पिछले तीन साल में कोई नहीं रहा विराट कोहली जैसा बल्लेबाज, ये आंकड़ें हैं सबसे बड़ा सबूत

ओवररेटेड बताए जाने के बाद फैन को देश छोड़ने की सलाह देने के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली विवादों में हैं, लेकिन क्या यह सच है कि भारतीय कप्तान ओवररेटेड हैं?

आज हम आपको बता रहे हैं पिछले तीन साल में कोहली के प्रदर्शन के बारे में और ये आंकड़े देखकर आपका सारा कन्फ्यूजन दूर हो जाएगा।

भले ही इंडियन फैन ने कोहली को ओवररेटेड बल्लेबाज बताया है, लेकिन आंकड़े बताते हैं कि ऐसा कुछ नहीं है। कोहली के पिछले तीन साल के प्रदर्शन की बात करें तो उनके बल्ले ने जमकर रनों की बारिश की है।

पिछले तीन साल में कोहली ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं, सबसे ज्यादा शतक ठोके हैं और उनका औसत भी दुनिया के अन्य बल्लेबाजों से बेहतर है।

विराट कोहली के हालिया प्रदर्शन का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि क्रिकेट के तीन में से दो फॉर्मेट (टेस्ट और वनडे इंटरनेशनल) में नंबर- वन बल्लेबाज हैं।

हाल ही में कोहली 10 हजार रन बनाने वाले पांचवें भारतीय और दुनिया के 13वें खिलाड़ी बने, लेकिन उन्होंने सबसे कम 205 पारियों में यह रिकॉर्ड बनाया। इससे यह रिकॉर्ड सचिन के नाम था, यह आंकड़ा छूने के लिए 259 पारियां खेली थीं।

कोहली ने पिछले तीन साल में अपने बल्लेबाजी के आगे किसी भी खिलाड़ी को टिकने नहीं दिया है और 132 पारियों में कुल 7824 रन बनाए हैं। वहीं कोहली के बाद इंग्लैंड के जो रूट हैं, जिन्होंने 143 पारियों में 6409 रन बनाए हैं।

इंटरनेशनल करियर में कुल 62 शतक जमा चुके विराट कोहली जनवरी 2016 से अब तक कुल 28 शतक जड़ चुके हैं। वहीं कोहली के बाद सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में भारत के रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने 17 शतक ठोके हैं।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी औसत के मामले में भी अव्वल हैं। उन्होंने जनवरी 2016 से अब तक 75.23 की औसत से रन बनाए हैं। वहीं बॉल टैम्परिंग के कारण बैन झेल रहे पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ का औसत इस दौरान 53.41 रहा है।

विराट कोहली कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान बनाए जाने के बाद कोहली के बल्ले से 6 दोहरे शतक निकले हैं, जो किसी कप्तान द्वारा लगाया गया सबसे ज्यादा दोहरा शतक है। बतौर कप्तान ब्रायन लारा के खाते में पांच और सर डॉन ब्रेडमैन ने चार ही दोहरे शतक बनाए हैं।

कोहली के धमाकेदार प्रदर्शन के बाद इस साल सितंबर में राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया गया था। कोहली को यह सम्मान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में दिया था।

कोहली प्रोफेशनल लाइफ के साथ पर्सनल लाइफ पर भी पूरा ध्यान देते हैं और दिसंबर 2011 में उन्होंने अनुष्का शर्मा से शादी की। इसके बाद से वो अपने पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बराबर समय देते हैं।

कोहली ने साल 2017 में 26 वनडे मैच खेले, जिसमें उन्होंने 76.84 की औसत और 99.11 की स्ट्राइक रेट से 7 बार नाबाद रहते हुए 1460 रन बनाए। साल 2017 में टॉप स्कोरर बल्लेबाजों की लिस्ट में कोहली नंबर वन पर रहे। कोहली ने इस साल 6 शतक और 7 अर्धशतक लगाए और उनका उच्चतम स्कोर 131 रन रहा।

कोहली ने साल 2017 में खेले 10 टेस्ट मैचों की 16 इनिंग्स में 75.64 की औसत और 76.24 की स्ट्राइक रेट से 2 बार नाबाद रहते हुए 1059 रन बनाए। कोहली ने 5 शतक और 1 अर्धशतक लगाए है। इस साल उनका उच्चतम स्कोर 243 रन रहा।