उमर अकमल ने 3 साल के प्रतिबंध के खिलाफ दायर की याचिका, बोर्ड से छिपाई थी फिक्सिंग के लिए संपर्क किए जाने की बात

पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज उमर अकमल ने फिक्सिंग से जुड़ी जानकारी बोर्ड से छिपाने के मामले में 3 साल की सजा के खिलाफ याचिका दायर की है।

By भाषा | Published: May 19, 2020 06:16 PM2020-05-19T18:16:08+5:302020-05-19T18:17:05+5:30

Umar Akmal appeals against his three-year ban | उमर अकमल ने 3 साल के प्रतिबंध के खिलाफ दायर की याचिका, बोर्ड से छिपाई थी फिक्सिंग के लिए संपर्क किए जाने की बात

उमर अकमल ने 3 साल के प्रतिबंध के खिलाफ याचिका दायर की। (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsपाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने विकेटकीपर बल्लेबाज उमर अकमल को 3 सालों के लिए बैन कर दिया था।29 वर्षीय उमर अकमल पर फिक्सिंग से जुड़ी जानकारी बोर्ड से छिपाने का आरोप लगा था।

कराची। पाकिस्तान के दागी बल्लेबाज उमर अकमल ने भ्रष्टाचार के मामले में तीन साल की सजा के खिलाफ मंगलवार को याचिका दायर की। उमर को मैच फिक्सिंग के लिए संपर्क किए जाने के बाद बोर्ड को इसकी जानकारी नहीं देने का दोषी पाया गया था।

‘जियो’ की वेबसाइट के मुताबिक अकमल ने अपील दायर की है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) इस मामले की सुनवाई के लिए एक स्वतंत्र समिति नियुक्त करेगा। इस खेल वेबसाइट की खबर के मुताबिक अकमल ने प्रधानमंत्री के संसदीय मामलों के सलाहकार, बाबर अवन की कानून कंपनी को अपना पैरोकार बनाया है।

पीसीबी ने पिछले महीने अकमल को क्रिकेट के सभी रूपों से प्रतिबंधित कर दिया था। बोर्ड की अनुशासनात्मक पैनल ने उन्हें इस साल की शुरुआत में पाकिस्तान सुपर लीग के मैच की फिक्सिंग के लिए संपर्क किये जाने की कोशिश के बारे में बोर्ड को सूचित नहीं करने का दोषी पाया था। उमर पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल के छोटे भाई है। उमर ने पाकिस्तान के लिए 16 टेस्ट, 121 एकदिवसीय और 84 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेले है।

बता दें कि 29 वर्षीय उमर अकमल पर फिक्सिंग से जुड़ी जानकारी बोर्ड से छिपाने का आरोप लगा था। यह पीसीबी की भ्रष्टाचार रोधी संहिता के 2.4.4 के अंतर्गत उल्लघंन था। भ्रष्टाचार रोधी संहिता के अनुबंध 6.2 के अनुसार 2.4.4 के अंतर्गत दोषी पाये जाने वालों के लिए कम से कम छह महीने और अधिकतम आजीवन सजा का प्रावधान है। 

उमर अकमल को पीसीबी के सतर्कता और सुरक्षा विभागको भ्रष्ट पेशकश का खुलासा करने में असफल रहने के लिए आरोपित किया गया था। चार्जशीट 17 मार्च को जारी की गई और उन्हें जवाब देने के लिए 31 मार्च तक का समय दिया गया था। उमर अकमल ने पाकिस्तान के लिए आखिरी बार चार महीने पहले श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में खेला था।

Open in app