ICC Awards: आईसीसी पुरस्कार की घोषणा, इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान से हारे रविचंद्रन अश्विन, यहां देखें किसने मारी बाजी

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को सोमवार को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ आईसीसी एकदिवसीय क्रिकेटर चुना गया जबकि इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट सर्वश्रेष्ठ टेस्ट खिलाड़ी बने जिन्होंने भारतीय आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को पछाड़कर यह पुरस्कार हासिल किया।

भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने 2021 में सभी प्रारूपों में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर आईसीसी का वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर का पुरस्कार जीत लिया है। मंधाना के अलावा इंग्लैंड की टैमी ब्यूमोंट, दक्षिण अफ्रीका की लिजेले ली और आयरलैंड की गैबी लुईस भी रशेल हेहो फ्लिंट ट्रॉफी के लिये नामित थी। मंधाना को आईसीसी वर्ष की टी20 टीम में भी जगह मिली है। मंधाना ने 2018 में भी यह पुरस्कार जीता था और वह वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे क्रिकेटर भी चुनी गई थी। वह झूलन गोस्वामी के बाद यह पुरस्कार पाने वाली दूसरी भारतीय महिला क्रिकेटर है। झूलन को 2007 में यह पुरस्कार मिला था।

पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और इंग्लैंड की टैमी ब्युमोंट को रविवार को 2021 में शानदार प्रदर्शन के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का क्रमश: साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला टी20 क्रिकेटर चुना गया। पाकिस्तान के इस सलामी बल्लेबाज ने 2021 में खेल के सबसे छोटे प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया जबकि ब्युमोंट महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में साल में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में तीसरे स्थान पर रहीं। रिजवान ने सिर्फ 29 मैच में 73.66 की औसत और 134.89 के स्ट्राइक रेट के साथ 1,326 रन बनाए।

जो रूट ने पिछले साल बेहतरीन प्रदर्शन किया और एक कैलेंडर वर्ष में 1700 से अधिक टेस्ट रन बनाने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बन गए। उनसे पहले मोहम्मद युसूफ और सर विवियन रिचडर्स यह कमाल कर चुके हैं। एशिया में हो या अपने देश में और किसी भी गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ, रूट ने जबर्दस्त बल्लेबाजी की है। श्रीलंका के खिलाफ गॉल टेस्ट में उनकी पारी हो या भारत के खिलाफ चेन्नई या लॉडर्स पर, सभी आधुनिक दौर की बेहतरीन पारियों में से एक है। उन्होंने गेंदबाजी करते हुए 14 विकेट भी लिये।

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी को साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर चुना गया। अफरीदी ने 2021 में खेल के तीनों प्रारूपों में, विशेष रूप से टेस्ट और टी20 अंतरराष्ट्रीय में शानदार प्रदर्शन किया। संयुक्त अरब अमीरात में टी20 विश्व कप के दौरान के उन्होंने कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने कैलेन्डर वर्ष में साल के सबसे छोटे प्रारूप में 21 मैचों में 23 विकेट चटकाये।

दक्षिण अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज लिजेले ली को सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे क्रिकेटर चुना गया जिन्होंने 2021 में इस प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाये। भारत के खिलाफ 4-1 से मिली जीत में वह सूत्रधार रही और एक शतक समेत 288 रन बनाकर प्लेयर आफ द सीरिज बनी। वेस्टइंडीज के खिलाफ भी उन्होंने इस फॉर्म को बरकरार रखा।

दक्षिण अफ्रीका के मराइस इरास्मस को तीसरी बार वर्ष का सर्वश्रेष्ठ अंपायर चुना गया। वह 2016 और 2017 में भी यह पुरस्कार जीत चुके हैं। वह भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हाल ही में संपन्न श्रृंखला में भी अंपायर थे।