ICC Awards: आईसीसी टी20 टीम ऑफ द ईयर का हुआ ऐलान, कोहली, सूर्यकुमार और पंड्या को मिली जगह

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली, ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या और सबसे छोटे प्रारूप के नंबर एक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की 2022 की साल की सर्वश्रेष्ठ टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया। (फोटो- इंस्टाग्राम)

आईसीसी ने 2022 की महिला टीम की भी घोषणा की है जिसमें चार भारतीय खिलाड़ियों- स्मृति मंधाना, दीप्ति शर्मा, रिचा घोष और रेणुका सिंह को जगह मिली है। कोहली ने 2022 में फॉर्म में वापसी करते हुए एशिया कप में शानदार प्रदर्शन किया है जहां वह पांच मैच में 276 रन के साथ दूसरे सबसे सफल बल्लेबाज रहे। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ शतक के साथ अंतरराष्ट्रीय शतक के लगभग तीन साल के सूखे को खत्म किया। (फोटो- इंस्टाग्राम)

मेलबर्न में पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्व कप में टीम के पहले मैच में उन्होंने नाबाद 82 रन की पारी खेली जो टी20 अंतरराष्ट्रीय के इतिहास की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक है। कोहली ने टूर्नामेंट में तीन और अर्धशतक जड़े और 296 रन के साथ टूर्नामेंट के सबसे सफल बल्लेबाज रहे। सूर्यकुमार एक कलेंडर वर्ष में टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 1000 से अधिक रन बनाने वाले सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बने। उन्होंने दो शतक और नौ अर्धशतक से 187.43 के स्ट्राइक रेट से 1164 रन बनाए। (फोटो- इंस्टाग्राम)

विश्व कप में उन्होंने 189.68 के स्ट्राइक रेट से 239 रन बनाए और साल का अंत नंबर एक टी20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाज के रूप में किया। हार्दिक के लिए आंकड़ों के लिहाज से पिछला साल सर्वश्रेष्ठ रहा। उन्होंने 607 रन बनाने के अलावा 20 विकेट चटकाए। इंग्लैंड के विश्व कप विजेता कप्तान जोस बटलर 11 सदस्यीय टीम की अगुआई करने के लिए चुना गया है। उप विजेता पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और तेज गेंदबाज हारिस राउफ को भी टीम में जगह मिली है। महिला वर्ग में भारत की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने साल का अंत 594 रन के साथ चौथी सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के रूप में किया। (फोटो- इंस्टाग्राम)

उन्होंने 33 की औसत और 133.48 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। उन्होंने दो अर्धशतक भी जड़े और भारत को राष्ट्रमंडल खेलों में एतिहासिक रजत पदक दिलाने में अहम भूमिका निभाई। ऑफ स्पिन ऑलराउंडर दीप्ति एशिया कप में भारत की खिताबी जीत के दौरान टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रही। वह 29 विकेट के साथ संयुक्त रूप से तीसरी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रही। रिचा को 18 मैच में 259 रन बनाने के लिए टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में चुना गया। रेणुका ने 6.50 के इकोनॉमी रेट और 23.95 के औसत से 22 टी20 अंतरराष्ट्रीय विकेट हासिल किए। उन्हें आईसीसी की साल की इमर्जिंग खिलाड़ी के रूप में नामित भी किया गया। पुरुष टीम: जोस बटलर (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ग्लेन फिलिप्स, सिकंदर रजा, हार्दिक पंड्या, सैम कुरेन, वानिन्दु हसरंगा, हारिस राऊफ और जोश लिटिल। महिला टीम: सोफी डिवाइन (कप्तान), स्मृति मंधाना, बेथ मूनी, ऐश गार्डनर, ताहलिया मैकग्रा, निदा डार, दीप्ति शर्मा, रिचा घोष, सोफी एकलेस्टोन, इनोका रणवीरा और रेणुका सिंह। (फोटो- इंस्टाग्राम)