दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम में शामिल किया है। पहले टेस्ट में 28 रन की हार के बाद भारत पांच मैच की श्रृंखला में 0-1 से पीछे चल रहा है।

IND vs ENG: अहमदाबाद में इंग्लैंड लॉयन्स के खिलाफ होने वाले तीसरे और अंतिम बहुदिवसीय मुकाबले के लिए वाशिंगटन सुंदर के विकल्प के तौर पर सारांश जैन को भारत ‘ए’ टीम में शामिल किया गया है। आवेश खान मध्य प्रदेश की अपनी रणजी टीम के साथ रहेंगे और जरूरत पड़ने पर टेस्ट टीम से जुड़ेंगे।’’

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, श्रेयस अय्यर, केएस भरत, ध्रुव जुरेल, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह, आवेश खान, रजत पाटीदार, सरफराज खान, वाशिंगटन सुंदर और सौरभ कुमार।

IND vs ENG: इंग्लैंड के हाथों हैदराबाद में पहले टेस्ट में मिली हार के बाद भारत विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप रैंकिंग में खिसककर पांचवें स्थान पर आ गया है। दक्षिण अफ्रीका से दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला ड्रॉ खेलने के बाद भारत शीर्ष पर था लेकिन पाकिस्तान को हराकर आस्ट्रेलिया शिखर पर पहुंच गया । दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के बाद भारत के 54 . 16 रैंकिंग अंक थे जो अब घटकर 43 . 33 हो गए हैं।

IND vs ENG: आस्ट्रेलिया 55 अंक के साथ शीर्ष पर है। वेस्टइंडीज के हाथों रविवार को आठ रन से मिली हार का भी उसकी रैंकिंग पर असर नहीं हुआ है। दक्षिण अफ्रीका , न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के 50 फीसदी अंक हैं और वे क्रमश: दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर हैं। भारत के बाद पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और श्रीलंका हैं। विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2023 . 2025 चक्र में टीम को एक जीत पर 12 अंक, ड्रॉ पर चार और टाई पर छह अंक मिलते हैं। 

IND vs ENG: भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को हैदराबाद टेस्ट के दौरान रन लेते समय इंग्लैंड के बल्लेबाज ओली पोप के रास्ते में आने और उसकी वजह से अनुचित शारीरिक संपर्क के कारण फटकार और एक डिमेरिट अंक लगाया गया है । बुमराह का अपराध आईसीसी आचार संहिता के तहत लेवल एक का अपराध है । उनके अनुशासन रिकॉर्ड में एक डिमेरिट अंक भी लगाया गया क्योंकि 24 महीने में यह उनका पहला अपराध है ।

IND vs ENG: आईसीसी ने एक विज्ञप्ति में कहा ,‘‘ यह घटना इंग्लैंड की दूसरी पारी के 81वें ओवर की है जब बुमराह जान बूझकर ओली पोप के रास्ते में आ गए जब वह रन ले रहे थे जिससे अनुचित शारीरिक संपर्क भी हुआ ।’’ बुमराह को अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिये आईसीसी की आचार संहिता की धारा 2 . 12 के उल्लंघन का दोषी पाया गया । बुमराह ने सजा स्वीकार कर ली जिससे मामले की औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी। मैदानी अंपायरों पॉल रीफेल और क्रिस गाफानी , तीसरे अंपायर मराइस इरास्मस और चौथे अंपायर रोहन पंडित ने बुमराह पर आरोप लगाया था । भारत यह मैच 28 रन से हार गया था।